सुंदर दृश्यों के साथ आपके चारों ओर पर्वत श्रृंखलाओं से आच्छादित घाटी के माध्यम से एक ड्राइव कुछ ऐसा है जो हर यात्रा कार्यक्रम में होना चाहिए। और इसका अनुभव करने के लिए हमारे पड़ोसी देश भूटान से बेहतर कोई जगह नहीं है। यह स्थान दुर्लभ विदेशी प्रजातियों के वनस्पतियों और जीवों से भरा हुआ है। हिमालय की तलहटी से निकलने वाली और देश से नीचे की ओर बहने वाली नदियाँ यात्रा के दौरान एक लहरदार अनुभव देती हैं। वज्र की भूमि के रूप में जाना जाता है, आप यहां शांत और शांति का आनंद ले सकते हैं और साथ ही साहसिक लंबी पैदल यात्रा यात्राओं, माउंटेन बाइक की सवारी और कई और रोमांच का आनंद ले सकते हैं। भूटान भारत के साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम राज्यों के साथ सीमा साझा करने वाला एक छोटा देश है। कठिन थकाऊ जीवन कार्यक्रम से बचने के लिए लोग गर्मियों के दौरान एक छोटी यात्रा के रूप में भूटान जाते हैं। और ये है भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

  1. थिम्फू

राज्य के भीतर राजधानी और सबसे बड़ा शहर, थिम्पू मध्य भूटान के पश्चिमी भाग में स्थित है, जो देश की सबसे आश्चर्यजनक घाटियों में से एक है। शहर थिम्फू एक व्यापक रूप से अलग जगह हो सकती है जो वांग छू नदी के तट पर स्थित है। जबकि थिम्पू में छुट्टियों की युवा पीढ़ियों के लिए एक आश्चर्यजनक नाइटलाइफ़ नहीं है, इसमें शहर के डंक पर पारंपरिक किले मठ, ताशिछो ज़ोंग सहित, निर्धारित करने के लिए कई अद्भुत और आश्चर्यजनक जगहें हैं। मठ यहां का खास आकर्षण हैं जबकि यहां खरीदारी भी काफी अच्छी और सस्ती है। आप यहां देश के कुछ बेहतरीन रेस्तरां में प्रामाणिक भूटानी भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यहां सड़क मार्ग से यात्रा भी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।

थिम्फू में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं:

  1. ट्रैशीछो द्ज़ोंग – यह थिम्पू के सबसे बड़े किलों में से एक है और देश के कुछ सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है। इस जगह को युद्ध के कारण 5 बार नष्ट किया गया है लेकिन लगातार इसे फिर से बनाया गया है।
ट्रैशीछो द्ज़ोंग-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

2. राष्ट्रीय स्मारक चोर्टेन- यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और लोग यहां भगवान की पूजा करने के लिए आते हैं, ज्यादातर मूल निवासी। सफेद संगमरमर की दीवारों और सुनहरी छतों के साथ वास्तुकला सुंदर

राष्ट्रीय स्मारक चोर्टेन-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. पारो-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

पारो सबसे महत्वपूर्ण उपजाऊ इसके अलावा भूटान की ऐतिहासिक घाटी के रूप में है जो कि राज्य के भीतर सबसे चौड़ी है। इसमें भूटान के लंबे समय तक चलने वाले मठ हैं- बाघ का घोंसला या ताकत्संग पारो में एक चट्टान के ऊपर स्थित है। इसके अलावा, पारो में कई जगहें हैं जो देखने लायक हैं, मठों से लेकर संग्रहालयों तक, जैसे रिनपंग ज़ोंग, भूटान का राष्ट्रीय संग्रहालय और शॉपहोलिक्स के लिए पारो सप्ताहांत बाज़ार। यह भूटान में एक हवाई अड्डा रखने वाली एकमात्र जगह है और सबसे खूबसूरत घाटियों में से एक है जिसे आप यहाँ पा सकते हैं।

  1. बाघ का घोंसला- यह एक मठ है जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि मठों में पुजारियों से सुनाए गए बाघ राक्षस के बारे में कहानियां हैं।
  2. एयरपोर्ट व्यू पॉइंट- यह एक बहुत छोटा एयरपोर्ट है जो दोनों तरफ नदी से घिरा हुआ है। कुछ ही पायलट हैं जो यहां एक विमान को उतार सकते हैं क्योंकि हर कोई पारो में उतरने के लिए प्रमाणित नहीं है। हवाई अड्डे का मनोरम दृश्य भी शानदार है।
पारो-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. फुंटशोलिंग

यह भारत और भूटान की सीमा के ठीक पार है और आमतौर पर इसे भूटान के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है और भूटान में इसे अवश्य देखना चाहिए। फुएंत्शोलिंग भूटान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और भूटान के लिए एक आर्थिक केंद्र और व्यापार केंद्र के रूप में कार्य करता है। यह पश्चिम बंगाल के साथ एक सीमा साझा करता है और सड़क मार्ग से भूटान जाने वाले लोग आम तौर पर फुंटशोलिंग से अपने दौरे की शुरुआत करते हैं। यह भूटान के सबसे विकसित शहरों में से एक है और दूसरों से कुछ अलग पेश करता है।

  1. भूटान गेट- यह एक बड़ा प्रवेश द्वार है जहां से लोग भारत से भूटान में प्रवेश करते हैं।
  2. तोर्सा रिवर साइड- यह फुंटशोलिंग से एक खूबसूरत सैर है और लोग अक्सर यहां सुबह की सैर के लिए जाते हैं। यहां वाहनों की अनुमति नहीं है।
फुंटशोलिंग-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. फोबजिका घाटी-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

यह स्थान भूटान में काले पहाड़ों की पृष्ठभूमि के साथ स्थित है। यह लुप्तप्राय काली गर्दन वाली क्रेन का घर है जो सर्दियों के दौरान वर्तमान क्षेत्र में प्रवास करती है। फोबजिखा घाटी जिसे गंगटे भी कहा जाता है, भूटान राज्य के भीतर कुछ हिमनद घाटियों में से एक है जो कि घूमने के लिए एक जरूरी जगह है। यह जगह अक्सर लोगों द्वारा नहीं देखी जाती है क्योंकि यह सबसे अच्छे प्राकृतिक दृश्यों में से एक है। कुछ साल पहले बिजली की शुरुआत हुई थी और अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यह जगह आपको शहर और संस्कृति के शोर से दूर ले जाएगी।

फोबजिका घाटी-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. हा घाटी

भूटान के सबसे नन्हे जिले के रूप में जाना जाता है, हा घाटी पारो के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सबसे प्रमुख सुरम्य स्थानों में से एक है। हालांकि एक स्पर्श अलग, शायद ही किसी आकर्षण के साथ; घाटी पूरे भूटान के भीतर सबसे महत्वपूर्ण असली दृश्य प्रस्तुत करती है। यह खानाबदोश चरवाहों का घर है और भूटान की एक बहुत छोटी आबादी का घर है। हा घाटी उन लोगों के लिए बेकार है जो पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा और मोटरबाइकिंग पसंद करते हैं। यह स्थान भूटान में फसलों का प्रमुख उत्पादक भी है।

हा घाटी-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. चेले ला पास

भूटान, एक पहाड़ी परिदृश्य के साथ एक देहाती होने के कारण दर्रों की एक श्रृंखला से जुड़ा हुआ है। चेले ला पास पारो और हा घाटी के बीच स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल पास में से एक है। दर्रा पौराणिक है क्योंकि यह आश्चर्यजनक हिमालय के दृश्य प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से माउंट झोमोलारी जो कि 22,000 फीट पर भूटान के उच्चतम बिंदुओं में से एक है और इसे अक्सर पवित्र माना जाता है। चारों ओर पहाड़ों की ढलान सफेद पोस्ता से ढकी हुई है, जो दुनिया में और कहीं नहीं पाई जा सकती है। चेले ला के लिए ड्राइव घने जंगल और घाटियों के साथ है, आप याक चराई, एक जमी हुई नदी, झरने, रोडोडेंड्रोन जंगल और सड़क के किनारे के झरनों जैसे कई दृश्य देखेंगे।

चेले ला पास
  1. रिनपंग ज़ोंग-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

यदि आप भूटान की शीर्ष वास्तुकला को देखना चाहते हैं, तो रिनपंग द्ज़ोंग वह स्थान है जहाँ आपको भूटान में जाना चाहिए। इस डोजोंग का नाम ‘गहने के ढेर पर किले’ के रूप में अनुवादित है। दज़ोंग में 14 मंदिर और चैपल हैं जो इसे भूटान के प्रमुख प्रमुख धार्मिक स्थानों में से एक बनाते हैं। यह स्थान पारो में स्थित है और यदि आप वहाँ गए हैं तो अवश्य जाएँ।

रिनपंग ज़ोंग-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. बुमथांग

चार खूबसूरत पहाड़ी घाटियों और प्राचीन मठों और मंदिरों की एक श्रृंखला के लिए घर, बुमथांग भूटान के सभी जिलों में सबसे ऐतिहासिक स्थान रखता है। बुमथांग में, कुर्जे और तमशिंग लखांग जैसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा बहुत कुछ किया जाना है; किसी को पहाड़ पर ट्रेकिंग के लिए जाना चाहिए या बीयर, पनीर, और एक प्रकार का अनाज का स्वाद लेना चाहिए जो इस क्षेत्र की पेशकश करता है।

बुमथांग-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. रॉयल मानस राष्ट्रीय उद्यान

यह भूटान का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है और जानवरों की कई दुर्लभ और विदेशी प्रजातियों का घर है। दक्षिण-मध्य भूटान पर कब्जा करते हुए, यह भारत में मानस टाइगर रिजर्व के साथ अपनी दक्षिणी सीमा साझा करता है जो रॉयल मानस नाम देता है। यह स्थान जीवों और वनस्पतियों से समृद्ध है, साथ ही जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में रहने के लिए एक शांत और घनी जगह है। यह एशियाई हाथियों जैसी कई लुप्तप्राय प्रजातियों का भी घर है। पवित्र मानस नदी राष्ट्रीय उद्यान से होकर बहती है

रॉयल मानस राष्ट्रीय उद्यान
  1. दोचुला दर्रा

भूटान पहाड़ों की भूमि है। देश पर्वत श्रृंखलाओं और घाटियों के बीच बसा हुआ है जो गतिशीलता के लिए पर्वतीय दर्रों के साथ नदियों में बहती है। ऐसा ही एक है दोचुला दर्रा, जो कि भूटान की सीमा सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण बिंदु है, जहां सैनिकों की चौकियों की रखवाली होती है। पहाड़ी और दर्रा विभिन्न प्रकार के झंडों से आच्छादित हैं। स्थानीय बौद्ध लोगों के लिए, ये झंडे वंदना के प्रतीक हैं, और इसलिए प्रत्येक ध्वज पर प्रार्थना के शिलालेख भूटान के लिए शांति और समृद्धि का संकेत देते हैं।

दोचुला दर्रा
  1. गौतम डॉर्डेंमा की मूर्ति

चौथे भूटानी राजा, जिग्मे सिंगये वांगचुक की 60 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पहाड़ों के भीतर स्थापित, गौतम डोर्डेंमा प्रतिमा दुनिया के सबसे बड़े बुद्ध रूप में से एक है। प्रतिमा की ऊंचाई 52 मीटर है और इसके अंदर भगवान बुद्ध की 125000 छोटी मूर्तियां हैं। प्रतिमा के चारों ओर एक राष्ट्रीय उद्यान है जो विश्राम के लिए एक अच्छा स्थान हो सकता है क्योंकि यह प्रकृति में प्रतिष्ठित है और शांत और शांत है।

गौतम डॉर्डेंमा की मूर्ति-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
  1. समद्रुप जोंगखार-भूटान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

समद्रुप जोंगखर दक्षिण-पूर्वी भूटान में एक समुदाय हो सकता है और असम और अरुणाचल प्रदेश के साथ सीमा साझा करता है। कई भारतीय दुकानदारों और फेरीवालों के साथ भारतीय सीमा से इसकी निकटता यहाँ की दुकानों में इसे भूटान के सबसे बड़े शहरी केंद्रों में से एक बनाती है। समद्रुप जोंगखर, एक सुंदर दिखने वाला हिल-स्टेशन और कथित तौर पर भूटान का सबसे पुराना शहर है।

समद्रुप जोंगखार
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version