बधाई हो! आप साक्षात्कार में पहुँचे हैं। अब आप उन साक्षात्कार प्रश्नों की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए जो आपसे पूछे जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, साक्षात्कार केवल साक्षात्कारकर्ता द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों के उत्तर देना ही नहीं है, बल्कि अंत में एक सत्र होता है जहां आप कंपनी, उसकी संस्कृति, नियमों और विनियमों और संगठन के कामकाज के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने और लागू स्थिति के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने के लिए यह सत्र आवश्यक है।

इस लेख में हम इंटरव्यू के बाद पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न ले कर आये हैं, जो साक्षात्कारकर्ता पर एक मजबूत छाप छोड़ेगा और आपको बाकी लोगों से श्रेष्ठ बनाएगा।

साक्षात्कार पूछे जाने वाले प्रश्न ?

1) इस नौकरी के लिए दैनिक कार्य क्या हैं?

यद्यपि आप नौकरी के विवरण से परिचित हैं, लेकिन नौकरी के लिए दिन-प्रतिदिन की अपेक्षाओं के बारे में पूछने से आपको नौकरी के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकती है।

2) क्या आप मुझे कंपनी की संस्कृति (culture) के बारे में कुछ बता सकते हैं?

कंपनी की संस्कृति (culture)

खुशी से काम करने के लिए कंपनी कल्चर को जानना बेहद जरूरी है। यदि कंपनी की संस्कृति आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है, जैसे कि सहकर्मी कैसे बातचीत करते हैं, ड्रेस कोड, व्यवहार आचरण, समय, वातावरण इत्यादि। याद रहे यही आप कंपनी के कल्चर में सहज महसूस नहीं करेंगे, तो आप नौकरी से खुश नहीं रहेंगे।

3) इस भूमिका में सफल होने के लिए किसी व्यक्ति में क्या गुण होने चाहिए?

यह प्रश्न पूछने से आप यह देख सकते हैं कि क्या आप पद के लिए अपेक्षाओं को पूरा करते हैं? यह आपको इस बात का भी अंदाजा देता है कि कंपनी अपने टीम के सदस्यों में किन गुणों और विशेषताओं को महत्व देती है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि किन गुणों पर ध्यान देना है।

4) इस भूमिका में एक व्यक्ति आमतौर पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किन रणनीतियों का अनुसरण करना होता है?

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किन रणनीतियों का अनुसरण करना होता है?

जब आप नौकरी स्वीकार करते हैं, तो आप अल्पकालिक लक्ष्यों के साथ-साथ दीर्घकालिक लक्ष्यों की तलाश में रहेंगे। यदि आप जानते हैं कि आप कुछ वर्षों में कहाँ होना चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अभी जो निर्णय ले रहे हैं वह आपको वहाँ पहुँचने के करीब ले जाएगा।

5)साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए अगले चरण क्या हैं?

साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई की प्रत्येक संगठन की अपनी प्रक्रिया होती है। कुछ आपको संपर्क के माध्यम से बताएंगे और कुछ आपको ईमेल के माध्यम से बताएंगे। इस प्रकार, यह प्रश्न पूछने से आपको अपनी शंकाएं दूर करने और संचार प्रणाली पर तनाव कम करने में मदद मिलेगी।

साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए अगले चरण क्या हैं?

इस प्रकार, ये कुछ प्रश्न हो सकते हैं जो आप एक साक्षात्कारकर्ता से पूछे जा सकते हैं लेकिन कुछ प्रश्न ऐसे भी हैं जो आपको वेतन और अन्य भत्तों के बारे में नहीं पूछने चाहिए। इन सबके इलावा कभी भी ऐसा प्रश्न न पूछें जो आपको आवश्यक ना लगे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version