उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अक्सर इसकी भौगोलिक स्थिति और यहां पाई जाने वाली संस्कृति और परंपरा के मिश्रण के कारण ‘उत्तर प्रदेश का दिल’ कहा जाता है। लखनऊ में लोगों के उत्तम दर्जे का जीवन जीने के तरीके को चित्रित करने के लिए लोग अक्सर ‘नज़कात और तहज़ीब’ शब्दों को जोड़ते हैं। यूपी के शीर्ष स्कूल और विश्वविद्यालय, नियोजित कॉलोनियां, सांस्कृतिक और विरासत स्मारक और पार्क, प्रसिद्ध चिकनकारी कपड़े और स्वादिष्ट व्यंजन विशेष रूप से कबाब और बिरयानी मिलते हैं। अवध क्षेत्र में शामिल इस शहर को ‘नवाबों का शहर’ भी कहा जाता है क्योंकि अवध प्रांत के कई शासक और राजा यहां रहते थे। आज भी इस शहर में कई पर्यटन स्थल हैं। लखनऊ में करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी उपलब्ध हैं। चाहे आपकी फैशन, व्यंजन, इतिहास या वास्तुकला में रुचि हो; लखनऊ में यह सब आपके लिए है। तो, आइए नज़र डालते हैं लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें जो आप लखनऊ में कर सकते हैं।

लखनऊ में देखने लायक स्थल

लखनऊ में कई प्रकार के ऐतिहासिक, धार्मिक, स्थापत्य, विज्ञान, पारिस्थितिक स्थल हैं, जहां कोई भी जा सकता है। लखनऊ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊ चिड़ियाघर, रूमी दरवाजा, इंदिरा गांधी तारामंडल, अम्बेडकर पार्क आदि। आप इन स्थानों के बारे में अधिक जानकारी हमारे लेख में देख सकते हैं जिसका नाम है लखनऊ में घूमने की जगहें। आपके दिन का आनंद लेने के लिए लखनऊ में कुछ वाटर पार्क भी हैं।

लखनऊ हेरिटेज वॉक उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक विशेष व्यवस्था है जो एक संगठित तरीके से शहर का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें पर्यटक आपके साथ शहर के सभी धरोहर स्थलों के बारे में रोचक जानकारी प्रदान करते हैं।

गोमती रिवरफ्रंट पार्क लखनऊ में गोमती नदी के तट पर एक नवनिर्मित सुंदर स्थल है। इस जगह का दौरा करते समय एक बहुत ही सौंदर्य की अनुभूति होती है। यह रात में तमाम रंग-बिरंगी रोशनी में बेहद खूबसूरत नजर आती है।

लखनऊ में देखने लायक स्थल – लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शॉपिंग – लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

शॉपिंग लवर्स के लिए लखनऊ स्वर्ग साबित होता है। हज़रतगंज में उत्तम चिकनकारी काम के कपड़े मिल सकते हैं। साड़ी, लहंगा और सूट अमीनाबाद में मिल जाते हैं, जो अपने एथनिक परिधानों के लिए बेहद मशहूर है। बड़ा इमामबाड़ा के पास, चौक पर, हाथी दांत, फूलों आदि से बने सुंदर घरेलू सामान और नागरा जूते जैसे जूते मिल सकते हैं। आलमबाग बाजार अपनी सुई और सोने के गहनों की वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है। गुरुद्वारा के पास याहियागंज बाजार यहां उपलब्ध कई प्रकार के मसालों के साथ-साथ खिलौने, वस्त्र, कटलरी आदि जैसे अन्य सामानों के लिए लोकप्रिय है। नखास बाजार पूरे लखनऊ शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। यह अपने अनूठे कपड़ों, लकड़ी की वस्तुओं और जरदोजी कढ़ाई वाले आभूषणों के लिए लोकप्रिय है। नखास मार्केट में एक पालतू पशु बाजार भी है। यह बाजार लखनऊ की प्राचीन वस्तुओं का सच्चा प्रतीक है।

शॉपिंग – लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लखनऊ व्यंजनों के आनंद लें

लखनऊ आपको मुंह में पानी लाने वाले कई व्यंजन पेश करता है जो खाने में लाजवाब होते हैं। आप स्वादिष्ट मुगलई और अन्य व्यंजन जैसे टुंडे कबाब (विकलांग व्यक्ति के नाम पर), रोगन जोश, लखनवी बिरयानी, गलावती कबाब, टोकरी चाट, मलाई की गिलोरी, शीरमल (मीठे नान), प्रकाश की कुल्फी (ए) पा सकते हैं। डेज़र्ट), कोरमा, वारकी परांठे आदि। और भी दिलचस्प बात यह है कि शहर में प्रत्येक व्यंजन की सैकड़ों किस्में पाई जाती हैं! ये व्यंजन निश्चित रूप से लोग लखनऊ को याद करते हैं और फिर से लखनऊ जाने के लिए ललचाते हैं। इन व्यंजनों की सबसे अच्छी पारंपरिक दुकानें अक्सर हजरतगंज, अमीनाबाद और चौक में पाई जाती हैं।

लखनऊ व्यंजनों के आनंद लें – लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लखनऊ महोत्सव- लखनऊ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

यह आमतौर पर कला, संस्कृति, परंपरा और व्यंजनों से युक्त नवंबर के महीने में होने वाला 10-दिवसीय लंबा आयोजन है। यह कम समय में लखनऊ की जीवंतता का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है, वह भी एक समान तरीके से। इसका आयोजन लखनऊ जिला प्रशासन और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। महोत्सव स्थानीय शिल्पकारों और कारीगरों को मंच पर प्रदर्शन करने के लिए मशहूर हस्तियों को आमंत्रित करने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है। महोत्सव में कई खाद्य स्टालों की व्यवस्था की गई है जो लखनऊ के सभी प्रकार के प्रसिद्ध भोजन प्रदान करते हैं। कथक प्रदर्शन, कव्वाली और संगीत प्रदर्शन इस रंगीन महोत्सव के शो स्टॉपर हैं

लखनऊ महोत्सव
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version