त्रिपुरा राज्य में त्रिपुरा के छात्रों के साथ-साथ भारत देश के अन्य छात्रों के लिए कई शैक्षिक अवसर हैं। यहां की होनहार शैक्षिक सुविधाएं एक हद तक भविष्य के लिए एक उज्ज्वल करियर बनाने का एक शानदार तरीका हैं। आइए त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज का का पता लगाएं। हमने अध्ययन के केवल एक क्षेत्र पर टिके रहने के बजाय हर स्ट्रीम के कॉलेजों, संस्थानों या शैक्षणिक अकादमियों और विश्वविद्यालयों को कवर करने का प्रयास किया है।

आशा है कि यह लेख भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित तीसरे सबसे छोटे राज्य में सर्वश्रेष्ठ 6 कॉलेजों या संस्थानों या शैक्षणिक अकादमियों या विश्वविद्यालयों का पता लगाने में आपकी सहायता करेगा।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान [एनआईटी], अगरतला

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान [एनआईटी], अगरतला
त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान [NIT] त्रिपुरा के अगरतला शहर में स्थित है। यहां कई बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं। यह त्रिपुरा राज्य के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है। / बी.टेक और एमई / एम.टेक उचित शुल्क पर हैं। कैंपस का माहौल भी अच्छा है।

 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान [एनआईटी] एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 द्वारा दिए गए 70 वें सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग श्रेणीबद्ध कॉलेज के रूप में एनआईटी रैंक। यह संस्थान एमएचआरडी (अगरतला की राजधानी में त्रिपुरा राज्य के मानव संसाधन विकास मंत्रालय) द्वारा स्थापित किया गया था। यह शैक्षणिक संस्थान नाम में स्थापित किया गया था। वर्ष – 1965 में त्रिपुरा इंजीनियरिंग कॉलेज, लेकिन बाद में वर्ष – 2006 में इसका नाम बदलकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर दिया गया। राजधानी शहर में स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान को पहला शैक्षणिक संस्थान माना जाता है, जिसमें केंद्रीय विद्यालय को परिसर में ही शामिल किया गया है। .

पता: पूर्व त्रिपुरा इंजीनियरिंग कॉलेज, बरजाला, जिरानिया, त्रिपुरा, भारत – 799055।

त्रिपुरा विश्वविद्यालय, पश्चिम त्रिपुरा

त्रिपुरा विश्वविद्यालय, पश्चिम त्रिपुरा
त्रिपुरा के कॉलेज

त्रिपुरा विश्वविद्यालय पश्चिम त्रिपुरा में स्थित है। यहां कई बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं। प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर होते हैं।

 त्रिपुरा विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष – 1987 में हुई थी। यह शैक्षणिक संस्थान NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त ‘बी’ ग्रेड है। त्रिपुरा विश्वविद्यालय यूजीसी द्वारा अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है। त्रिपुरा विश्वविद्यालय में कला, विज्ञान और वाणिज्य की धारा के तहत कई पाठ्यक्रम हैं। यह शैक्षणिक संस्थान स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, डॉक्टरेट, और कई प्रमाणपत्र डोमेन के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय में  प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर होता है।

पता: 8H त्रिपुरा विश्वविद्यालय गेट, अगरतला, त्रिपुरा, भारत – 799022।

आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, पश्चिम त्रिपुरा

आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, पश्चिम त्रिपुरा
त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज

ICFAI विश्वविद्यालय पश्चिम त्रिपुरा में स्थित है। ICFAI विश्वविद्यालय पूरे देश में छात्रों के लिए महत्वपूर्ण स्नातक और मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह MBA पाठ्यक्रम के लिए एक मान्यता प्राप्त संस्थान है।

 ICFAI विश्वविद्यालय (भारत के चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक संस्थान) को एक विश्वविद्यालय माना जाता है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट ऑफ इंडिया ने भारत के देश में अग्रणी निजी विश्वविद्यालय की श्रेणी के तहत एक प्रतिष्ठित पुरस्कार, यानी पैन इंडिया एजुकेशनल एक्सीलेंस अवार्ड हासिल किया है।

पता: अगरतला-सिमना रोड, पी.ओ. कमलघाट, मोहनपुर, अगरतला, त्रिपुरा, भारत – 799210।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान [आईआईआईटी], अगरतला

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान [आईआईआईटी], अगरतला ,त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान अगरतला, त्रिपुरा में स्थित है। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस कॉलेज में अच्छी मात्रा में सुविधाएं हैं और परिसर को पूर्व छात्रों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है।

 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान [IIIT] ने वर्ष – 2018 में अपना पूर्ण कामकाज शुरू किया। इस शैक्षणिक संस्थान को हाल ही में INI (राष्ट्रीय महत्व का संस्थान) के रूप में सम्मानित किया गया। यह संस्थान एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है। प्रवेश प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर होते हैं।

पता: आईआईआईटी अगरतला, निट अगरतला, बरजाला, जिरानिया, अगरतला, भारत द्वारा सलाह – 799046।

त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान, अगरतला

त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान, अगरतला ,
त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज

त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान त्रिपुरा राज्य की राजधानी, यानी अगरतला में स्थित है। त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान स्नातक की डिग्री के साथ-साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। फीस किफायती हैं।

 त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना वर्ष – 1958 में हुई थी। यह शैक्षणिक संस्थान एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त है। त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान को पहले पॉलिटेक्निक संस्थान के रूप में जाना जाता था। स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश टीबीजेईई (त्रिपुरा बोर्ड ऑफ जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) की योग्यता के आधार पर होता है।

पता: हवाई अड्डा सिंगारबिल, त्रिपुरा, भारत – 799009।

टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए]

टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए]
, त्रिपुरा के बेस्ट कॉलेज

अगरतला टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए] : इंटरनेट टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए] के जरिए छवि अगरतला शहर में ही है। यह संस्थान एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है। यह शिक्षा संस्थान कई स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए] का प्लेसमेंट सेल छात्रों के लिए काफी सक्रिय और विश्वसनीय है।

 टेक्नो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अगरतला [टीसीईए] संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश लेता है। यह कॉलेज कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स, और संचार इंजीनियरिंग की धारा में निजी कॉलेजों के बीच लोकप्रिय है।

 पता: महेशखोला, अगरतला, त्रिपुरा (डब्ल्यू, मधुबन, त्रिपुरा, भारत – 799004।

 ये त्रिपुरा राज्य के बेस्ट 6 कॉलेज हैं जो एक मजबूत नींव या आधार के रूप में आपके भविष्य के करियर का समर्थन करने के लिए निश्चित हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version