तेलंगाना के बेस्ट राजनेता

तेलंगाना एक ऐसा राज्य है जो पहले आंध्र प्रदेश से जुड़ा हुआ था, 2014 में तेलंगाना राज्य का गठन हुआ था। और तब से इसने अपनी राजनीति शुरू की और एक राज्य के पास सब कुछ है। राज्य के पहले मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव हैं।
यहां तेलंगाना के 10 नेता हैं जिन्होंने तेलंगाना की राजनीति में वृद्धि की, योगदान दिया, तेलंगाना के लोगों को प्रभावित किया और राज्य के विकास में मदद की।

1. कलवकुंतला तारक रामा राव

कलवकुंतला तारक रामा राव | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

केटीआर के नाम से लोकप्रिय मंत्री का जन्म 24 जुलाई 1976 को तेलंगाना के करीमनगर जिले में हुआ था। वर्तमान में, केटीआर तेलंगाना केसीआर कैबिनेट में एमए एंड यूडी, उद्योग और आईटी एंड सी मंत्री हैं। इसके अलावा, वह तेलंगाना राष्ट्र समिति, तेलंगाना के एक राजनीतिक दल के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, जिसके संस्थापक उनके पिता के चंद्रशेखर राव हैं। के चंद्रशेखर राव वर्तमान में तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। केटीआर एक अच्छे प्रशासक और रणनीतिकार हैं, न केवल तेलंगाना में बल्कि पूरे भारत में और तेलंगाना के एनआरआई में भी उनकी अच्छी छवि है। सीएनएन-आईबीएन और रिट्ज मैगजीन ने उन्हें इंस्पिरेशनल आइकॉन ऑफ द ईयर- फॉर पॉलिटिक्स से नवाजा है। राजनीति में आने से पहले उन्होंने बायो-टेक्नोलॉजी में एमएससी और एमबीए (मार्केटिंग) किया है और हैदराबाद को स्मार्ट और ग्लोबल सिटी बनाने में योगदान दिया है। वह अपने अच्छे नेतृत्व गुणों के लिए जाने जाते हैं, विनम्र और मृदुभाषी, वे दर्शकों को मोहित कर सकते हैं।

2. कलवकुंतला कविता – तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

कलवकुंतला कविता | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेता कल्वकुंतला कविता का जन्म 13 मार्च 1978 को हुआ था। तेलंगाना से, वह पहली महिला सांसद हैं। वह के. चंद्रशेखर राव की बेटी और केटीआर की बहन हैं। 2014 से 2019 तक वह निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र की संसद सदस्य थीं। राजनीति में प्रवेश करने से पहले उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक और एम.एस किया है और एक यूएसए कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में भी काम किया है। उन्होंने 2004 से तेलंगाना के लोगों के लिए काम करने की दृष्टि से राजनीति में अपना करियर शुरू किया। कविता तेलंगाना से लोकसभा प्रतिनिधि थीं, उन्होंने “बथुकम्मा” उत्सव को राज्य उत्सव के रूप में बनाने में योगदान दिया और त्योहार की ब्रांड एंबेसडर बनीं। कविता के पास बड़े पैमाने पर अनुयायी और दीवानगी है और वह राज्य की सबसे शक्तिशाली महिला नेता हैं।

3. टी. हरीश राव- तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

टी. हरीश राव | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य थानेरू हरीश राव का जन्म 3 जून 1972 को चिंतामदका, सिद्दीपेट में हुआ था। वर्तमान में, वह तेलंगाना के वित्त मंत्री हैं, वह 2004 से तेलंगाना विधान सभा के सदस्य भी हैं। वह 2014 और 2018 के बीच तेलंगाना के सिंचाई, विपणन और विधायी मामलों के मंत्री थे, उन्होंने मिशन काकतीय को क्रियान्वित किया, जो एक परियोजना थी जिसे बहाल किया गया था। ग्राम स्तरीय जल सिंचाई। टी. हरीश राव भारत में किसी भी विधान सभा के छह बार के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। वह एक ऐसे नेता हैं जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, उनके बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं। वह अपने सभी मतदाताओं के संपर्क में रहता है और एक अच्छे नेता के रूप में सभी की बात सुनता है।

4. गुववाला बालाराजु

गुववाला बालाराजु | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

अचमपेट (एससी) से विधान सभा के सदस्य गुववाला बलाराजू का जन्म 30 जून 1981 को आंध्र प्रदेश के महबूबनगर जिले में हुआ था। वह तेलंगाना राष्ट्र समिति के आधिकारिक प्रवक्ता हैं। वह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे लेकिन उनकी कड़ी मेहनत ने उन्हें आज एक बड़ा नेता बना दिया है, उनके बहुत बड़े अनुयायी हैं और लोग उन पर भरोसा करते हैं। उन्होंने राज्य के विकास में बहुत योगदान दिया है। वह एक फिटनेस उत्साही और युवाओं के लिए एक प्रेरक शरीर है, साथ ही वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित करता है। उनके अनुयायियों का कहना है कि उनकी हरकतें उनके काम से ज्यादा जोर से बोलती हैं।

5. रेवंत रेड्डी

रेवंत रेड्डी | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य अनुमुला रेवंत रेड्डी का जन्म 8 नवंबर 1969 को महबूबनगर जिले के कोंडारेड्डी पल्ली में हुआ था। वर्तमान में, वह मलकाजगिरी से लोकसभा में सांसद (सांसद) हैं। 2017 तक वह तेलुगु देशम पार्टी के सदस्य थे, उसके बाद वे INC में शामिल हो गए। वह कला में स्नातक हैं और स्कूल के दिनों से ही उनकी राजनीति में रुचि थी, जब वे छात्र थे तब ABVP के सदस्य थे। जब उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया तो वे कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बने और वे कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। उन्हें बेहतरीन वक्ताओं के लिए जाना जाता है जो अपने आक्रामक भाषणों से युवाओं को प्रभावित कर सकते हैं और अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने बहुत ही कम समय में फेसबुक पर 5 लाख+ प्रशंसक आधार प्राप्त कर लिया।

6. किशन रेड्डी

किशन रेड्डी | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

गंगापुरम किशन रेड्डी का जन्म 15 जून 1964 को तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के तिम्मापुर गाँव में हुआ था और वर्तमान में वे भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह भाजपा के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं और लंबे समय से पार्टी के काम कर रहे हैं, भले ही राज्य में पार्टी की उपस्थिति कम है। तेलंगाना विधानसभा में उन्हें बीजेपी का किंगपिन कहा जाता है. वह 2019 से लोकसभा क्षेत्र में एक सांसद के रूप में सिकंदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह आंध्र प्रदेश विधानसभा में फ्लोर लीडर थे और बाद में आंध्र प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष के रूप में चुने गए। वह अपने लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं क्योंकि वह हर दिन अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से मिलते हैं। अपने राजनीतिक जीवन में, उन्होंने वर्ष 2004 में हिमायतनगर से विधायक के रूप में और बाद में वर्ष 2009 में अंबरपेट से विधायक के रूप में जीत हासिल की। ​​किशन रेड्डी ने वर्ष 2014 में भी इसी निर्वाचन क्षेत्र से भारी बहुमत से चुनाव जीता है।

7. मेरी जनार्दन रेड्डी

मेरी जनार्दन रेड्डी |तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

मैरी जनार्दन रेड्डी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) पार्टी के 50 वर्षीय राजनेता हैं और वर्तमान में नागरकुरनूल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में विधान सभा सीट जीती। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, वे एक सफल व्यवसायी और उद्यमी भी हैं और 161 करोड़ रुपये की पारिवारिक संपत्ति वाले दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनकी एक साफ-सुथरी छवि है और उन्हें अच्छे लोक सेवकों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत कुछ किया है जैसे मिनी टैंक बांध बनाना, गरीबों के लिए सामूहिक विवाह करना और वह हमेशा अपने लोगों की समस्याओं को सुनते हैं और उन्हें हर कीमत पर हल करने का प्रयास करते हैं। वह उन कुछ राजनेताओं में से एक हैं जिनका कोई विवाद नहीं है और अपना सर्वश्रेष्ठ देकर लोगों की सेवा कर रहे हैं।

8. दासोजू श्रवण – तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

दासोजू श्रवण | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

डॉ दासोजू श्रवण कुमार एक 52 वर्षीय राजनेता हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं, जो 15 वीं लोकसभा के उम्मीदवार के रूप में प्रजा राज्यम पार्टी से संबद्ध सिकंदराबाद (AP) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की सेवा कर रहे हैं। वह उन कुछ उच्च शिक्षित राजनेताओं में से एक हैं जिन्होंने सक्रिय राजनीति में प्रवेश करके समाज की सेवा करने के लिए अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी। उन्होंने राजनीति में एक छात्र नेता के रूप में अपना करियर शुरू किया और अब कांग्रेस के एक आधिकारिक प्रवक्ता हैं। उन्हें आईटी क्षेत्र में अच्छा अनुभव है और वे किसी भी विषय के अच्छे विश्लेषक हैं क्योंकि वह एक ही क्षेत्र से हैं और हर मुद्दे का अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं। वह तेलंगाना राज्य में कांग्रेस के लिए एक भरोसेमंद नेता के रूप में उभरे।

9. राजा सिंह

राजा सिंह | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

टी. राजा सिंह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और उनका जन्म हैदराबाद के पुराने शहर धूलपेट में हुआ था और गोशामहल से फिर से चुने जाने के बाद हैदराबाद में तेलंगाना विधान सभा के सदस्य के रूप में गोशामहल विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2018। वह पुराने शहर के युवाओं के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं और राजनीति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग अर्जित की है। वह तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के पूर्व सदस्य थे। वह अपने ‘विद्रोही’ रवैये के कारण भी प्रसिद्ध हैं क्योंकि उन्हें भड़काऊ भाषण देकर और इस्लाम जैसे अन्य धर्मों और संबंधित विषयों पर धार्मिक टिप्पणियों को आहत करते हुए कई विवादास्पद टिप्पणियां देते हुए देखा जा सकता है। वह एक अकेले राजनेता हैं जो बिना किसी समझौते के हिंदू धर्म के लिए लड़ेंगे।

10. तल्लोजू आचार्य

तल्लोजू आचार्य | तेलंगाना के बेस्ट राजनेता |

आचार्य थलोजू 6 जून 1966 को पैदा हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पारंपरिक नेता हैं, जो नागरकुरनूल जिले में अपने कलवाकुर्ती निर्वाचन क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे उसी स्थान से हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वार्ड सदस्य के रूप में की और बाद में सरपंच बने और अब भाजपा के उम्मीदवार हैं। वह अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए बहुत प्रतिबद्ध है और अच्छे भाषण देकर लोगों के बीच एक अच्छी छाप बनाता है। वह हमेशा बीजेपी पार्टी से ज्यादा अपने लोगों के प्रति अपना समर्पण और वफादारी दिखाते हैं। वह वर्ष 1977 में आरएसएस के सदस्य भी हैं और बाद में वर्ष 1984 में भाजपा में शामिल हुए। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में कई पदों पर कार्य किया जैसे भाजपा राज्य कार्यकारी सदस्य, भाजपा राज्य महासचिव और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य भी हैं। , भारतीय सरकार, नई दिल्ली।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version