ओडिशा में शिक्षा को उनकी राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार ने सदी के अंत तक और यहां तक ​​कि कुछ वर्षों में भी उपेक्षित किया था। हालांकि प्राचीन युग के दौरान इस जगह को शिक्षा प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता था जो औपनिवेशिक शासन के दौरान बदल गया था। राज्य की साक्षरता दर अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम थी क्योंकि साक्षरता दर राष्ट्रीय साक्षरता दर से भी कम थी और कई लोगों को उस समय की बुनियादी प्राथमिक शिक्षा भी नहीं मिली थी। लेकिन पिछले एक दशक में, राज्य ने अपनी शिक्षा नीति में तेजी से वृद्धि और साक्षरता दर में वृद्धि देखी है। राजधानी भुवनेश्वर तेजी से शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र बन गया है और पिछले 2 दशकों में बहुत सारे नए कॉलेज और विश्वविद्यालय खुल रहे हैं। हम ओडिशा राज्य के कुछ बेहतरीन कॉलेजों पर एक नज़र डालते हैं। आइये देखते है उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

 

  1. आईआईटी भुवनेश्वर

2008 में स्थापित किए जाने वाले सबसे हालिया IIT में से एक IIT भुवनेश्वर था। इस कॉलेज में प्रवेश JEE-Advanced में उपस्थित होकर और कट-ऑफ को पास करके होता है। यह B.Tech, M.Tech, M.Sc, और Ph.D प्रदान करता है। इसके पाठ्यक्रमों के रूप में। COVID समय में, यह पूरे सेमेस्टर को ऑनलाइन आयोजित करने वाले पहले विश्वविद्यालयों में से एक था। एनआईआरएफ रैंकिंग में इसकी रैंक 22 थी।

आईआईटी भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. एनआईटी राउरकेला

राज्य के साथ-साथ देश के ओडिशा के सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक। एनआईटी राउरकेला पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ एनआईटी में से एक है। 1961 में स्थापित यह एक डीम्ड विश्वविद्यालय है और इसे NAAC द्वारा A श्रेय दिया गया था। यहां प्रवेश जेईई मेन के माध्यम से होता है और कॉलेज बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ साइंसेज के साथ-साथ पोस्ट-डॉक्टरेट डिग्री में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह 2020 में एनआईआरएफ रैंक 16 के साथ राज्य भर में सबसे अच्छा कॉलेज है।

एनआईटी राउरकेला-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. केआईआईटी, भुवनेश्वर

केआईआईटी (कलिंग इंस्टिट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी) कई विषयों में यूजी, पीजी और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों का प्रसार प्रदान करता है। केआईआईटी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी ने टाइम्स पेडागॉजी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में शानदार शुरुआत की है, जिसे सभी प्रमुख प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। कलिंग औद्योगिक प्रौद्योगिकी संस्थान एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है और इसे नैक द्वारा ‘ए’ ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है। कॉलेज 1992 में स्थापित किया गया था और 1997 तक शैक्षणिक पाठ्यक्रम घोषित किया गया था। यह राज्य और यहां तक ​​कि देश भर में सर्वश्रेष्ठ निजी कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में से एक है। प्रवेश KITEEE के माध्यम से लिया जाता है।

केआईआईटी, भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. निफ्ट, भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

फैशन प्रौद्योगिकी के संबंध में ओडिशा में प्रमुख संस्थानों में से एक निफ्ट (राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान) है। 2010 में स्थापित, ओडिशा का यह कॉलेज फैशन तकनीक से निपटने के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इसका कैंपस रिकॉर्ड अच्छा है और लगभग हर छात्र को उसकी मनचाही नौकरी मिलती है। इसमें अंडर-ग्रेजुएट के साथ-साथ पोस्ट-ग्रेजुएट सहित 3000 से अधिक छात्र हैं।

निफ्ट,भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. हाई-टेक डेंटल कॉलेज और अस्पताल

स्वास्थ्य पार्क में स्थित ओडिशा राज्य के प्रमुख दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक, इसे 2006 में लॉन्च किया गया था। प्रवेश आमतौर पर एनईईटी की प्रक्रिया द्वारा होता है जो चिकित्सा और दंत चिकित्सा दोनों के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा है। कॉलेज दंत विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

हाई-टेक डेंटल कॉलेज और अस्पताल-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. केएसओएम, भुवनेश्वर

KIIT स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (KSOM), भुवनेश्वर ओडिशा में एक शीर्ष क्रम का बी-स्कूल है। केएसओएम केआईआईटी विश्वविद्यालय का एक गौरवपूर्ण घटक हो सकता है, जो एमएचआरडी, सरकार द्वारा घोषित सर्वोच्च 20 संस्थानों में से एक है। भारत की। केएसओएम भुवनेश्वर को एनआईआरएफ द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल के कारण पिछले 2 वर्षों से 30वां स्थान दिया गया है। केएसओएम एक ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ है, जो भारत में दस निजी विश्वविद्यालयों में से एक है। बी-स्कूल अपने एमबीए प्रोग्राम के लिए जाना जाता है और इसमें 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड है। तकनीकी एमबीए के साथ-साथ सामान्य एमबीए इसके प्रमुख कार्यक्रम हैं।

केएसओएम, भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. आईटीईआर भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, ओडिशा में आईटीईआर भुवनेश्वर अपने स्नातक कार्यक्रमों के शेड के तहत बी.टेक के लिए कुल सात इंजीनियरिंग विभाग शामिल करता है और अन्य पार्श्व पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है, जो क्षेत्र के भीतर पॉलिटेक्निक या अन्य डिप्लोमा डिग्री के बाद शामिल होने वाले पाठ्यक्रम हैं। इंजीनियरिंग का। जबकि पीजी स्तर के लिए, संस्थान एम.टेक प्रदान करता है, संकाय विभिन्न अन्य पाठ्यक्रम एमबीबीएस, बीसीए, एमबीए और एमडीएस भी प्रदान करता है।

आईटीईआर भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. जेवियर विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर

ओडिशा के भुवनेश्वर शहर के बाहरी इलाके में स्थित ये कॉलेज कला से लेकर विज्ञान और वाणिज्य तक सभी बहु-विषयक क्षेत्रों में डिग्री देते हैं। इस कॉलेज द्वारा इंजीनियरिंग की डिग्री भी प्रदान की जाती है। कॉलेज एमबीए प्रोग्राम भी प्रदान करता है और प्लेसमेंट का अच्छा रिकॉर्ड है। यह हाल ही में वर्ष 2013 में स्थापित किया गया था।

जेवियर विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

9. उत्कल विश्वविद्यालय

ओडिशा राज्य में मौजूद सबसे पुराना विश्वविद्यालय वर्ष 1943 में स्थापित किया गया था। यह राज्य के सबसे पुराने और प्रमुख संस्थानों में से एक है और विभिन्न पहलुओं में स्नातक, स्नातकोत्तर और साथ ही डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। राज्य के शिक्षा केंद्र भुवनेश्वर में स्थित इस विश्वविद्यालय में लगभग सभी धाराएँ मौजूद हैं। वर्ष 2020 में एनआईआरएफ द्वारा इसे 96वां स्थान दिया गया था।
उत्कल विश्वविद्यालय-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. गांधी डेंटल कॉलेज-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

गांधी डेंटल कॉलेज शिक्षा के उच्च मानकों को बनाए रखने और सुनिश्चित करने के लिए प्रतिष्ठित उत्कल विश्वविद्यालय से संबद्ध है, स्कूल विद्वानों को विश्व स्तरीय सुविधाएं और अत्याधुनिक उपकरण प्रदान करता है। यह गांधी समूह के संस्थानों का एक घटक है जिसमें अपने छात्रों के प्लेसमेंट के क्षेत्र में एक विश्वसनीय और विश्वसनीय नाम शामिल है। यह शहर में स्थापित होने वाले पहले निजी दंत चिकित्सा संस्थानों में से एक है। प्रवेश आम तौर पर एनईईटी के माध्यम से होता है और स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर डिग्री भी प्रदान करता है।

गांधी डेंटल कॉलेज-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति मेडिकल कॉलेज

यह उड़ीसा का सबसे पुराना और कुल मिलाकर तीसरा सबसे पुराना मेडिकल स्कूल है। यह एक सरकारी स्वामित्व वाला संस्थान और ओडिशा का सबसे अच्छा मेडिकल कॉलेज है। यह स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर डिग्री में एक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रवेश NEET के माध्यम से उपलब्ध है और कॉलेज के पूर्व छात्रों का नेटवर्क बहुत अच्छा है। शिक्षा की सुविधा भी शानदार है।

महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति मेडिकल कॉलेज-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज
  1. जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

XIMB जैसा कि आमतौर पर वर्ष 1987 में स्थापित किया गया था, ओडिशा में सबसे अच्छे प्रबंधन संस्थानों में से एक है। लगभग 100% प्लेसमेंट के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ कॉलेज की भर्ती बहुत अच्छी है। कैट और जीमैट के जरिए दाखिले होते हैं। यह पूरे ओडिशा के साथ-साथ पूर्वी क्षेत्र के सबसे अच्छे बिजनेस स्कूलों में से एक है।

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-उड़ीसा के बेस्ट कॉलेज

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version