न्यूजीलैंड यात्रियों के घूमने के लिए एक अच्छी जगह है और कई लोग अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जाने के लिए न्यूजीलैंड को अपने स्थानों की सूची में जोड़ते हैं। न्यूजीलैंड में एक बहुत ही विविध भूगोल और विशद परिदृश्य है। जहां आप चट्टानी इलाकों, बर्फ से ढके पहाड़ों और अछूते समुद्र तटों की यात्रा कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड स्वर्गीय सुंदरता का स्थान है और न्यूजीलैंड में घूमने के लिए चुनिंदा स्थानों की सूची बनाना मुश्किल है क्योंकि कुछ स्थान प्रकृति का रंग दिखाते हैं और अन्य आपको आधुनिकीकरण के प्रकाश में ले जाते हैं। इसलिए NZ के सभी अद्भुत स्थानों की यात्रा करने के लिए आपको एक से अधिक बार जाना होगा।

यात्री दुनिया के सबसे बड़े भू-तापीय पार्क को देख सकते हैं और न्यूजीलैंड यात्रा पर दुनिया की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स स्क्रीन भी देख सकते हैं। न्यूजीलैंड को खेल का घर भी कहते हैं न्यूजीलैंड मैं लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग (पर्वत), स्कीइंग आदि खेलते हैं  तथा इस क्षेत्र की प्राकृतिक विशेषताओं को हम धन्यवाद करते हैं क्योंकि साथ ही यहां कुछ शानदार होटल भी देख सकते हैं जहां पर चारपाई बिस्तर, नाश्ता सराया, आदि मिलते हैं

यदि आप न्यूजीलैंड की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो हम आपको न्यूजीलैंड के कुछ स्थानों की यात्रा के बारे में बताते हैं  हम यहां न्यूजीलैंड में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों की सूची साझा कर रहे हैं।

1. द्वीपों की खाड़ी

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

द्वीपों की खाड़ी मछली पकड़ने, नौकायन और कुछ पानी के खेलो के लिए प्रसिद्ध है| साथ ही यह न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है ऑकलैंड शहर से तीन घंटे की ड्राइव पर, द्वीपों की खाड़ी 144 छोटे द्वीपों से मिलकर बनी एक खूबसूरत जगह है। आप यहां जंगलों मैं भी घूम सकते हैं और द्वीप की पगडंडियों पर लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं। द्वीपों की खाड़ी में प्रसिद्ध रॉक फॉर्मेशन है जिसे आप अपने दौरे पर देखना कभी नहीं भूल सकते हैं। यह स्थान मछली पकड़ने के लिए लोकप्रिय हैं|

ऑकलैंड

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

ऑकलैंड न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा शहर है और सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा केंद्र के लिए प्रसिद्ध है। और न्यूजीलैंड सभी भागों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए न्यूजीलैंड का दौरा शुरू करने के लिए एक सही शहर है। यह न्यूजीलैंड मैं घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह इसलिए भी है क्योंकि यहां पर दो बंदरगाह, जंगल  तथा ज्वालामुखी भी है 

ऑकलैंड को न्यूजीलैंड में “ सिटी ऑफ सेल्स ” के रूप में भी जाना जाता है। ऑकलैंड की सुंदरता में एक आश्चर्यजनक कारक स्काई टॉवर है जो आपको 328 मीटर की ऊंचाई से शहर का 360 दृश्य प्रदान करता है। स्काई टावर का रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट केक पर चेरी है।

न्यूजीलैंड की संस्कृति का अंदाजा लगाने के लिए आप ऑकलैंड के कई संग्रहालयों में भी जा सकते हैं। सुहावने मौसम में आप ऑकलैंड डोमेन पार्क में सैर कर सकते हैं जो लगभग 185 एकड़ में स्थित है। ऑकलैंड बार और रेस्टोरेंट के लिए भी प्रसिद्ध है, इसलिए भोजन का अच्छा अनुभव लेने के लिए शहर की यात्रा करना न भूलें। एक साहसिक अनुभव के लिए, आप चढ़ाई और बंजी जंपिंग के लिए ऑकलैंड ब्रिज पर जा सकते हैं।

वैहके द्वीप

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

ऑकलैंड शहर से एक नाव लें और 30 मिनट में आप वैहेके द्वीप पर पहुंच जाएंगे जो कि न्यूजीलैंड में घूमने के लिए एक जगह है। अगर आप वाइन लवर हैं, तो वोइला आप अपनी पसंदीदा जगह पर पहुंच गए थे। न्यूजीलैंड में एक छोटा सा द्वीप, इस जगह में कई दाख की बारियां हैं। यदि आप लगभग सभी उत्पादों का स्वाद चखना चाहते हैं तो आपको अपने लिए ड्राइव करने के लिए किसी और को ढूंढना होगा। Waiheke में 3 प्रमुख अंगूर के बागों में 14 से अधिक विभिन्न प्रकार की वाइन हैं। वैहेके द्वीप पर करने के लिए बहुत कुछ है कि आप जैतून के पेड़ों, जंगलों और समुद्र तटों की यात्रा कर सकते हैं।

क्राइस्टचर्च

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

2010 और 2011 के बीच, यह स्थान 4 भूकंपों की चपेट में आया था लेकिन फिर भी, क्राइस्टचर्च न्यूजीलैंड की सूची में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में जगह बनाने में सक्षम है। आगंतुक नरसंहार के सबूत देख सकते हैं। कुछ अनूठी सामग्री का उपयोग कर पुरानी विरासत के स्थल पर नए भवनों का निर्माण किया जा रहा है। वनस्पति उद्यान उन मूल आकर्षणों में से एक है जो प्राकृतिक आपदा से बचाए जाते हैं। क्राइस्टचर्च के इस गार्डन में कुछ सबसे बड़े, सबसे ऊंचे और सबसे पुराने पेड़ मौजूद हैं। केवल कार के माध्यम से, आप माउंट कैवेंडिश की सुंदर सवारी कर सकते हैं।

क्वीन्सटाउन

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

क्वीन्सटाउन दक्षिण द्वीप के दक्षिण-पश्चिम की ओर स्थित है जो न्यूजीलैंड की साहसिक राजधानी है। साहसिक राजधानी होने की स्थिति पूरी तरह से उचित है क्योंकि वसंत और सर्दियों के महीनों (जून से अक्टूबर) के दौरान यह स्केटिंग के लिए प्रसिद्ध है।  इसे यादगार अनुभव  बनाने के लिए पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं। वर्ष के अन्य समय में, क्वीन्सटाउन अपने आगंतुकों के लिए राफ्टिंग, जेट बोटिंग, स्काईडाइविंग और बंजी जंपिंग जैसी अन्य साहसिक गतिविधियाँ प्रस्तुत करता है। दुनिया का सबसे ऊंचा क्लिफ जंपिंग साइट क्वीन्सटाउन में मौजूद है जहां आप कई तरह से क्लिफ से खुद को उछाल सकते हैं। क्वीन्सटाउन का भोजन दृश्य न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और दुनिया का सबसे अच्छा बर्गर प्वाइंट भी यहां मौजूद है। ये सभी भोजनालय और साहसिक खेल क्वीन्सटाउन को न्यूजीलैंड में एक जरूरी जगह बनाते हैं।

रोटोरुआ

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

दुनिया में भूतापीय ऊर्जा के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध न्यूजीलैंड के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक रोटोरुआ है। रोटोरुआ पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है और इसका लैंडस्केप एक फिल्म सेट की तरह है जहां आप ज्वालामुखी क्रेटर, भाप से भरे गीजर, उबलते मिट्टी के पूल और हिसिंग थर्मल स्प्रिंग्स देख सकते हैं। भूतापीय क्षेत्र के चमत्कार और लाल लावा रेखाएं इस क्षेत्र की प्रमुख विशेषताएं हैं। इस क्षेत्र के बारे में कुछ समीक्षाएँ हैं कि रोटोरुआ वह भूमि है जहाँ पृथ्वी आपसे बात करती है। आगंतुक इस आश्चर्य की सैर कर सकते हैं और रोमांच चाहने वालों के पास उन्हें संलग्न करने के लिए बहुत सी चीजें हैं

वैटोमो ग्लोवॉर्म गुफाएं

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

अगर तुम कुछ अनोखा अनुभव करना चाहते हैं तो हजारों कीड़ों से जगमगाती इन गुफाओं में जरूर जाएं, यह एक सांस लेने वाला अनुभव होगा जिसे आप अपने जीवन में कभी नहीं भूल पाएंगे। गुफा को पूरी तरह से खोजने के लिए आप इसके पीछे के विज्ञान की बेहतर समझ रखने के लिए नाव की सवारी कर सकते हैं। आप उस अनुभव की तुलना अपने जीवन में किसी और चीज से नहीं कर पाएंगे।

वेटोमो में अरनुई और रुकुरी जैसी अन्य गैर-चमकती गुफाएँ हैं जो आपको एक सुंदर सर्पिल प्रवेश द्वार के साथ गुफा की सजावट का आनंद देती हैं। इन गुफाओं में चूना पत्थर की संरचनाएं पाई जाती हैं। रोमांच के लिए, आप ब्लैक वाटर राफ्टिंग की कोशिश कर सकते हैं, जहां आप ग्लोवॉर्म के साथ पिच-ब्लैक गुफाओं में रबर ट्यूब पर राफ्ट, तैर सकते हैं या क्रॉल कर सकते हैं। यहां ऑकलैंड, हैमिल्टन या रोटोरुआ होते हुए कार द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।

मिलफोर्ड ध्वनि

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

कीवी का दावा है कि यह पूरी दुनिया में सबसे खूबसूरत जगह है और न्यूजीलैंड में घूमने के लिए जरूरी जगह बताई जाती है। इस अद्भुत जगह को देखने के बाद आपके हाथ नीचे हो जाएंगे और यह आपके होश उड़ा देगा। मिलफोर्ड को इस धरती का आठवां अजूबा भी कहा जाता है। आप नाव से ध्वनि का पता लगा सकते हैं या ट्रेकर्स कई ट्रेकिंग अनुभव के लिए मिलफोर्ड ट्रेक का पता लगा सकते हैं। एक बार जब आप मिलफोर्ड की सतह की सुंदरता से प्रसन्न हो जाते हैं तो आप इस स्वर्ग के पानी के नीचे के दृश्य का अनुभव करने के लिए पानी के नीचे की वेधशाला में जा सकते हैं। यह खोज केंद्र 30 फीट की गहराई पर स्थित है और आप यहां नाव से पहुंच सकते हैं। मिलफोर्ड साउंड अपने झरनों, सदाबहार वर्षा वनों और अद्भुत वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है।

कोरोमंडल प्रायद्वीप

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

कोरोमंडल प्रायद्वीप उत्तरी न्यूजीलैंड का रत्न है- शहर के शोर और तेज गति वाले जीवन से दूर एक जगह। अपनी दिनचर्या में शांति की तलाश कर रहे लोगों के लिए कोरोमंडल स्वर्ग है। सड़क, पानी और हवा द्वारा ऑकलैंड से सीधे जुड़ा हुआ है, जहां आसानी से पहुँचा जा सकता है। कार से 1.5 घंटे की ड्राइव, स्थानीय उड़ान से 30 मिनट और फेरी से 2 घंटे की सवारी। एक चिरस्थायी अनुभव के लिए, आप सितंबर से नवंबर तक यात्रा कर सकते हैं। कैंपिंग, फिशिंग और सर्फ स्पोर्ट्स के लिए पेनिनसुला न्यूजीलैंड के लोगों का पसंदीदा है।

कैकौरा

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Photo Source: Google

कैकौरा में ताज़ी रेंगफिश और नीले रंग के मोड्स लेकर सीफ़ूड प्रेमी अपनी स्वाद कलियों को एक ट्रीट दे सकते हैं। साथ ही यह जगह वन्यजीव उत्साही और पक्षी पर्यवेक्षकों द्वारा पसंद की जाती है। कैकौरा आपको व्हेल, डॉल्फ़िन और सील के साथ मेलजोल बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह जगह इतनी जीवंत है कि यह आपकी आत्मा को एक नए स्तर पर ले जाएगी। यह तटीय गांव प्रशांत महासागर के साथ अपनी सीमा साझा करता है, इसलिए यह बिना कहे चला जाता है कि समुद्री भोजन प्रेमियों के लिए, कैकौरा सबसे अच्छी जगह है। तटीय पर्वतारोहण और व्हेल के दौरे के लिए, कोई भी हमेशा इस समुद्री आनंद की ओर बढ़ सकता है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version