शनिवार, 26 मार्च, 2022 को, बीआरओ ने एनएच 1 पर श्रीनगर-कारगिल-लेह रोड पर नागरिक यातायात के लिए जोजिला दर्रा खोला, उसके  एक दिन बाद,  सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 210 किलोमीटर लंबी मनाली-सरचू रोड को खोला। हिमाचल प्रदेश में NH 1D मनाली-सरचू रोड का यह उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले से महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करता है जो आगे लद्दाख में लेह की ओर जाता है।

पीआईबी के अनुसार, सर्दियों के दौरान आम तौर पर सड़क साल में 160-180 दिनों के लिए बंद रहती है, लेकिन इस बार बीआरओ के प्रोजेक्ट दीपक ने 117 दिनों में सड़क खोल दी है, क्योंकि आखिरी काफिला 29 नवंबर 2021 को चला गया था। उद्घाटन इस तथ्य के कारण अधिक विश्वसनीय है कि इस वर्ष इस क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में बर्फबारी में तेजी से वृद्धि देखी गई। बीआरओ ने दो तरफ से बर्फ हटाने वाली टीमों की एक साथ तैनाती के साथ दो-तरफा दृष्टिकोण अपनाया, एक पाट्सियो से बारालाचा ला और दूसरा सरचू से बारालाचा ला तक।

सर्दियों के दौरान, सरचू देश के बाकी हिस्सों से कट जाता है। सफलता प्राप्त करने और दर्रे और सड़क को जल्दी खोलने के लिए, 05 मार्च 2022 को सरचू से बर्फ हटाने वाली टीम का हवाई इंडक्शन शुरू किया गया था।

शुरुआती दिनों में एहतियात के तौर पर सड़क केवल सेना के रसद काफिले की आवाजाही के लिए, अग्रिम क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए आवश्यक आपूर्ति के वितरण के लिए खोली जाएगी। निकट भविष्य में नागरिक प्रशासन से मंजूरी मिलने पर सभी यातायात की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version