जहाँ तक देखा जा सकता है, असीमित समुद्र दिखाई देता है, पैरों के नीचे सूखी और गीली रेत, एक तरफ डूबता सूरज और दूसरी तरफ पुडुचेरी में नया उगना पूरी तरह से एक आनंद है। वही पुडुचेरी, जिसे कभी ‘पांडिचेरी’ कहा जाता था और जो फ्रांसीसियों की संपत्ति थी।

चेन्नई के दक्षिण में 160 किमी की दूरी पर स्थित पुडुचेरी अठारहवीं शताब्दी की शुरुआत से फ्रांस का उपनिवेश रहा है। यह फ्रांस की सांस्कृतिक विरासत और समुद्र से परे आश्रय के जीवंत नमूने के साथ एक आकर्षक भारतीय शहर है। पुडुचेरी अन्य फ्रांसीसी गंतव्यों के साथ एक केंद्र शासित प्रदेश है – कराईकल (तमिलनाडु), माहे (केरल), यनम (आंध्र प्रदेश) |

समुद्र और अद्वितीय वास्तुकला से समृद्ध, पांडिचेरी/पुडुचेरी यहां आने वाले यात्रियों को सुखद एहसास देता है। पूरे शहर को ग्रिड पैटर्न पर बनाया गया है और यह सबसे महत्वपूर्ण फ्रांसीसी प्रभाव के लिए जाना जाता है। शहर की कई सड़कों पर फ्रांसीसी नाम हैं और औपनिवेशिक वास्तुकला से बने घर यात्रियों को एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

पैराडाइज बीच

शहर में चार महान समुद्र तट हैं – प्रोमेनेड बीच, पैराडाइज बीच, सेरेनिटी बीच और ऑरोविले बीच जो आगंतुकों को एक नया अवकाश अनुभव प्रदान करते हैं। इस स्थान का एक अन्य प्रमुख आकर्षण, श्री अरबिंदो आश्रम, भारत का प्रसिद्ध आश्रम और योग केंद्र है। श्री अरबिंदो ने इस जाति के जीवन से आध्यात्मिक शक्ति को दूर करने के लिए 1926 में अरबिंदो आश्रम की स्थापना की। दुनिया भर से लोग यहां आत्मा की तलाश में आते हैं।

प्रोमेनेड बीच
अरबिंदो आश्रम

मीरा अल्फासा (माता के रूप में भी जानी जाती हैं) ने 1968 में श्री अरबिंदो के लिए आध्यात्मिक सहयोग का निर्माण किया। उनका एकमात्र लक्ष्य था कि दुनिया भर से लोग यहां आ सकें और शांति पा सकें। ‘यूनिवर्सल टाउन’ के रूप में अवधारित, ऑरोविले एक प्रायोगिक टाउनशिप है जहां दुनिया भर से सभी संस्कृतियों और परंपराओं के लोग आते हैं और शांति से एक साथ रहते हैं।

ऑरोविले में मातृमंदिर

पुडुचेरी अपने चर्चों के लिए प्रसिद्ध है। पांडिचेरी में 32 चर्च हैं। लेडी एंजेल चर्च, डुप्लेक्स चर्च, बेसिलिका ऑफ सेक्रेड हार्ट ऑफ जीसस जैसे चर्चों के नाम पुराने और महत्वपूर्ण चर्चों में गिने जाते हैं।

पवित्र हृदय की बेसिलिका

1836 में निर्मित पुराना लाइटहाउस पुडुचेरी का सबसे लोकप्रिय लैंडमार्क है। यह लाइटहाउस आज पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

फ्रांसीसी युद्ध स्मारक

प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की स्मृति में चार स्तंभ खड़े हैं। इससे कुछ ही दूरी पर स्टैच्यू ऑफ डुप्लेक्स है, जिसे जोसेफ फ्रैंकोसिस की याद में बनाया गया था।

पुडुचेरी में घूमने के लिए अन्य स्थान हैं रॉक बीच, ओस्टर झील, वरदराजा पेरुमल मंदिर, ओस्टर वेटलैंड और राष्ट्रीय उद्यान, मीरान मस्जिद, आनंद रंगा पिल्लई हवेली, आदि।

रॉक बीच, जिसे अक्सर प्रोमेनेड बीच या पांडिचेरी बीच के रूप में जाना जाता है, बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित एक समुद्र तट है। इस समुद्र तट की तटरेखा 1.5 किमी लंबी है और समुद्र तट की शुरुआत में बने युद्ध स्मारक से शुरू होती है, जबकि गौबर्ट एवेन्यू में बने डुप्लेक्स पार्क में समाप्त होती है। दुर्भाग्य से, यह समुद्र तट समुद्र में डुबकी लगाने या किसी भी जल क्रीड़ा गतिविधियों के लिए खुला नहीं है, लेकिन कई लोग सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान चलने, जॉगिंग या टहलने के लिए जगह पर आते हैं।

रॉक बीच

पूर्व और पश्चिम संस्कृति से भी प्रभावित, पुडुचेरी में चमड़े से बने हस्तशिल्प, मिट्टी के बर्तन, हाथ से तैयार कागज, धूप और पुराने औपनिवेशिक फर्नीचर आदि जैसी अनूठी वस्तुएं मिलती हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version