अपने रोज़मर्रा के व्यस्त जीवन से जब आप वास्तव में अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन घाटी, झीलों और प्रकृति के बीच कुछ स्ट्रेस बस्टर हॉलिडे की तलाश में हैं, तो अरुणाचल प्रदेश आपके लिए एक परफेक्ट कैच होने जा रहा है, जहाँ आप अपनी छुट्टियां देखने में बिता सकते हैं। झीलें, पूरी तरह से अलग लोगों से मिलना, असंभावित संस्कृति की खोज करना।

इसलिए यदि आपका अगला हॉलिडे डेस्टिनेशन अरुणाचल प्रदेश है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको किन चीजों को निश्चित रूप से याद नहीं करना चाहिए।

1)माधुरी झील

माधुरी झील

माधुरी झील अरुणाचल प्रदेश की सबसे शानदार जगहों में से एक है और इसका नाम प्रसिद्ध अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के नाम पर रखा गया है। इसे सुनगेस्टार झील भी कहा जाता है। यहां करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ वाकई अद्भुत समय बिताएं, तस्वीरें क्लिक करें, झील में अपने पैरों को डुबोते हुए संगीत सुनें, और जगह की सुंदरता का आनंद लें।

2) संगति नदी

संगति नदी  

संगती अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में एक नदी है जहां सबसे अच्छी चीज कैंपिंग और बोटिंग है। आप इस नदी के पास ठहर भी सकते हैं और इसके बगल में अलाव जलाने का आनंद ले सकते हैं।

3) सोलुंग महोत्सव मनाएं

सोलुंग महोत्सव मनाएं

सोलुंग त्योहार अरुणाचल प्रदेश के लोगों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और अरुणाचल प्रदेश में सबसे अच्छी बात है। त्योहार 10 दिनों का होता है जिसमें लोग दिन-ब-दिन इस आयोजन की तैयारी करते हैं और अपनी मान्यता और परंपरा के तहत जानवरों की बलि देते हैं। वे एक राइस बियर भी तैयार करते हैं जिसे सबसे अच्छी बियर माना जाता है जिसे आपको किसी भी तरह से मिस नहीं करना चाहिए।

4) दिरांग देखें

दिरांग देखें

अरुणाचल प्रदेश में करने के लिए दूसरी सबसे अच्छी चीज दिरांग का दौरा करना है जो एक आदिवासी शहर है जहां लकड़ी से बने घर हैं। इसमें घने जंगल की घाटी है जहां आप वन्य जीवन का आनंद ले सकते हैं।

5) रोइंग में ट्रैकिंग

रोइंग  ट्रैकिंग

रोइंग घने जंगल में एक झील के साथ दिबांग घाटी के पास एक जगह है, जहां आप ट्रेकिंग और बोटिंग के लिए जा सकते हैं, भारतीय साही, तेंदुआ, हिमालयी काला भालू जैसे वन्यजीवों को देख सकते हैं। रोइंग अपने भीष्मकनगर किले के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे 8 वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसे पहाड़ियों द्वारा संरक्षित किया गया है। यदि आप ट्रेक प्रेमी हैं तो आपको हुनली अवश्य जाना चाहिए और ऊपर से आश्चर्यजनक दृश्य का आनंद लेना चाहिए।

6) जीरो वैली में शांत वातावरण

जीरो वैली में शांत वातावरण

जीरो वैली एक बहुत ही शांत वातावरण के साथ एक बहुत ही शांत जगह है और अपने संगीत समारोह के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल होता है। यहां कई पूर्वोत्तर स्वतंत्र कलाकारों का स्वागत किया जाता है और पूरे अरुणाचल प्रदेश के लोग इस संगीत समारोह में भाग लेते हैं, यह सनबर्न संगीत समारोह से कम नहीं है और इसलिए अरुणाचल प्रदेश में सबसे अच्छी चीज है।

7) नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान

नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान

यदि आप अरुणाचल प्रदेश में कदम रख रहे हैं तो नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान अवश्य ही जाना चाहिए क्योंकि यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है जिसमें पहाड़, झील, जंगल जैसी लगभग सभी चीजें शामिल हैं।

8) गोल्डन पैगोडा

गोल्डन पैगोडा

ताई खामती में गोल्डन पैगोडा या कोंगुमु खाम एक बर्मी शैली का मंदिर है जिसे जनता के लिए 2010 में खोला गया था जो अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में स्थित है। इस मंदिर के अंदर उत्तर दिशा की ओर मुख करके बुद्ध की एक मूर्ति स्थापित की गई है। मंदिर का अपना वृद्धाश्रम, गेस्ट हाउस, हॉल, मठ है और यहां तक कि लोगों का मुफ्त इलाज भी करता है।

9) नूरानांग झरना

नूरानांग झरना

क्या आप सोच सकते हैं कि हरी-भरी घाटी से गिरते हुए झरना कितना सुंदर लगेगा? अगर नहीं तो आपको प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को जरूर देखना चाहिए। नूरानांग जलप्रपात 100 मीटर लंबा है जो काफी अद्भुत है और तवांग में स्थित है।

10) पाखुई वन्यजीव अभयारण्य

पाखुई वन्यजीव अभयारण्य

पाखुई वन्यजीव अभयारण्य उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो बाघों को करीब से देखना चाहते हैं। आप उड़ने वाली गिलहरी, विशाल काली गिलहरी, बंगाल टाइगर, क्लाउडेड टाइगर, गौर और सांभर भी देख सकते हैं। यह जगह सदाबहार जंगल के बीच में है।

11) बोमडिला

बोमडिला

बोमडिला तवांग का एक शहर है जहाँ लोग विशेष रूप से इसके प्रसिद्ध सेब के बागों, बौद्ध मठों, ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के लिए जाते हैं। इसमें बर्फ से ढके पहाड़ों का एक बहुत ही शानदार दृश्य है और अरुणाचल प्रदेश में सबसे अच्छी चीज है।

12) ग्लो लेक

ग्लो लेक

मिश्मी पहाड़ियों के पास ग्लो लेक सिर्फ एक जगह है अगर आप शांति से बैठकर सुंदर प्रकृति को निहारना चाहते हैं। इसमें एक वॉच टावर है जहां से आप ऊंचाई से इसका आनंद ले सकते हैं। आप वनस्पति उद्यान और संग्रहालय के आसपास भी जा सकते हैं जो झील के पास है।

13) मालिनीथन की यात्रा

मालिनीथन की यात्रा

मालिनीथन एक पुराना हिंदू मंदिर है जो देवी दुर्गा को समर्पित है जो आर्य काल के दौरान बनाया गया था जो असम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित है, जिसे लिकाबली भी कहा जाता है। मंदिर ऊंचाई पर है, एक यात्री को चट्टानों से बनी सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है और यह काफी थका देने वाला हो सकता है लेकिन मंदिर और आसपास की पूरी जगह देखने लायक होगी।

 

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version