गुरुग्राम हरियाणा का साइबर शहर अपनी औद्योगिक स्थापना और यहां विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों की उपस्थिति के लिए काफी प्रसिद्ध है, लेकिन शहर में काम करने वाले मॉड्यूल के अलावा सभी के लिए कुछ और है। इसमें शानदार शॉपिंग मॉल, मनोरंजन पार्क, जैव विविधता पार्क और कई और मज़ेदार जगहें हैं।

आइए गुरुग्राम में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानें

1. सुल्तानपुर पक्षी विहार

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य गुड़गांव में स्थित है जिसे अब गुरुग्राम, हरियाणा के नाम से जाना जाता है। बर्ड सेंचुरी दिल्ली से 46 किमी दूर स्थित है।

सुल्तानपुर पक्षी विहार

बर्ड सेंचुरी पक्षी देखने वालों, प्रकृति प्रेमियों और देखने लायक नई जगहों पर जाना पसंद करने वालों के बीच मशहूर है। राज्य सरकार द्वारा बर्ड सेंचुरी को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया है। पार्क के अंदर बिंदीदार ऊंचे पेड़, टॉर्टिला, नीलोटिका और कई और पक्षी पाए जाते हैं। पार्क में स्पष्ट वाशरूम भी हैं जो दर्शकों के लिए लंबे समय तक वहां रहना आसान बनाते हैं। यह सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का घर है। तो सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य जाने और प्रवासी पक्षियों को देखने का सबसे अच्छा समय सर्दी है।

अभयारण्य में स्थिरता और वनस्पति सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

2. सपनों का साम्राज्य

 गुरुग्राम में केओडी अवकाश और रंगमंच के साथ भारत का पहला लाइव मनोरंजन स्थल है। शानदार संरचना और रोशनी की चमक आधुनिक और संवादात्मक भारत का स्वाद प्रदान करती है। केओडी में विभिन्न राज्यों, कला रूपों (स्ट्रीट आर्ट, स्थानीय कला, ललित कला), भारत के विभिन्न हिस्सों की परंपराएं, जीवन शैली और संस्कृति, दो अंतरराष्ट्रीय थिएटर, और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की उन्नत स्थिति शामिल है, जिससे इसे यात्रा करने की अधिक अनुमति मिलती है। . छह एकड़ के विशाल क्षेत्र को विलासिता और शैली के साथ जोड़ा गया है। भारत के पहले स्काईडोम में 14 विभिन्न राज्यों की संस्कृति और विरासत से आकर्षक स्थल हैं।

सपनों का साम्राज्य

3. लोक जनजातीय कला का संग्रहालय

लोक और जनजातीय कला के संग्रहालय में भारतीय लोक और जनजातीय कलाओं का एक विशिष्ट संग्रह है। अमूल्य विरासत में कांस्य, पेंटिंग, धातु शिल्प, पेपर माचे, वस्त्र, टेराकोटा, लकड़ी के शिल्प और किताबें प्रदर्शित होती हैं।

लोक जनजातीय कला का संग्रहालय

संग्रहालय को के.सी. के घर के रूप में जाना जाता है। आर्यन। संग्रहालय की स्थापना 1984 में गुड़गांव में प्रसिद्ध चित्रकार, मूर्तिकार, कला इतिहासकार और लोक और पारंपरिक कला के अग्रणी संग्रहकर्ता द्वारा की गई थी।

संग्रहालय पहला स्थान है जो पारंपरिक कला को विश्व संस्कृति की अमूल्य वस्तुओं से जोड़ता है। महान दूरदर्शी के.सी. आर्यन ने इन कलाओं की कहानियों का पूर्वाभास किया और उन्हें 23 विद्वानों की पुस्तकों में लिखना शुरू किया।

4. डीएलएफ साइबर हब

दोस्तों के साथ पार्टी करने, या किसी खास के साथ डेट पर जाने के लिए एक लंबे कामकाजी सप्ताह के बाद घूमने के लिए भव्य सामाजिक केंद्र सबसे अच्छी जगह है। यह जगह गेम पार्लर, शॉपिंग हब, फूड कोर्ट और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है। यह जगह हमेशा अपने शानदार माहौल के लिए दिल जीत लेती है जो हर अवसर पर एक वाइब सेट करता है चाहे वह राखी हो, दिवाली हो, स्वतंत्रता दिवस हो, नया साल हो या कोई अन्य दिन।

डीएलएफ साइबर हब

यह जगह हर चीज के लिए उपयुक्त है जैसे मोमबत्ती की रोशनी की तारीख, दोस्तों और परिवार के साथ मस्ती का समय, किसी अवसर के लिए खरीदारी, या आपकी मासिक किराने की खरीदारी करना चाहता है। साइबर हब सबके लिए जगह है।

5. अरावली जैव विविधता पार्क

जैव विविधता पार्क 153.7 एकड़ में फैला है जो प्रजातियों को पारिस्थितिक रूप से स्थिर वातावरण प्रदान करता है। पार्क को मोटे तौर पर दो क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, अर्थात् आगंतुक क्षेत्र और प्रकृति क्षेत्र।

पार्क के ऊबड़-खाबड़ कट ढलान विभिन्न आयामों की सेवा करते हैं जो फ़र्न के लिए एक आदर्श स्थान हैं।

अरावली जैव विविधता पार्क

मिश्रित पर्णपाती वन का आवास जल निकाय, जलीय वनस्पति और कुछ देशी बत्तखों के घर से घिरा हुआ है।

कार्यालय परिसर से सटे एक कंजर्वेटरी हर्बल प्लांट है जो उथली घाटी में जाता है, जिसे एम्फीथिएटर कहा जाता है, जो कंजर्वेटरी तितलियों से घिरा हुआ है जो हर खंड में प्रकृति की कृपा प्रतीत होती है।

6.फन एंड फ़ूड विलेज

फन एंड फ़ूड विलेज गुरुग्राम के आसानी से सुलभ स्थानों में से एक है और उन लोगों के लिए एक जरूरी जगह है जो सभी प्यारे भोजन और खरीदारी के साथ एक मनोरंजन पार्क चाहते हैं। भोजन प्रेमियों और मनोरंजक सवारी का आनंद लेने वालों के लिए यह जगह बहुत अच्छी है।

मस्ती और खाना गांव

जगह में उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं और बच्चों के अनुकूल हैं, इस प्रकार बच्चों के लिए उपयुक्त हैं। आप सचमुच अपनी चिंताओं को पीछे छोड़ सकते हैं और अपने बच्चों के साथ आनंद ले सकते हैं और अपने परिवार के साथ कुछ मजेदार समय बिता सकते हैं।

7. स्काई जम्पर ट्रैम्पोलिन पार्क

स्काई जम्पर ट्रैम्पोलिन पार्क एक इनडोर मनोरंजन पार्क है और आपके बच्चे के जन्मदिन समारोह का आपका सुरेशोट गंतव्य हो सकता है। स्काई जम्पर पूरी तरह से सुरक्षित है और एक जंगली वातावरण देता है जो आपको बिना किसी गुरुत्वाकर्षण अनुभव के फ्लिप, उड़ने, कूदने और वह सब कुछ करने की अनुमति देता है जो आप करने की कल्पना करते हैं।

स्काई जम्पर ट्रैम्पोलिन पार्क

13000 वर्ग फुट का क्षेत्र दीवारों और परस्पर जुड़े हुए ट्रैंपोलिन से ढका हुआ है। यह स्थान पारिवारिक मनोरंजन पार्क के रूप में जाना जाता है। वॉलीबॉल कोर्ट, स्लैम डंक हुप्स, फार्म पिट बस मस्ती से भरे हुए हैं।

यहां हम उन शीर्ष 7 स्थानों को पूरा करते हैं जहां आपको परिवार और दोस्तों के साथ आराम करने के लिए गुड़गांव में जाना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version