हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद एक बड़ा शहर है। हैदराबाद में सबसे कीमती विरासत, स्मारक, मंदिर और यहां तक ​​कि बड़ी आईटी कंपनियां भी हैं। यह शहर का पता लगाने के लिए एक अद्भुत जगह है। यहाँ हैदराबाद में कुछ बेहतरीन स्थान और भव्य कार्यक्रम हैं जिन्हें आपको याद नहीं करना चाहिए।

1. चारमीनार की यात्रा करें

चारमीनार की यात्रा करें | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

चारमीनार हैदराबाद के सबसे ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है जो प्राचीन दिनों के सुंदर वास्तुकार को दर्शाता है। ईद-उल-अधा और ईद अल-फितर जैसे कई त्योहार यहां मनाए जाते हैं। यह विशेष रूप से त्योहार के समय एक जरूरी जगह है। एक ईरानी वास्तुकार की मदद से सुल्तान मोहम्मद कुली कुतुब शाह द्वारा निर्मित स्मारक आपको अपने सुंदर वास्तुशिल्प डिजाइन से मंत्रमुग्ध कर देगा।

2. चौमहल्ला पैलेस जाएँ – हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

चौमहल्ला पैलेस, निज़ाम का महल निज़ाम सलाबत जंग द्वारा स्थापित एक आकर्षक महल है। महल के दक्षिण प्रांगण में अफजल महल, तहनीत महल, महताब महल और आफताब महल नाम के चार और महल हैं। यदि आप निज़ामों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आपको इस महल की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, चौमहल्ला पैलेस एक ऐतिहासिक स्थान है जो आपको निज़ामों का इतिहास और उनकी जीवन शैली के बारे में बताएगा।

3. फलकनुमा पैलेस जाएँ

फलकनुमा पैलेस | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

इटैलियन मार्बल्स और सना हुआ ग्लास खिड़कियों का सुंदर महल नवाब सर विकार-उल-उमरा द्वारा बनाया गया था और यह पैगाह परिवार से संबंधित था और बाद में हैदराबाद के निजामों के स्वामित्व में था। इस होटल में इवांका ट्रंप, नरेंद्र मोदी और आगा खान IV जैसे कई वीआईपी मेहमानों को होस्ट किया जाता है। 2000 के वर्ष में यह अनुपयोगी हो गया बाद में इसे ताज समूह के होटलों द्वारा नवीनीकृत किया गया, महल आकर्षक है और इसकी सेवा आपको प्राचीन दिनों में ले जाएगी।

4. गोलकुंडा किले की यात्रा करें

गोलकुंडा किले की यात्रा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

गोलकुंडा किला कभी कुतुब शाही की राजधानी थी, यह किला अपनी हीरे की खानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इन हीरे की खदानों ने राज्य को हीरों का व्यापार केंद्र बना दिया है, ऐसा माना जाता है कि यहां कोहिनूर हीरा भी कई तरह के हीरे मिलते हैं। गोलकुंडा और अन्य कुतुब शाही को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। आपको इस अद्भुत और हीरा (अरबों में लागत) उत्पादक भूमि को याद नहीं करना चाहिए।

5. बिरला मंदिर जाएँ

बिरला मंदिर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

बिड़ला मंदिर पूरे भारत में बिड़ला समूह द्वारा स्थापित एक हिंदू धार्मिक मंदिर है, मंदिर शायद भारत के अन्य सभी बिड़ला मंदिरों में सबसे बड़ा है। मंदिर भगवान वेंकटेश्वर की पूजा करने के लिए धार्मिक स्थलों में से एक है। यह पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षित स्थलों में से एक है क्योंकि मंदिर जमीन से 280 फीट की ऊंचाई पर बना है। मंदिर की वास्तुकला मंदिर की रॉयल्टी और पवित्रता को निर्धारित करती है।

6. कुतुब शाही मकबरे पर जाएं

कुतुब शाही मकबरे | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

कब्रों का निर्माण कुतुब शाहियों द्वारा किया गया था, यहाँ कुल सात मकबरे हैं जिनमें सात कुतुब शाही शासकों की कब्रें हैं। कुतुब शाही मकबरा हैदराबाद के सबसे पुराने स्मारकों में से एक है, जो कुतुब शाहियों की विरासत है। स्मारक का वास्तुकार फारसी और भारतीय स्थापत्य शैली के संयोजन से बनाया गया था, जिसकी सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। मकबरे की संरचना हिंदू, पठान, दक्कन और साथ ही फारसी शैलियों को दर्शाती है।

7. बुद्ध की मूर्ति पर जाएँ

बुद्ध की मूर्ति | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

बुद्ध प्रतिमा भगवान गौतम बुद्ध की दुनिया की सबसे ऊंची मोनोलिथ है, जो वर्ष 1563 में जिब्राल्टर रॉक पर बनी प्रसिद्ध दिल के आकार की हुसैन सागर झील के बीच में स्थित है। यह रहने वाले लोगों के लिए एक दिन की सैर और नौकायन के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है। हैदराबाद और उसके पड़ोस सिकंदराबाद। लोग इस जगह के परिदृश्य का आनंद लेने और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए यहां आते हैं।

8. लुंबिनी गार्डन जाएँ

हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें | हैदराबाद में करने के लिए 50 सर्वश्रेष्ठ चीजें | हैदराबाद में देखने लायक स्थान और त्यौहार
लुंबिनी गार्डन | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें
लुंबिनी गार्डन हैदराबाद के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, यह हुसैन सागर झील के पास स्थित है, इसका नाम भगवान बुद्ध के जन्मस्थान के नाम पर रखा गया था। पार्क में कई आकर्षण हैं जैसे म्यूजिकल फाउंटेन शो, लेजर शो जो मुझे लगता है कि याद नहीं होना चाहिए, और पार्क का मुख्य आकर्षण विशाल घड़ी है, पार्क के प्रवेश द्वार पर, आप फूलों के पौधों की विविधता के साथ-साथ देखेंगे यह घड़ी। अपने परिवार के साथ घूमने और समय बिताने के लिए सबसे अच्छा पार्क, पार्क आपको अपने दिलचस्प शो और सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देगा।

9. नेहरू प्राणी उद्यान का भ्रमण करें

नेहरू प्राणी उद्यान का भ्रमण | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

चिड़ियाघर में पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की 1,500 प्रजातियां हैं और यह भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है, आंध्र प्रदेश सरकार पार्क की देखभाल करती है। पार्क में कई दिलचस्प चीजें हैं, आप विभिन्न प्रकार की सफारी का आनंद ले सकते हैं, जो आपको विभिन्न जंगली जानवरों की दुनिया में ले जाती है और आपको कुछ साहसिक क्षणों का अनुभव कराती है। पार्क के वन विभाग द्वारा बियर सफारी, टाइगर सफारी, लायन सफारी और बटरफ्लाई सफारी जैसी कई सफारी की पेशकश की जाती है। लोग पिकनिक के लिए पार्क में आते हैं और अपने दिन का आनंद लेते हैं।

10. बिरला तारामंडल और विज्ञान संग्रहालय पर जाएँ

बिरला तारामंडल और विज्ञान संग्रहालय | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

बी एम बिड़ला विज्ञान संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है और हैदराबाद में भारतीय विज्ञान संग्रहालय है। इतिहास, कला, विज्ञान और संस्कृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह हैदराबाद में घूमने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि इस संग्रहालय में विज्ञान केंद्र, संग्रहालय, आर्ट गैलरी, तारामंडल और एक शांत डायनासोर जैसी कई दिलचस्प सुविधाएं हैं। यह सीखने और आनंद लेने के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है।

11. सालार जंग संग्रहालय जाएँ -हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

सालार जंग संग्रहालय | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

संग्रहालय में 43000 कला वस्तुओं, 9000 पांडुलिपियों और 47000 मुद्रित पुस्तकों का एक विशाल संग्रह है, जो दुनिया के सबसे बड़े एक-व्यक्ति संग्रह में से एक है, सालार जंग संग्रहालय मुसी नदी के तट पर स्थित है। संग्रहालय की 38 दीर्घाओं में शाही परिवार के चित्र, भारतीय मूर्तियां, भारतीय वस्त्र, हाथी दांत की वस्तुएं, हथियार और कवच, भारतीय लघु चित्र, आधुनिक पेंटिंग और कई अन्य चीजें शामिल हैं। यदि आप इन इतिहासों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो सालार जंग संग्रहालय सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

12. रामोजी फिल्म सिटी जाएँ

रामोजी फिल्म सिटी | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

रामोजी फिल्म सिटी सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो में से एक है और इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। यह स्थान अपने पर्यटन क्षेत्र के लिए बहुत प्रसिद्ध है, भारतीय छायांकन को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। रामोजी फिल्म सिटी एक मनोरंजन पार्क के कारण एक बड़ा आकर्षण रहा है जो फिल्म सिटी के अंदर शामिल है। रामोजी फिल्म सिटी में एक केंद्रीय रसोई है जो विभिन्न शूटिंग इकाइयों के लिए है। फिल्म सिटी के अंदर दो होटल भी हैं। फिल्म सिटी में एक बाहुबली सेट है, जिसमें फिल्म में इस्तेमाल की गई कई बड़ी मूर्तियां और बड़े सेट स्थापित किए गए थे। इन अद्भुत चीजों को याद नहीं करना चाहिए, और आशा है कि अब आप यहां आने के लिए उत्सुक हैं।

13. श्री राम चंद्र स्वामी मंदिर जाएँ – अम्मापल्ली

श्री राम चंद्र स्वामी मंदिर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यह मंदिर हनुमान के बिना दुर्लभ राम मंदिर में से एक है और इसमें कोडंदराना की एक मूर्ति है जहां भगवान राम धनुष और बाण लिए हुए हैं। यह राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, शमशाबाद, अम्मापल्ली, तेलंगाना के पास स्थित है, यह हैदराबाद के मुख्य शहर से इतनी दूर नहीं है। इस मंदिर का दौरा करना सबसे अच्छी बात है क्योंकि न केवल धार्मिक मान्यताओं के लिए बल्कि टॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए भी यह एक पसंदीदा स्थान है क्योंकि इस स्थान पर 400 से अधिक फिल्मों की शूटिंग की जाती है। लोगों में यह भावना है कि अगर इस स्थान पर कोई फिल्म शूट की जाएगी तो वह सफल होगी। तो इस जगह पर जाकर हम दोनों इस प्राचीन मंदिर की संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं और फिल्म की शूटिंग देखने के लिए भाग्यशाली हो सकते हैं।

14. अनंतगिरी पहाड़िया

अनंतगिरी पहाड़िया | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यह तेलंगाना के घने जंगलों में से एक है जो ज्यादातर बाहरी रोमांच जैसे कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। अपने अद्भुत वातावरण के कारण इसे एक दिवसीय आउटिंग ट्रिप के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। वन क्षेत्र में स्थित अनंतगिरि मंदिर नाम का एक मंदिर भी है जिसे देखने के लिए बहुत से लोग आते हैं। इन पहाड़ियों की सबसे अच्छी बात यह है कि इन पहाड़ियों से पानी हुसैन सागर झील और हिमायतसागर की ओर बहता है। हम वन सभ्यता को देख सकते हैं क्योंकि यह सबसे पुराने स्थान में से एक है।

15. बुग्गा रामलिंगेश्वर स्वामी मंदिर जाएँ

बुग्गा रामलिंगेश्वर स्वामी | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यह मंदिर मूल रूप से पेन्ना नदी के तट पर स्थित भगवान शिव का मंदिर है। लोग इस अच्छी तरह से डिजाइन की गई अद्भुत वास्तुकला को देखने के लिए यहां आते हैं। यह मंदिर एक छिपा हुआ गहना है जो देखने का इंतजार कर रहा है और वास्तव में एक आंख खोलने वाला है। मानसून के बाद और सर्दियों के महीनों में लोग अक्सर यहां आते हैं।

16. भोंगीर किले की यात्रा करें

भोंगीर किले की यात्रा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

भोंगिर किला, मुसुनुरी नायकों द्वारा शासित और पुनर्निर्मित सबसे पुराने किले में से एक है, जो कि 900 फीट की ऊंचाई पर 50 एकड़ में फैला एक अद्भुत स्थान है, जो किले के ऊपर से सही मौसम और सुंदर दृश्य का आनंद लेने के लिए बहुत से लोगों द्वारा दौरा किया जाता है। अद्भुत साहसिक ट्रेकिंग। यह अवश्य ही घूमने योग्य स्थानों में से एक है, रास्ते में दोपहर का भोजन करने के लिए इसके कई छोटे स्थान हैं और लोग अक्सर यहाँ सूर्योदय और सूर्यास्त देखने आते हैं।

17. मेदकी के पास एडुपयाला वन दुर्गा भवानी मंदिर जाएँ

एडुपयाला वन दुर्गा भवानी मंदिर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यह मेडक के पास प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। इसे हैदराबाद के लोगों के लिए सैर-सपाटे के लिए एक प्रसिद्ध गंतव्य माना जाता है। न केवल धार्मिक उद्देश्य के लिए, इस जगह के इस आश्चर्यजनक दृश्य को देखने के लिए बहुत से लोग आते हैं जो एक नदी के किनारे एक मंदिर और वन क्षेत्र का एक बड़ा संयोजन है।

18. मेदकी के पास सिंगूर बांध पर जाएं

सिंगूर बांध | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

सिंगर डैम तेलंगाना में मेडक के पास एक झील है जो हाईटेक शहर से इतनी दूर नहीं है और इसे आधे दिन की अच्छी यात्रा के रूप में पसंद किया जाता है। इस खूबसूरत जगह का मनोरम दृश्य इसे एक अच्छे पिकनिक स्पॉट के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। लोग यहां मछली पकड़ने और नौका विहार भी करते हैं और प्रकृति का आनंद लेने के लिए उबाऊ ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों का आनंद लेने के लिए अक्सर यहां आते हैं।

19. मेडक चर्च

मेडक चर्च | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

मेडक के पास मेडक कैथेड्रल, वर्ष 1924 में चार्ल्स वॉकर द्वारा निर्मित भारत के सबसे बड़े चर्चों में से एक है। यह मेडक के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह भव्य और सुंदर चर्च एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो क्षेत्रीय और विदेशी दोनों लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो हैदराबाद आते हैं। चर्च को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा और शांतिपूर्ण है। लोग यहां भगवान की शरण में अच्छा समय बिताने के लिए आते हैं। न केवल धार्मिक उद्देश्य के लिए बल्कि लोग इस इमारत की वास्तुकला को देखने के लिए भी यहां आते हैं।

20. महबूबनगर के पास, पिल्ललमारी – बड़े बरगद के पेड़ पर जाएँ

पिल्ललमारी – बड़े बरगद के पेड़ | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यह मूल रूप से एक बड़ा बरगद का पेड़ है जो 800 साल पुराना है और महबूबनगर के पास स्थित शहर के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। लोग भगवान की इस अद्भुत रचना की खोज करना पसंद करते हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जानवरों और पक्षियों के साथ एक प्रदर्शनी केंद्र और एक छोटा चिड़ियाघर भी है।

21. यादगिरिगुट्टा जाएँ

यादगिरिगुट्टा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

यादगिरिगुट्टा, हैदराबाद से सड़क यात्रा के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है, जो आगंतुकों द्वारा रास्ते में खंडहर, संग्रहालयों, पहाड़ियों और लंबी सड़कों का आनंद लेने के लिए माना जाता है। यह भगवान नरसिंह के यादगिरिगुट्टा मंदिर के कारण भी एक प्रसिद्ध तीर्थ है। सप्ताहांत, त्योहारों और छुट्टियों के दौरान बहुत भीड़ होती है। यहां ठहरने की भी पर्याप्त व्यवस्था है। यह हमेशा वार्षिक ब्रह्मोत्सव के दौरान लोगों की आने वाली सूची में होता है।

22. पोचारम बांध और वन्यजीव अभयारण्य, मेदकी के पास जाएँ

पोचारम बांध | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

इसे केवल 120 किमी दूर शहर के पास सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक माना जाता है। लोग यहां दोस्तों और परिवार और बच्चों के साथ बाइक ट्रिप के साथ एक आदर्श सुखद सप्ताहांत के लिए आते हैं। मानसून के दौरान घूमने के लिए यह जगह सबसे अच्छी है क्योंकि यहाँ का नज़ारा बहुत खूबसूरत है। शांत दृश्य और पक्षी सभी को प्रभावित करते हैं। आप रात भर कैंपिंग भी कर सकते हैं और यह बांध के किनारे नौका विहार, मछली पकड़ने और टहलने की भी अनुमति देता है।

23. वेमुलावाड़ा जाएँ

वेमुलावाड़ा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

वेमुलावाड़ा तेलंगाना के राजन्ना जिले का एक छोटा सा शहर है जो हिंदुओं के लिए सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। यह अक्सर भक्तों द्वारा दौरा किया जाता है जो यहां स्थित विभिन्न मंदिरों में जाकर भगवान की शरण में अपना सप्ताहांत बिताना चाहते हैं। उनमें से कुछ भीमेश्वर मंदिर, नागरेश्वर मंदिर, पोचम्मा मंदिर और श्री राजेश्वर स्वामी मंदिर हैं।

24. पुरानी हवेली जाएँ

पुरानी हवेली | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

पुरानी हवेली का अर्थ है ‘पुराना महल’ और इस नाम के पीछे एक महान इतिहास है। महल में एक संग्रहालय स्थित है जो अंतिम निज़ाम द्वारा प्राप्त उपहारों को प्रदर्शित करता है और वर्तमान में एक स्कूल के रूप में उपयोग किया जा रहा है। पुरानी हवेली एक महल, एक संग्रहालय और एक स्कूल है। महल 18वीं शताब्दी के प्रांगणों के सुंदर चित्र को चित्रित करता है।

25. चिलुकुर बालाजी मंदिर के दर्शन करें

चिलुकुर बालाजी मंदिर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

वीसा बालाजी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह 14 वीं शताब्दी में मैडोना और अक्कन्ना के समय में बनाया गया एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है। यहां भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की जाती है और यह उन कुछ मंदिरों में से एक है जहां कोई ग्रीन चैनल या वीआईपी के लिए विशेषाधिकार नहीं है और इसे सरकारी नियंत्रण से बाहर रहने का अधिकार है। जिस हिंदू धार्मिक स्थान पर आपको जाना है, वहां सिर झुकाकर भगवान से आशीर्वाद लें।

26. नागार्जुन सागर की यात्रा करें

नागार्जुन सागर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

नागार्जुन सागर 1955 और 1967 के बीच कृष्णा नदी पर बना एक चिनाई वाला बांध है। हरे-भरे चारों ओर से घिरे इस शानदार चमत्कार को देखने के लिए लोग अक्सर यहां आते हैं। झील के बीच में एक द्वीप भी है जो पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक चीजों में से एक है। प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करने और अपने प्रियजनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए आप दोस्तों और परिवार के साथ इस खूबसूरत वॉटरफॉल डैम की यात्रा कर सकते हैं।

27. मौला अली दरगाह पर जाएँ

मौला अली दरगाह | हैदराबाद में देखने लायक स्थान और त्यौहार |

मौलाना अली दरगाह सिकंदराबाद से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह विरासत संरक्षण समिति (हुडा) द्वारा पहचाने गए 11 विरासत स्थलों में से एक है। यह पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और दरगाह तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 400 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। दरगाह में वातावरण इतना शांत है कि कई पुजारी भजन गाते हुए दिखाई देते हैं जो आपके मन को शांत करता है और सभी थकान को दूर करता है।

28. वारंगल जाएँ

वारंगल | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

वारंगक एक ऐतिहासिक और तेलंगाना, भारत के सबसे अच्छे विरासत शहरों में से एक है। यह 13 वीं शताब्दी के वारंगल किले के खंडहरों की गतिविधियों और उत्कृष्ट वास्तुकला और शानदार इतिहास के कारण पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। इस शहर में घूमने और अपने सप्ताहांत का आनंद लेने के लिए कई चीजें हैं। उनमें से कुछ एथुनगरम वन्यजीव अभयारण्य, मंदिर, काकतीय संगीत उद्यान, रामप्पा झील, कोलानुपाका आदि हैं। आपको इस शहर में करने के लिए बहुत सी चीजें मिलेंगी और ज्यादातर यहां इतिहास से प्यार करने वाले लोग आते हैं।

29. पैगाह मकबरे पर जाएँ

पैगाह मकबरे | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें  |

मखबारा शम्स अल-उमारा के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थान शहर के प्रमुख आश्चर्यों में से एक है जो पर्यटकों को उनकी स्थापत्य उत्कृष्टता के लिए आकर्षित करता है। मकबरों के निर्माण में 200 साल पुरानी संगमरमर की नक्काशी, चूने और गारे का इस्तेमाल किया गया है। कला प्रेमी अक्सर यहां की शानदार कलाकृतियों को देखने के लिए आते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, अगर आप इन खूबसूरत स्थापत्य स्मारकों को देखने के शौकीन हैं तो आपको इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

30. सांघी मंदिर जाएँ

सांघी मंदिर |

सांघी मंदिर तेलंगाना के सांघी नगर में परमानंद गिरी पहाड़ी की खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर के लिए बनाया गया है, इस मंदिर का मुख्य आकर्षण पवित्र राजा गोपुरम है जिसे मंदिर से बहुत दूर देखा जा सकता है क्योंकि यह बहुत लंबा है। . यह मंदिर अपनी सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए देखने लायक है और शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है क्योंकि यह वास्तुकला की चोल-चालुक्य शैली में बनाया गया है।

31. सेंट जोसेफ कैथेड्रल पर जाएँ

सेंट जोसेफ कैथेड्रल | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

सेंट जोसेफ कैथेड्रल सबसे खूबसूरत चर्चों में से एक है जो शहर में एक रोमन कैथोलिक कैथेड्रल है। लोग यहां सकारात्मक खिंचाव का अनुभव करने और मन की शांति पाने के लिए आते हैं। यह क्रिसमस समारोहों के दौरान अवश्य ही जाने वाली जगहों में से एक है। यह भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है और शहर का एक प्रमुख मील का पत्थर है। एक अद्भुत अनुभव के लिए इस जगह की यात्रा अवश्य करें और खूबसूरती से बने इस चर्च को देखें।

32. जैन मंदिर जाएँ – कोलानुपाका, वारंगल के पास

जैन मंदिर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

वारंगल के पास कोलानुपाका में स्थित, कुलपाकजी या कोलानुपाका मंदिर भारत के सबसे पुराने जैन तीर्थ स्थलों में से एक है जो लगभग 2000 वर्ष पुराना है। यह न केवल गोर धार्मिक उद्देश्य के रूप में वारंगल और हैदराबाद के लोगों के लिए लोकप्रिय है, बल्कि इसे एक दिन की यात्राओं के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। चौथी शताब्दी की अद्भुत वास्तुकला और नक्काशी को देखने के लिए लोग यहां आते हैं।

33. हुसैन सागर और नेकलेस रोड पर जाएँ

हुसैन सागर | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

हुसैन सागर झील 5.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हैदराबाद की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। यह दिल के आकार की झील है, यह पर्यटकों के लिए सबसे अधिक आकर्षित करने वाली जगहों में से एक रही है। झील के बीच में झील में गौतम बुद्ध की सबसे बड़ी अखंड मूर्ति है। नेकलेस रोड हैदराबाद शहर में हुसैन सागर झील के पास स्थित एक चौड़ी गली है। यह शहर में सबसे अधिक होने वाली जगहों में से एक है जिसमें रेस्तरां, प्रदर्शनियां, खेल और खेल, संगीत शो आदि हैं। नेकलेस रोड शहर के सभी प्रमुख हिस्सों से जुड़ा हुआ है।

34. दुर्गम चेरुवु / गुप्त झील पर जाएँ

दुर्गम चेरुवु | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

दुर्गम चेरुवु एक मीठे पानी की झील है, यह जलाशय उन पर्यटकों के आकर्षण में से एक है जहां लोग मछली पकड़ने, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग और रैपलिंग जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। आप इस झील में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं और इस स्थान के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद ले सकते हैं। झील को गुप्त झील के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह माधापुर और जुबली हिल्स के बीच छिपी हुई है। झील को कई अन्य चीजों के साथ उन्नत किया गया है जैसे एक तैरता हुआ फव्वारा, पैदल मार्ग, कृत्रिम झरना और एक रॉक गार्डन। आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए इस स्थान पर स्थित एक आर्ट गैलरी और एक मूर्तिकार पार्क भी है।

35. हिमायत सागर झील पर जाएँ

हिमायत सागर झील | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें  |

यह कृत्रिम झील हैदराबाद में रहने वाले लोगों के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है क्योंकि यह शहर से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर है। झील से जुड़ी घास के मैदान हैं और इस संयोजन का अद्भुत दृश्य इसे एक आदर्श पिकनिक स्थल बनाता है। यहां अक्सर लोग रोड ट्रिप के लिए आते हैं। पर्यटक परिसरों में कॉटेज भी उपलब्ध हैं और आप यहाँ कई गतिविधियाँ कर सकते हैं जैसे नौका विहार, शिविर, मछली पकड़ना आदि जो इसे सप्ताहांत की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

36. उस्मान सागर झील / गंदीपेट पर जाएँ

उस्मान सागर झील | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

उस्मान सागर झील को गांधीपेट के नाम से भी जाना जाता है, यह शहर के बाहरी इलाके में पर्यटकों द्वारा पसंद किया जाने वाला एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थल है। यह हरे-भरे बगीचों से आच्छादित है जो आगंतुकों को घूमने का एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है। यहां एक लेक रिजॉर्ट भी है जो सागर महल नाम का एक हेरिटेज साइट भी है। आप इस जगह पर सुखदायक माहौल और ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह एक सच्ची प्रकृति की सुंदरता है। लोग बोटिंग एक्टिविटीज और फिशिंग कर एक सुखद सवारी का आनंद ले सकते हैं। आप इस जगह पर पूरे दिन मस्ती कर सकते हैं और इस जगह के आरामदेह लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

37. वनस्पति उद्यान पर जाएँ

वनस्पति उद्यान | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

कोठागुडा रिजर्व फॉरेस्ट, हैदराबाद में स्थित बॉटनिकल गार्डन शहर के सबसे दिलचस्प दर्शनीय स्थलों में से एक है। बगीचे में विभिन्न प्रकार के पेड़, पौधे, औषधीय जड़ी-बूटियाँ, झाड़ियाँ, बाँस, ताड़ के पेड़, जलीय पौधों की एक विस्तृत विविधता और फूलों के पौधे हैं जो एक ताज़ा सेटिंग और समृद्ध वनस्पति प्रदान करते हैं। यह आराम करने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने और शहर की अराजकता और प्रदूषण से दूर कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

38. इंदिरा पार्क जाएँ

इंदिरा पार्क | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

इंदिरा पार्क एक खूबसूरत हरा-भरा पार्क है, जहां हर तरफ हरियाली है। यह पार्क सिकंदराबाद और हैदराबाद के जुड़वां शहर के सबसे पुराने पार्कों में से एक है। पार्क में जंगली खजूर, केवड़ा वृक्षारोपण और चंदन के पेड़ और आम, कालाजामुन आदि जैसे फलों के पौधे हैं और पार्क को इन पेड़ों और वृक्षारोपण को परेशान किए बिना प्रकृति के अनुकूल तरीके से डिजाइन किया गया है। पार्क आपको नौका विहार की सुविधा भी प्रदान करता है, जो आपके परिवार और दोस्तों के साथ प्रकृति का पता लगाने के लिए सबसे अच्छे पार्कों में से एक है।

39. हैदराबाद में शैक्षिक कार्यक्रम

हैदराबाद में शैक्षिक |

हैदराबाद में कई आईटी उद्योग हैं, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की मांग और सॉफ्टवेयर से संबंधित काम करने वाले लोगों की वहां मांग है। इसलिए छात्रों को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने और उनके भविष्य के लिए मार्गदर्शन करने के लिए उससे संबंधित घटनाएं अक्सर हैदराबाद शहर में होती हैं। वहां विवरण इंटरनेट पर जांचा जा सकता है। विभिन्न संगठनों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में प्रमाणित पाठ्यक्रम, कार्यशालाएं भी आयोजित की जाती हैं।

40. मृगवनी राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण करें

मृगवनी राष्ट्रीय उद्यान | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

मृगवनी पार्क चिलकुर में हिमायतसागर झील के पास स्थित है। वन्यजीव कई प्रकार के जानवरों जैसे सांभर, हिरण, चीतल, जंगली सूअर, साही, खरगोश, जंगली बिल्ली, सिवेट बिल्ली और नेवले से समृद्ध है। पक्षी मसाले जैसे मोर, वॉरब्लर, बब्बलर, फ्लावर पेकर, पार्ट्रिज, लैपविंग, बत्तख, कर्ल और बटेर, और सरीसृप जैसे पायथन, कोबरा, रैट स्नेक, रसेल वाइपर और मॉनिटर छिपकली। पार्क में कई तरह के पेड़-पौधे भी हैं। सभी पार्कों में से एक जो आपको सभी प्रकार के वनस्पतियों और जीवों को दिखाएगा।

41. एनटीआर गार्डन पर जाएं

एनटीआर गार्डन | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

एनटीआर गार्डन हैदराबाद में हुसैन सागर झील के पास स्थित एक छोटा सा सार्वजनिक पार्क है, यह पर्यटकों के आकर्षण के मुख्य केंद्रों में से एक है। इसमें बड़ी संख्या में पौधे, उद्यान, एक आगंतुक ट्रेन, रेस्तरां, एक स्मारिका परिसर और एक झरना शामिल है। उद्यान शहर के केंद्र में स्थित है इसलिए वहां तक ​​पहुंचना आसान है।

42. सार्वजनिक उद्यानों पर जाएँ

सार्वजनिक उद्यान | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

ताजी हवा सभी के लिए बहुत जरूरी है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ताजी हवा हमारी सहनशक्ति और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। ज्यादातर वृद्ध लोगों के लिए, उन्हें नियमित रूप से बगीचे में घूमने की दिनचर्या का पालन करना चाहिए। छोटे बच्चों और बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना चलने, खेलने और योग को कुछ समय देने की दिनचर्या का पालन करना चाहिए। पर्यावरण के साथ जुड़ाव ताजा महसूस कराता है और प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ाता है।

43. केबीआर राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण करें

केबीआर राष्ट्रीय उद्यान |हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

कासु ब्रह्मानंद रेड्डी राष्ट्रीय उद्यान जिसे केबीआर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद में बंजारा हिल्स और जुबली हिल्स में स्थित है, हरा-भरा क्षेत्र जानवरों की कई प्रजातियों का घर है। इस पार्क में पौधों की 600 से अधिक प्रजातियां, 30 विभिन्न प्रकार की तितलियों और सरीसृपों और पक्षियों की 140 से अधिक प्रजातियां हैं। यह अक्सर शाम और सप्ताहांत में बूढ़े और युवा लोगों द्वारा दौरा किया जाता है जो एक उत्कृष्ट फेफड़ों की जगह और व्यस्त शहर के जीवन और प्रदूषण से पर्यावरण प्रदान करता है।

44. बथुकम्मा महोत्सव के दौरान हैदराबाद की यात्रा करें

बथुकम्मा महोत्सव | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

बथुकम्मा, तेलंगाना का राज्य त्योहार, पूरे तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाने वाला वनस्पतियों का त्योहार है। बथुकम्मा सभी प्रकार के मौसमी फूलों का एक ढेर है जो एक के ऊपर एक सात संकेंद्रित वृत्तों में व्यवस्थित होता है। बथुकम्मा में ज्यादातर औषधीय मूल्य वाले फूल होते हैं। हैदराबाद में एलबी स्टेडियम से टैंक बंड तक बड़ी संख्या में महिला भक्त एक विशाल रैली निकालते हैं, यह नौ दिवसीय उत्सव है जिसमें विभिन्न उम्र की लड़कियां और महिलाएं बथुकम्मा के सामने उत्साह और उत्साह के साथ नृत्य करती हैं। आपको सितंबर-अक्टूबर के महीने में हैदराबाद की यात्रा अवश्य करनी चाहिए जब शहर खुशी से झूम उठता है।

45. निज़ाम के संग्रहालय पर जाएँ

निज़ाम के संग्रहालय | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

निज़ाम का संग्रहालय कुछ पुरानी हवेली जैसा ही है, जिसे देखने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। यह एक ऐसा स्थान है जहां हैदराबाद के दिवंगत निजाम के उपहारों को प्रदर्शित किया गया था जो उन्हें उनकी रजत जयंती पर मिला था। इसमें वे सभी क्षण, उपहार, पदक शामिल हैं जो उन्हें अपनी रजत जयंती के दौरान मिलते हैं। यह स्थान बहुत पुराना है और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो कुछ रोमांच पसंद करते हैं और पुराने हॉलमार्क के बारे में उत्सुक थे।

46. ​​ओशन पार्क पर जाएँ

ओशन पार्क

हैदराबाद का ओशन पार्क हर आयु वर्ग के लोगों को मनोरंजन देता है। यह पूरे दिन के मनोरंजन की तरह है। ओशन पार्क एक मनोरंजन पार्क है जिसके दो भाग हैं, एक वाटर स्पोर्ट्स के लिए और दूसरा मनोरंजन पार्क के लिए। पार्क में कई दिलचस्प और साहसिक पानी की सवारी, किडी पूल, वेव पूल, वॉटर स्लाइड और कई सवारी शामिल हैं। यह पूरे दिन के मनोरंजन का पैकेज है।

47. शिल्पाराम की यात्रा करें

शिल्पाराम की यात्रा |

शिलारामम हैदराबाद के माधापुर में स्थित एक गाँव है जो एक कला और शिल्प गाँव के रूप में लोकप्रिय है। यह पारंपरिक शिल्प के संरक्षण के लिए बनाया गया था। गांव भारतीय कला और शिल्प को संरक्षित और बढ़ावा देता है और यह सांस्कृतिक विरासत और परंपरा का एक सुंदर माहौल देता है। यहां एक ग्रामीण संग्रहालय और एक रॉक संग्रहालय है जो भारतीय लोगों की कला और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है और आगंतुकों के लिए मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यदि आप इन शिल्पों को जानना या खरीदना चाहते हैं, तो आपको गाँव की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

48. बोनालु के दौरान हैदराबाद की यात्रा करें

बोनालु

बोनालू तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह हिंदू का त्योहार है जो जुलाई या अगस्त में मनाया जाता है, सिकंदराबाद और हैदराबाद के जुड़वां शहरों में एक भव्य उत्सव मनाया जाता है। लोग देवी महाकाली को उनके आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देने के लिए त्योहार मनाते हैं, भक्त देवी को अपना प्यार और सम्मान देते हैं। इस त्योहार के दौरान, लोग नृत्य करते हैं, विशेष भोजन, चूड़ियाँ और साड़ी देवी महाकाली को अपनी आराधना दिखाने के लिए चढ़ाते हैं।

49. जातर के दौरान हैदराबाद की यात्रा करें

जातर के दौरान हैदराबाद की यात्रा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

हैदराबाद में कई जातरा मनाए जाते हैं। सम्मक्का सरलम्मा जतारा, श्री कुरुमूर्ति स्वामी जथारा, नागोबा जतारा, कोमुरावेली मल्लन्ना जथारा, इनवोलु मल्लन्ना जातरा, प्रतापरुद्र सिंगराया जातरा, चित्तरम्मा जथारा। सभी जतारा त्योहार कुछ अलग उद्देश्यों के साथ मनाए जाते हैं। आपको हैदराबाद जरूर जाना चाहिए और इनमें से कम से कम एक जातरा का अनुभव करना चाहिए।

50. माउंट ओपेरा पर जाएँ

माउंट ओपेरा | हैदराबाद में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

माउंट ओपेरा हैदराबाद के गौतम नगर में स्थित एक थीम पार्क है। यह मनोरंजन और मनोरंजन के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अद्भुत सवारी, वाटर पार्क, भोजन और रिसॉर्ट के साथ एक दिन की सैर के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह एक ऐसी जगह है जहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है और इसे शहर में सबसे अधिक होने वाली और आनंददायक जगहों में से एक माना जाता है।

आशा है कि लेख दिलचस्प था! धन्यवाद!

सिक्किम में करने के लिए सबसे अच्छी चीजो के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version