उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अक्सर इसकी भौगोलिक स्थिति और यहां पाई जाने वाली संस्कृति और परंपरा के मिश्रण के कारण ‘उत्तर प्रदेश का दिल’ कहा जाता है। लखनऊ में लोगों के उत्तम दर्जे का जीवन जीने के तरीके को चित्रित करने के लिए लोग अक्सर ‘नज़कात और तहज़ीब’ शब्दों को जोड़ते हैं। यूपी के शीर्ष स्कूल और विश्वविद्यालय, नियोजित कॉलोनियां, सांस्कृतिक और विरासत स्मारक और पार्क, प्रसिद्ध चिकनकारी कपड़े और स्वादिष्ट व्यंजन विशेष रूप से कबाब और बिरयानी मिलते हैं। अवध क्षेत्र में शामिल इस शहर को ‘नवाबों का शहर’ भी कहा जाता है क्योंकि अवध प्रांत के कई शासक और राजा यहां रहते थे। आज भी इस शहर में कई पर्यटन स्थल हैं। लखनऊ में करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी उपलब्ध हैं। चाहे आपकी फैशन, व्यंजन, इतिहास या वास्तुकला में रुचि हो; लखनऊ में यह सब आपके लिए है। यहाँ लखनऊ के 4 सर्वश्रेष्ठ इवेंट के बारे में बताया गया है |

विभिन्न चीजों को मनाने के लिए साल भर में कई कार्यक्रम होते हैं। इस तरह के अधिकांश आयोजन स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए सांस्कृतिक और मनोरंजक कार्यक्रम होते हैं। साथ ही होली, दिवाली, दशहरा, ईद-उल-फितर, शब-ए-बरात, ईद-अल-अधा जैसे त्योहार इस शहर में पूरे उत्साह के साथ बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं।

लखनऊ महोत्सव

यह आमतौर पर कला, संस्कृति, परंपरा और व्यंजनों से युक्त नवंबर के महीने में होने वाला 10-दिवसीय लंबा आयोजन है। यह कम समय में लखनऊ की जीवंतता का अनुभव करने का एक अच्छा तरीका है, वह भी एक समान तरीके से। इसका आयोजन लखनऊ जिला प्रशासन और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। महोत्सव स्थानीय शिल्पकारों और कारीगरों को मंच पर प्रदर्शन करने के लिए मशहूर हस्तियों को आमंत्रित करने के साथ-साथ अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है। महोत्सव में कई खाद्य स्टालों की व्यवस्था की गई है जो लखनऊ के सभी प्रकार के प्रसिद्ध भोजन प्रदान करते हैं। कथक प्रदर्शन, कव्वाली, पारंपरिक नाटक, रंगीन जुलूस, ठुमरी प्रदर्शन और संगीत प्रदर्शन इस रंगीन महोत्सव के शोस्टॉपर हैं। संस्कृति का जश्न मनाने के लिए पतंगबाजी, एक्का दौड़, मुर्गा लड़ाई और कुछ अन्य गांवों के खेल जैसे रोमांचक और अनोखे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

लखनऊ महोत्सव

जामघाट महोत्सव

यह दिवाली के बाद लखनऊ में मनाया जाने वाला वार्षिक पतंगबाजी उत्सव है। लोग इस पारंपरिक त्योहार को मनाने के लिए इलाकों, पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा होते हैं। हुसैनगंज, चौपटिया, डालीगंज, बताशे वाली गली, चौक के आसपास के बाजार पतंग और पतंग की जरूरी चीजों की दुकानों से भरे पड़े हैं. यह त्योहार लखनऊ के लोगों के बीच भाईचारे और प्रेम का प्रतीक है।

बड़ा मंगल मेला – लखनऊ के 4 सर्वश्रेष्ठ इवेंट

यह त्योहार अलीगंज हनुमान मंदिर में मनाया जाता है और फिर से लखनऊ में रहने वाले विभिन्न समुदायों के बीच सद्भाव का प्रतीक है। इस त्योहार पर लोगों के बीच भोजन वितरित करने के लिए पूरे शहर में बहुत सारे भंडार (सामुदायिक भोजन) आयोजित किए जाते हैं।

डिफेंस एक्सपो 2022 – लखनऊ के 4 सर्वश्रेष्ठ इवेंट

यह रक्षा प्रदर्शनी मार्च 2022 में लखनऊ में आयोजित एक अद्वितीय बड़े पैमाने पर आयोजन है। इस आयोजन का उद्देश्य भारत की आधुनिक सैन्य, एयरोस्पेस और रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करना है। कई विदेशी और भारतीय विमान, टैंक, बंदूकें, सुरक्षात्मक गियर प्रदर्शित किए गए। इसका उद्देश्य भारत के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में निवेश आकर्षित करना भी है। आम लोगों के लिए भी रक्षा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने का यह एक अच्छा अवसर है।

डिफेंस एक्सपो 2022
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version