हृदय – मानव शरीर का वह अंग जो शरीर के सभी भागों में रक्त और ऑक्सीजन पहुंचाता है। जब आप छोटे थे या पैदा हुए थे, तो आपकी धमनियां साफ और खुली थीं। लेकिन समय बीतने के साथ, जब आप अधिक संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो ये साफ धमनियां बंद हो जाती हैं और संकरी हो जाती हैं। ये संकीर्ण धमनियां रक्त परिवहन के मार्ग को अवरुद्ध करती हैं और इसलिए दिल का दौरा पड़ता है। यहाँ दिल की सेहत के लिए बेहतरीन जूस के बारे में बताया गया है |

हृदय रोग दुनिया में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, लेकिन हृदय रोग और इसके साथ आने वाली जटिलताओं से बचने के कई तरीके हैं। इन दिनों हर किसी के मन में सबसे बड़ी चिंता दिल की सेहत या दिल की सेहत को कैसे सुधारा जाए।

आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए, कार्डियोलॉजिस्ट पौधे-आधारित आहार की सलाह देते हैं क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी फाइटो यौगिकों और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो दीवारों के अंदर सूजन को कम करते हैं और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दिल की बीमारी से बचाव के लिए डॉक्टर रोजाना 8 सर्विंग फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं, अगर फल और सब्जियां खाना आपको सूट नहीं करता है तो जूस का सेवन दिल की सेहत पर भी असर डाल सकता है।

अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, अपने आहार में हृदय-स्वस्थ लाभ वाले कुछ पेय को शामिल करना फायदेमंद होता है।

चुकंदर का रस – हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन जूस
  1. चुकंदर का रस: चुकंदर का रस चुकंदर और पानी को मिलाकर बनाया जाता है और यह हृदय रोगियों के लिए स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक है। चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट सुपारी का एक बड़ा स्रोत है जो सब्जी को गहरा लाल रंग देता है और हृदय रोग के जोखिम को रोकता है। यह रक्तचाप और धमनियों की दीवारों की सूजन को कम करने में मदद करता है।
क्रैनबेरी जूस – हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन जूस
  1. क्रैनबेरी जूस: क्रैनबेरी पॉलीफेनोल्स का एक प्राकृतिक स्रोत है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। क्रैनबेरी जूस एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन, फ्लेवोनोल्स और विटामिन सी और ई से भी भरपूर होता है जो इसे  दिल की सेहत के लिए बेहतरीन जूस बनाता है |  यह धमनियों को सिकुड़ने और उस पर प्लाक बनने से रोकता है।
लाल अंगूर का रस – हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन जूस
  1. लाल अंगूर का रस: लाल अंगूर के रस में रेस्वेराट्रोल होता है जो प्लेटलेट्स को आपस में चिपकने से रोकता है। लाल अंगूर के रस की दैनिक खुराक हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करती है।
अनार का रस – हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन जूस
  1. अनार का रस: अनार का फल पोषण का एक बंडल है। यह विटामिन के में समृद्ध है जो हृदय स्वास्थ्य, रक्त के थक्के और तंत्रिका आवेगों में सहायता करता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय प्रणाली को ऊतक क्षति और सूजन से बचाता है।
संतरे का रस – हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन जूस
  1. संतरे का रस: संतरे एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। इसके फेनोलिक यौगिक, जैसे कि दालचीनी, फेरुलिक और क्लोरोजेनिक एसिड मुक्त कणों से लड़ते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। यह दिल की सेहत के लिए बेहतरीन जूस है |
लहसुन का रस – हृदय स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ जूस
  1. लहसुन का रस: लहसुन के रस में हृदय सुरक्षा की क्षमता होती है। यह रक्तचाप और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और इस प्रकार एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है। किण्वित होने पर लहसुन अधिक फायदेमंद होता है। इस किण्वित लहसुन को काला लहसुन कहा जाता है। इसमें सफेद लहसुन की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं।
अजवाइन का पानी – हृदय स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ पानी

7. अजवाइन का पानी: अजवाइन में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो धमनी के ऊतकों को आराम देते हैं और रक्तचाप को कम करते हैं।

सेब का रस

8. सेब का रस: सबसे आम प्रकार का रस सेब का रस है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय रोगों को रोकता है। सेब पोटेशियम का भी एक स्रोत है जो तंत्रिका आवेगों को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है।

स्वस्थ दिल के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं, धूम्रपान, शराब पीने और जंक फूड से बचना। स्वस्थ आदतें अपनाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और हृदय रोग के लक्षण का पता चलते ही कार्रवाई करें।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/7-health-benefits-of-nutritious-grapefruits/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version