जयपुर भारत के राजस्थान राज्य की राजधानी है। इस लेख में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें के बारे मे बतया है |

यहाँ जयपुर में करने के लिए कुछ बेहतरीन 30 चीजें हैं –

1. आमेर किले की सुंदरता का अन्वेषण करें

आमेर या आमेर का किला, भारतीय और मुगल वास्तुकला का सुंदर संयोजन झीलों और जंगल की पगडंडियों के लुभावने दृश्यों से घिरा हुआ है। किंवदंतियों के अनुसार कहा जाता है कि आक्रमणकारी भी युद्ध के समय किले की सुंदरता को नष्ट नहीं करना चाहते थे। आपको किले की यात्रा अवश्य करनी चाहिए और शाम को रात का शो देखने से नहीं चूकना चाहिए जो आमेर किले के गौरवशाली इतिहास को बताता है। आप किले में रात के समय होठों को चाटने वाले खाने का आनंद भी ले सकते हैं जो रात में जयपुर की बहती हवा में स्वादिष्ट हो जाता है।

आमेर किले की सुंदरता का अन्वेषण करें |

2. नाहरगढ़ किले की यात्रा करें

नाहरगढ़ किला जयपुर के महान स्मारकों में से एक है, इसकी दीवार किले के इतिहास को बयां करती है। यह महान स्मारक पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है जहां से आप पूरे जयपुर शहर के अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। आरटीडीसी रूफटॉप रेस्टोरेंट में आप अपने दोस्तों के साथ एक मग बियर के साथ चिल कर सकते हैं, रात में पूरे शहर का खूबसूरत नजारा आपको एक त्योहार का एहसास देता है। किले के ऊपर से सूर्यास्त का दृश्य इस किले में करने के लिए एक और खूबसूरत चीज है।

नाहरगढ़ किले की यात्रा करें |

3. हवा महल

महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा बनवाया गया यह भव्य महल जयपुर के बड़ी चौपड़ के मुख्य मार्ग पर स्थित है। इस अनोखे स्मारक में कई खिड़कियां हैं जो जयपुर की ताज़ा और सुखदायक हवाओं से गुजरती हैं और यही कारण है कि इसे हवा महल (यानी एयर पैलेस) के रूप में जाना जाता है। इस विशेष प्रकार की इमारत को बनाने का एक बड़ा कारण है, प्राचीन दिनों में शाही परिवार की महिलाओं को सार्वजनिक रूप से देखने की अनुमति नहीं थी, इसलिए इस महल ने उन्हें सड़कों पर होने वाले उत्सव समारोहों को देखने की अनुमति दी।

हवा महल |

4. सिटी पैलेस

यदि आप जयपुर घूमने की यात्रा पर हैं, तो इस महल को देखने से न चूकें। महल प्राचीन काल में शाही परिवारों का घर था। इस महल को जयपुर की विशिष्ट स्थापत्य शैली यानि लाल और गुलाबी बलुआ पत्थरों से बनाया गया है। इस महल के दो मुख्य भाग देखने लायक हैं, पहला है चंद्र महल, यहां शाही परिवार के वंशज रहते थे और दूसरा मुबारक महल है जो शाही कलाकृतियों और कपड़ों का संग्रहालय है। यह महल अपने हथियारों के संग्रह और चांदी के सबसे बड़े जहाजों के प्रदर्शन के लिए भी प्रसिद्ध है। इसलिए इन अद्भुत चीजों को देखना न भूलें।

सिटी पैलेस | जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

5. जयगढ़ किला

जयपुर का तीसरा सबसे अच्छा किला जो आमेर किले की सुंदरता की रक्षा के लिए बनाया गया था, ये दोनों किले भूमिगत मार्ग से जुड़े हुए हैं। यह किला अरावली की महान पहाड़ियों से बना है, सबसे ऊंचे होने के कारण इसे “चील का टीला” (यानी ईगल की पहाड़ी) के नाम से भी जाना जाता है। इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप है, जिसका नाम जयवाना है, मुझे लगता है कि आप इस अद्भुत युद्ध हथियार को देखने के बारे में सोच रहे होंगे और इतना ही नहीं, जयगढ़ किला कभी नहीं जीता गया था इसलिए किला “विजय के किले” के रूप में लोकप्रिय है, और यह गर्व की बात है जयपुर का।

जयगढ़ किला | जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

6. बिरला मंदिर

मोती डूंगरी पहाड़ियों की तलहटी में स्थित मंदिर एक हिंदू धार्मिक मंदिर है। मंदिर शुद्ध सफेद पत्थरों से बना है जो रात में चमकते हैं, मंदिर न केवल हिंदुओं के लिए है बल्कि अन्य धर्म के लोग भी इस स्थान पर जा सकते हैं क्योंकि मंदिर की वास्तुकला में आपको दिखाने के लिए कुछ है, बुद्ध, ईसा मसीह की मूर्तियां हैं , सुकरात, कन्फ्यूशियस और जरस्तुरा। मंदिर आपको उपनिषदों और पुराणों के ज्ञान की दुनिया में ले जाएगा। बिरला मंदिर की खूबसूरती यहां सबसे ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करती है और यह आपके देखने लायक भी है।

बिरला मंदिर | जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

7. पत्रिका गेट

जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें | शहर का अन्वेषण करने के लिए जयपुर में सर्वश्रेष्ठ 30 चीजें | जयपुर पर्यटन
पत्रिका गेट | जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें
इन पत्रिका गेट की दीवारों पर शानदार पेंटिंग और कला कई पर्यटकों को विशेष रूप से युवाओं को आकर्षित करती है। यह स्थान हाल ही में जयपुर पर्यटन स्थल की सूची में शामिल किया गया है, आप यहां जा सकते हैं, आप तस्वीरें क्लिक करने के शौकीन हैं, पत्रिका गेट की निराली सुंदरता निश्चित रूप से आपकी फोटोग्राफी में चांद और सितारों को जोड़ देगी। इस गेट की वास्तुकला में कुछ बढ़िया है यह एक तरह का ऑप्टिकल इल्यूजन है, यह गेट जयपुर के सबसे बड़े पार्क जवाहर सर्कल के लिए खुलता है।

पत्रिका गेट |

8. अल्बर्ट संग्रहालय

प्राचीन भारत का पता लगाने के लिए एक महान संग्रहालय, अल्बर्ट संग्रहालय राजस्थान का सबसे पुराना संग्रहालय है। संग्रहालय का नजारा अन्य संग्रहालयों से अलग है, संग्रहालय की वास्तुकला महल की तरह है या आप मंदिर कह सकते हैं। जब रात में विभिन्न रोशनी संग्रहालय को चमकती है तो संग्रहालय शानदार दिखता है। संग्रहालय में प्राचीन कलाओं, मिट्टी के बर्तनों, मिस्र की ममी, कालीन और शानदार संगमरमर की कलाओं का बड़ा संग्रह है, सभी चीजें 16 दीर्घाओं में विभाजित हैं।

अल्बर्ट संग्रहालय |

9. गोविंद देवजी मंदिर

मंदिर भगवान कृष्ण, एक हिंदू धर्म भगवान को समर्पित है। मंदिर में भगवान कृष्ण की एक मूर्ति है जो भगवान के पृथ्वी से अवतार लेने के वास्तविक चित्र से बिल्कुल मेल खाती है। इसलिए इस अद्भुत मूर्ति को देखने के लिए भक्त बड़ी-बड़ी कतारों में खड़े हो जाते हैं और इस मंदिर के नाम एक ही छत के नीचे एक बार में 1000 से अधिक भक्तों को समायोजित करने का विश्व रिकॉर्ड है।

गोविंद देवजी मंदिर |

जयपुर में करने के लिए एडवेंचर्स चीजें

10. साइकिलिंग अभियान

आप इस रोमांचकारी साइकिलिंग अभियान साहसिक कार्य के साथ अपनी शारीरिक शक्ति का परीक्षण कर सकते हैं। सुबह-सुबह, आप किराए पर एक साइकिल खरीद सकते हैं और नाहरगढ़ किले की ओर पहाड़ी पर अपने दोस्तों के साथ इस साइकिल यात्रा का आनंद ले सकते हैं और यदि आप पहाड़ियों की चोटी तक पहुँचना चाहते हैं तो आप चुलगिरी के एक प्रसिद्ध मंदिर तक भी जा सकते हैं। यह रोमांच आपको एक अलग एहसास और आत्मविश्वास देगा और आपका सारा तनाव दूर करने के साथ पहाड़ियों की ताजगी भरी हवा देगा।

साइकिलिंग अभियान |

11. नाइट सफारी

झालाना में एक संगठन है, लेपर्ड रिजर्व, जो इस अद्भुत और मन को लुभाने वाले कार्यक्रम का आयोजन करता है जो कि नाइट सफारी है। आप रात में गुलाबी शहर देख सकते हैं जो और भी मनमोहक दिखता है, जयपुर के खूबसूरत स्मारकों की शानदार रोशनी जगमगाती है, हालांकि वे सभी बंद हैं, उस प्रकाश सौंदर्य को देखना एक अलग चीज है। ऐसे कई रेस्तरां हैं जो रात में भी मनोरंजन करते हैं, आप ऐसे रेस्तरां में बैठ सकते हैं और लोक नृत्य और संगीत कार्यक्रमों के साथ राजस्थान के स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

नाइट सफारी |

12. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी

यदि आप एक बार में जयपुर के विभिन्न स्थानों को देखना चाहते हैं, तो आपको इस सवारी को अवश्य आजमाना चाहिए। यह कुछ अलग है जो आपको एक अद्भुत अनुभव और अविस्मरणीय क्षण देगा। यह हॉट एयर बैलून राइड एक रोमांचकारी साहसिक सवारी है और यदि आप एक साहसिक उत्साही हैं तो आपको इसे याद नहीं करना चाहिए। यह आपको जल महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस और कई अन्य स्थानों के ऊपर से स्पष्ट आकाश में ले जाएगा। तुम पहाड़ों और झीलों से भी ऊपर होगे। मेरा विश्वास करो, यह जीवन भर याद रखने वाला क्षण होगा।

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी |

13. हाथी और ऊंट की सवारी

हाथी और ऊंट की सवारी करना राजस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले अनूठे अनुभवों में से एक है। यह रोमांचकारी अनुभव आपको अत्यधिक आनंद और शाही एहसास देता है। विशेष रूप से ऊंट उत्सव और हाथी उत्सव के दौरान, लोग इस सवारी का बहुत आनंद लेते हैं और हाथी नृत्य जैसे कई कार्यों को भी देखते हैं। इन सवारी के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान नीचे से आमेर किले के शीर्ष की यात्रा है जो आपको किले के द्वार पर आपको छोड़ने के साथ ही राजाओं और रानियों के अपने राज्य की यात्रा करने का एहसास देता है।

हाथी और ऊंट की सवारी |

14. ज़िपलाइनिंग

यह राजस्थान में लोकप्रिय साहसिक खेलों में से एक है जो एक झुके हुए तार की मदद से कुछ इलाकों में फिसलने से लोगों को रोमांचकारी एड्रेनालाईन रश अनुभव प्रदान करता है। यह एक अविस्मरणीय स्मृति है जो बहुत ही जोखिम भरा और आनंददायक है जिसे एक बार अवश्य आजमाना चाहिए। कई रिसॉर्ट और हेरिटेज होटल इस अनोखे खेल को एक सुरक्षित सेट अप के साथ पेश करते हैं ताकि आप इस गतिविधि को करके अपने रोमांच को एक नए स्तर पर ले जा सकें।

ज़िप्लिनिंग |

15. विंटेज कार रैली

विंटेज कार रैली कार के कुछ दुर्लभ, अद्वितीय और सुंदर पुराने मॉडलों को प्रदर्शित करने वाला एक बहुत बड़ा त्योहार है। यह रैली विश्व प्रसिद्ध कार निर्माताओं द्वारा आयोजित की जाती है और रैली में भाग लेने और पर्यटकों को विंटेज सवारी के सुंदर अनुभव का आनंद लेने की पेशकश भी करती है। कार प्रेमियों के लिए यह एक जरूरी जगह है क्योंकि आप इन प्राचीन कारों को देख सकते हैं।

विंटेज कार रैली |

जयपुर में रात में करने के लिए चीजें

16. अमर जवान ज्योति

अमर जवान ज्योति प्रसिद्ध रामबाग गार्डन के पास विद्युत नगर में स्थित जयपुर के वीर शहीद और सैनिकों की स्मृति और सम्मान में बनाई गई थी। यह महत्वपूर्ण ज्वाला जलती हुई लाइटर को आसपास और सुंदरता दोनों को मनभावन बनाती है। लोग हमारे देश की रक्षा करने वाले हमारे बहादुर सैनिकों को सम्मान देने के लिए यहां आते हैं। रात में इस जगह के साथ घूमना और बहादुरी के इस प्रतीक को देखना लोगों के लिए एक शानदार अनुभव होता है।

अमर जवान ज्योति |

17. जल महल

जल महल मान सागर झील के ऊपर तैरता हुआ एक महल है। झील के बीच में यह पुरातात्विक आश्चर्य राजपूतों और मुगलों के बीच दोस्ती का प्रतीक है क्योंकि हम देख सकते हैं कि इस लुभावने महल की वास्तुकला मुगल और राजपूत वास्तुकला का मिश्रण है। इस महल की सुंदरता एक विचित्र अनुभव है और इसे विशेष रूप से रात में अवश्य देखना चाहिए।

जल महल |

18. विभिन्न रेस्तरां और कैफे का अन्वेषण करें

समृद्ध कला, संस्कृति और कई प्रसिद्ध किलों और महलों के अलावा, राजस्थान अपने अद्भुत स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। यह राजस्थान के स्थानीय व्यंजनों जैसे फालूदा आइसक्रीम, प्याज कचौरी, घेवर और कई अन्य व्यंजनों का पता लगाने और स्वाद लेने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। राजस्थान खाना पसंद करने वाले लोगों के लिए एक असली दावत है जो अच्छे स्वाद में विश्वास करते हैं और यह जगह आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करेगी।

विभिन्न रेस्तरां और कैफे का अन्वेषण करें |

19. रात में बार और डिस्क में आनंद लें

राजस्थान में खूबसूरत शाही और विरासती स्मारकों का अनुभव करने के अलावा, यह जगह शानदार नाइटलाइफ़ में भी पीछे नहीं है। कई प्रसिद्ध बार और डिस्क हैं जो आपको ब्लैकआउट, अज़ा, टा ब्लू, एस्टेरिया और कई अन्य जैसे बेहतरीन नाइटलाइफ़ का अनुभव करने में मदद करती हैं। युवा इन शानदार जगहों पर शराब पीने और नृत्य का आनंद लेते हुए एक शानदार रात बिता सकते हैं।

रात में बार और डिस्क में आनंद लें |

20. चोखी ढाणी में राजस्थानी संस्कृति का अन्वेषण करें

राजस्थान कला, संस्कृति और परंपराओं से भरा एक जादुई राज्य है और चोखी ढाणी आपको पेप्पी लोक नृत्य, कठपुतली शो, जादू शो, बैल या ऊंट गाड़ी की सवारी और गांव-शैली की कलाबाजी जैसे अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करके राजस्थान की संस्कृति का पता लगाने का मौका प्रदान करता है। . राजस्थानी थाली जैसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ राजस्थानी संस्कृति के सार का अनुभव करने में आनंद जोड़ते हैं क्योंकि आप वास्तविक और वास्तविक राजस्थान को देख सकते हैं।

चोखी ढाणी में राजस्थानी संस्कृति का अन्वेषण करें |

जयपुर में खरीदारी

21. जयपुर में पारंपरिक परिधानों की खरीदारी

जब आप इस अद्भुत जगह की यात्रा करते हैं तो राजस्थानी वस्तुओं की खरीदारी उन चीजों में से एक है जिन्हें याद नहीं करना चाहिए। स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए आभूषण और कपड़े के ये डिजाइनर कलाकृतियां बहुत से लोगों को आकर्षित करती हैं क्योंकि यह राज्य की संस्कृति और परंपरा को प्रभावित करती है। पर्यटक इन पारंपरिक परिधानों को इस जगह की याद के तौर पर खरीदते हैं। लेहरिया, सांगानेरी प्रिंट्स के कपड़े, मीना वर्क और डायमंड वर्क हस्तशिल्प जैसी कई अनूठी शैलियों को लोगों द्वारा खरीदा जाता है, जिनकी कीमत सस्ती होती है और वे बहुत अच्छी गुणवत्ता के होते हैं, जिसने पर्यटकों के लिए जयपुर में खरीदारी करने की एक रस्म बना दी।

जयपुर में पारंपरिक परिधान खरीदारी |

जयपुर में करने के लिए ऑफ-बीट चीजें

22. जवाहर कला केंद्र पर जाएँ

जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें | शहर का अन्वेषण करने के लिए जयपुर में सर्वश्रेष्ठ 30 चीजें | जयपुर पर्यटन
जवाहर कला केंद्र पर जाएँ | जयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें
जेकेके द्वारा भी प्रसिद्ध, जवाहर कला केंद्र एक बहु-कला और शिल्प केंद्र है जो राजस्थानी संस्कृति और परंपरा की कला और शिल्प को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है। इसे राजस्थान सरकार ने वर्ष 1992 में वास्तुकार चार्ल्स कोरिया की मदद से बनाया था जिसमें एक पुस्तकालय, कला स्टूडियो, सभागार और दो स्थायी कला दीर्घाओं के साथ एक कला प्रदर्शन कक्ष है। यह स्थान कला-प्रेमी लोगों के लिए एक दावत है और अक्सर केंद्र द्वारा आयोजित इसके उत्सव के दौरान यहां जाया जाता है।

जवाहर कला केंद्र पर जाएँ |

23. डेरा आमेर में हाथी पोलो का आनंद लें

यह हाथियों के साथ खेला जाने वाला पोलो गेम है जो आपको लोगों को एक अनूठा और रोमांचकारी अनुभव देता है क्योंकि आप भी इस खेल को खेल सकते हैं। उसके बाद, आप अरावली की तलहटी में प्रसिद्ध आमेर किले के पीछे स्थित हाथी, घोड़े और ऊंट सफारी का आनंद ले सकते हैं। यह एक बहुत ही भव्य स्थान है जहाँ लोग विभिन्न मज़ेदार गतिविधियाँ करते हैं और आसपास की सुंदरता का आनंद लेते हैं। यह एक शानदार अनुभव है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे और आपको एक अनोखी और आनंददायक छुट्टी का पता लगाने का मौका मिलेगा क्योंकि यह जयपुर में असामान्य चीजों में से एक है।

डेरा आमेर में हाथी पोलो का आनंद लें |

24. राज मंदिर सिनेमा में मूवी देखें

राज मंदिर सिनेमा जयपुर का एक लोकप्रिय प्रतीक है जो एक मेरिंग्यू के आकार का सभागार और मूवी थियेटर है, जिसने वर्ष 1976 से हिंदी फिल्मों के कई फिल्म प्रीमियर की मेजबानी की है। यह वास्तुकार डब्ल्यू डब्ल्यू नामजोशी द्वारा बनाया गया था और इस आधुनिक कला में एक फिल्म देख रहा था। स्टाइल वास्तव में एक यादगार अनुभव है, विशेष रूप से जोड़ों के लिए कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना। यह जगह अन्य सामान्य थिएटरों से अलग है और इसकी खूबसूरत वास्तुकला और झूमर और घुमावदार सीढ़ियों के साथ अच्छी तरह से सजाए गए दीवारों के कारण याद रखने योग्य है।

राज मंदिर सिनेमाज में मूवी देखें |

25. एलिफैंटास्टिक हाथी फार्म पर जाएँ

राजस्थान के आमेर, जयपुर में स्थित यह स्थान एशियाई हाथियों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था और पशु प्रेमियों के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक बन गया है। यह स्थान न केवल हाथियों को प्रदर्शित करता है बल्कि अपने ग्राहकों को हाथियों को चलने, खिलाने और धोने जैसे काम करने का एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है और उनके साथ संवाद करना भी सिखाता है। यह मनुष्यों और हाथियों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है और जो लोग जानवरों से प्यार करते हैं उन्हें उनके साथ कुछ समय बिताने के लिए इस जगह पर जाना चाहिए। यह जगह हाथियों पर पेंट करने और उनके साथ सवारी करने का भी मौका देती है। इन मैत्रीपूर्ण विशालकाय जानवरों के साथ हरी-भरी हरियाली में रहने का यह एक परम अनुभव है।

एलिफैंटास्टिक हाथी फार्म पर जाएँ |

26. जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शिरकत करें

जेएलएफ के रूप में भी जाना जाता है, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक साहित्य उत्सव है जो डिग्गी पैलेस, जयपुर में आयोजित किया जाता है और इसे राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक माना जाता है, जिसमें दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ विचारक और लेखक आते हैं। यह मुफ्त साहित्यिक उत्सव वर्ष 2006 में स्थापित किया गया था और हर साल जनवरी में आयोजित किया जाता है। यह प्रमुख त्यौहार आपको सुखदायक सूफी गाने सुनने की पेशकश करता है जो आपको चर्चा और मनोरंजक पढ़ने के लिए सही वातावरण प्रदान करता है और पुस्तक प्रेमियों के लिए एक जरूरी जगह है।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में भाग लें |

जयपुर में करने के लिए मजेदार चीजें

27. हिम ग्रह पर जाएँ

यह दिलचस्प जगह जयपुर के मालवीय नगर में स्थित है जो गर्मी में थकाऊ यात्रा के दौरान राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक इनडोर मनोरंजन पार्क है जो आपको लाइव स्नोफॉल, डांस फ्लोर, स्नो स्लेजिंग और कई मजेदार सवारी जैसी सुविधाओं के साथ द्रुतशीतन अनुभव प्रदान करता है। इस वंडरलैंड में आप इस सुनसान जगह में ठंडी स्थिति में आनंद लेने के अनोखे और दुर्लभ अनुभव का आनंद ले सकते हैं जो आपको असहनीय गर्मी और थका देने वाली यात्रा से सुकून देगा।

हिम ग्रह पर जाएँ |

28. आराम से कायाकल्प करने वाली मालिश प्राप्त करें

शहर के दौरे के एक लंबे थकाऊ दिन के बाद और यदि आप अपने दिमाग और शरीर को ताज़ा करने के लिए कुछ आराम का समय चाहते हैं, तो जयपुर में अशोक नगर के पास स्थित आयुर्वेदिक केंद्र त्वचा देखभाल, योग और उपचार की आराम से मालिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। केरल का यह मालिश केंद्र अपनी पारंपरिक और भारतीय तकनीकों के कारण बहुत ही कुशल है जो पूरे शरीर की मालिश और कई तेल-आधारित उपचारों की पेशकश करते हैं जो आपके शरीर और आत्मा को पुनर्जीवित करेंगे ताकि आप इस अद्भुत जगह की यात्रा का आनंद एक ताजा और शांत मूड के साथ ले सकें।

एक आरामदेह कायाकल्प मालिश प्राप्त करें |

29. लोक उत्सवों के दौरान आनंद लें

राजस्थान एक ऐसी जगह है जहां कई लोक उत्सव आयोजित किए जाते हैं और लोग इसका आनंद सबसे अधिक लेते हैं। इन त्योहारों के दौरान, यह स्थान घूमने के लिए सबसे अच्छा है ताकि आप इन उत्सवों में शामिल होकर राजस्थान के पारंपरिक अनुष्ठानों का आनंद उठा सकें। होली, तीज, गणगौर, पतंगबाजी महोत्सव, दीवाली जैसे कई प्रमुख त्योहार यहां इस अजीब माहौल में अनोखे तरीके से मनाए जाते हैं और इन त्योहारों के दौरान जबड़ा छोड़ने वाला दृश्य देखा जा सकता है।

लोक उत्सवों के दौरान आनंद लें |

30. नाहरगढ़ अभयारण्य और झालाना संरक्षण केंद्र पर जाएँ

इस जगह की यात्रा राजस्थान में साहसिक और अद्भुत यात्राओं में से एक है। कई ऐतिहासिक स्मारकों को देखने के बाद, आप इस जगह के वन्य जीवन और हरियाली को देखने के लिए इस जगह पर जाने का कुछ अनूठा अनुभव कर सकते हैं जो एक यादगार यात्रा होगी। यह 20 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है जिसमें विभिन्न जंगली जानवर जैसे शेर, बाघ, लकड़बग्घा, सांभर हिरण, हनुमान लंगूर, डेजर्ट फॉक्स, साही और कई अन्य शामिल हैं। पहले यह स्थान राजाओं का शिकारगाह हुआ करता था और अब उनके संरक्षण और संरक्षण का स्थान बन गया है। यह अनुभव एक अनोखी और जंगली चीज होगी जिसे आप इस अद्भुत स्थिति में देखेंगे।

नाहरगढ़ अभयारण्य और झालाना संरक्षण केंद्र |

आशा है लेख रोचक होगा! और आप इस अद्भुत शहर का पता लगाने की योजना बना रहे होंगे। धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version