उत्तर प्रदेश संस्कृति, कला, संगीत, भोजन और परंपराओं के सुंदर मिश्रण वाला राज्य है। इसमें सांस्कृतिक, स्थापत्य, ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के विभिन्न स्थान हैं। उत्तर प्रदेश पर्यटन भी एक बहुत बड़ा उद्योग है। उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए विदेशी लोगों समेत कई लोग आते हैं। तो, आइए उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान के विवरण पर एक नज़र डालते हैं।

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

लखनऊ – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अक्सर इसकी भौगोलिक स्थिति और यहां पाई जाने वाली संस्कृति और परंपरा के मिश्रण के कारण ‘उत्तर प्रदेश का दिल’ कहा जाता है। यूपी के शीर्ष स्कूल और विश्वविद्यालय, नियोजित कॉलोनियां, सांस्कृतिक और विरासत स्मारक और पार्क, प्रसिद्ध चिकनकारी कपड़े और स्वादिष्ट व्यंजन विशेष रूप से कबाब और बिरयानी मिलते हैं। अवध क्षेत्र में शामिल इस शहर को ‘नवाबों का शहर’ भी कहा जाता है क्योंकि अवध प्रांत के कई शासक और राजा यहां रहते थे। आज भी इस शहर में बड़ा इमामबाड़ा जैसे कई पर्यटन स्थल हैं। इस तीर्थ का निर्माण नवाब आसफ उद दौला ने 1784 में किया था। बड़ा शब्द का अर्थ है बड़ा और इमामबाड़ा शब्द का अर्थ है तीर्थ का परिसर। बड़ा इमामबाड़ा नाम से जाना जाने वाला लखनऊ की सबसे बड़ी इमारतों में से एक है। बड़ा इमामबाड़ा में असफी मस्जिद है जिसमें नवाब आसफ उद दौला का मकबरा है। इसमें ‘भूल भुलैया’ भी है जो एक भूलभुलैया या भूलभुलैया है। इससे जुड़े दिलचस्प तथ्यों के कारण यह निश्चितलखनऊ में घूमने की एक और जगह अम्बेडकर मेमोरियल पार्क है। यह एक सार्वजनिक पार्क है और गोमती नगर में स्मारक भारतीय संविधान के पिता- डॉ बी.आर. अम्बेडकर । पार्क का स्मारक लाल बलुआ पत्थर में बनाया गया था और दिन के उजाले के साथ-साथ रात में भी शानदार दिखता है। यह 108 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और कुछ अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों को भी सम्मानित करता है। कांशीराम, बिरसा मुंडा, शाहूजी महाराज, ज्योतिराव फुले। इस पार्क के कुछ प्रमुख स्थलों में अम्बेडकर स्तूप, डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन गैलरी, प्रतिभा स्थल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मारक दृश्य स्थल और सुव्यवस्थित लॉन हैं। यह अपनी भव्यता के कारण लखनऊ में अवश्य ही घूमने योग्य स्थान है।

हजरतगंज लखनऊ में खरीदारी का केंद्र है। इसमें भारतीय और पश्चिमी संस्कृति का मिश्रण है क्योंकि इसमें भारतीय पारंपरिक बाजार हैं और साथ ही इसमें शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां, थिएटर आदि भी हैं। इस पुराने बाजार में हस्तशिल्प, गहने, हथकरघा, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, व्यंजन जैसी चीजें मिल सकती हैं। लखनऊ। हर महीने के दूसरे रविवार को एक मासिक कार्निवल का आयोजन किया जाता है जहां विशेष बाजारों के अलावा विभिन्न प्रकार के मनोरंजन कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। अगर कोई लखनऊ जाए तो हजरतगंज जाने की सलाह जरूर दी जाती है। रूप से लखनऊ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊ – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

आगरा – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

आगरा दुनिया के 7 अजूबों में से एक है – ताजमहल, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। इसे प्यार का प्रतीक माना जाता है और दुनिया भर से लोग इस शानदार सफेद संगमरमर के स्मारक को देखने आते हैं। इसके अलावा, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, एतमाद-उद-दौला, आराम बाग, खास महल आदि जैसे अन्य ऐतिहासिक स्मारक हैं। आगरा उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि नाजुक वास्तुकला के साथ शानदार स्मारकों के साथ, यह स्वादिष्ट व्यंजन भी प्रदान करता है। आगरा अपने ‘पेठा’ के लिए प्रसिद्ध है – एक मीठा व्यंजन जो विभिन्न स्वादों में आता है।

आगरा – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

वाराणसी

गंगा नदी के तट पर बसा यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है। संस्कृति, परंपरा, कला, भोजन, इतिहास, शिक्षा – इस सौंदर्य शहर में यह सब है। इसमें वर्ष भर आगंतुक, पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं, विभिन्न प्रयोजनों के लिए आते हैं जैसे काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करना, गंगा नदी में डुबकी लगाना, घाटों पर शाम को गंगा आरती का साक्षी बनना, नदी में नाव की सवारी करना, साक्षी होना बनारसी पान, मिठाई, कचौरी-जलेबी आदि जैसे व्यंजनों के लिए भी वाराणसी एक दर्शनीय स्थल है। विश्वनाथ गली और आसपास के क्षेत्र दुकानदारों के लिए स्वर्ग हैं। गंगा नदी के दूसरी ओर रामनगर का किला है, जिसमें प्राचीन वस्तुओं का संग्रहालय भी है। सारनाथ, जो भारत में सबसे प्रमुख बौद्ध स्थलों में से एक है, वाराणसी में भी स्थित है। भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ में दिया था और इस स्थान पर एक संग्रहालय, मंदिर और बोधि स्तूप है।

मथुरा और वृंदावन

जहां मथुरा भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है, वहीं वृंदावन वह स्थान है जहां उन्होंने अपना अधिकांश बचपन बिताया। ये दोनों सौंदर्य शहर अपने सदियों पुराने खूबसूरत मंदिरों के लिए प्रसिद्ध हैं। मथुरा में द्वारकाधीश मंदिर, श्री कृष्ण जन्मभूमि और वृंदावन जैसे मंदिर हैं जैसे बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर आदि। मथुरा में होली और जन्माष्टमी के त्योहारों का उत्सव दुनिया भर में प्रसिद्ध है और हर साल कई लोग इन्हें देखने आते हैं। शानदार घटनाएँ।

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर, मथुरा – उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

इलाहाबाद

इलाहाबाद गंगा और यमुना के संगम पर आयोजित अपने शानदार कुंभ मेले के लिए लोकप्रिय है। इसमें अन्य ऐतिहासिक और मुगल वास्तुकला की इमारतें भी हैं। इस शहर में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं त्रिवेणी संगम, खुसरो बाग, इलाहाबाद संग्रहालय, इलाहाबाद किला, पातालपुरी मंदिर, जवाहर तारामंडल, आनंद भवन।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version