हिमाचल प्रदेश अपनी मनमोहक प्रकृति की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन, प्रकृति की सुंदरता को निहारते हुए आप कई कैफे में जा सकते हैं और अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। इसी के बारे में हम इस लेख में बात करने जा रहे हैं।

1. कैफे 1947

हिमाचल प्रदेश में कैफे

कैफे 1947 जैसा कि नाम से पता चलता है, हमारे देश, भारत की स्वतंत्रता के वर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। कैफे 1947 हिमाचल प्रदेश के मनाली जिले के नेहरू कुंड के पास स्थित है। यह कैफे अपनी शांति से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। कैफे की खासियत इसके बेहतरीन इटैलियन व्यंजन हैं जो निश्चित रूप से आपके दिल को थोड़ा झकझोर देने वाले हैं। यह कैफे हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे हैंगआउट स्थानों में से एक है, जो अपने आकर्षण, भोजन और आतिथ्य के लिए जाना जाता है।

2. निरक्षर (Illeterati)

हिमाचल प्रदेश में कैफे : निरक्षर (Illeterati)

निरक्षर (Illeterati) हिमाचल प्रदेश के सबसे चर्चित कैफे में से एक है और पर्यटकों के लिए एक उच्च आकर्षण बिंदु है। यह 1 अप्रैल 2012 को धर्मशाला में सुंदर धौलाधार पर्वतमाला के बीच में स्थापित किया गया था। कैफे का अर्थ ‘अशिक्षित’ है जो कैफे की सुविधाओं के विपरीत है। ऐसी कई किताबें हैं जिन्हें आप यहां पढ़ सकते हैं। आप में मौजूद पाठक यहां पूरी तरह से संतुष्ट होगा। जरा कल्पना कीजिए, धौलाधार पर्वतमाला के लुभावने दृश्य के बीच कॉफी की चुस्की लेते हुए किताब पढ़ते हुए। यही कारण है कि यह हमेशा पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखा जाने वाला कैफे रहा है। व्यंजनों में कई विकल्प हैं लेकिन मिंट लेमोनेड के साथ उनके चिकन श्नाइटल की ज्यादातर सिफारिश की जाती है।

3. जिम मॉरिसन कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे : जिम मॉरिसन कैफे

क्या आप जिम मॉरिसन के प्रशंसक हैं और यदि हां, तो आपको इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह हिमाचल प्रदेश के मणिकरण रोड, पार्वती घाटी, कुल्लू में स्थित है। इस जगह पर जाने पर, आपके पास खूबसूरत यादें होंगी जिन्हें आप हमेशा संजो कर रखेंगे। जिम मॉरिसन कैफे प्रकृति, संगीत और उत्तम भोजन का सही मिश्रण है। इस जगह का माहौल आपको अपने आकर्षण में कैद कर लेने वाला है। कैफे का शाकाहारी खाना इतना अच्छा है कि मांसाहारी भी इसे पसंद करते हैं। कुछ अनुशंसित व्यंजन शाकाहारी भोजन, पिज्जा, मिर्च पनीर और फ्राइड राइस हैं।

4.  वेक एंड बेक कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे : वेक एंड बेक कैफे

वेक एंड बेक कैफे हिमाचल प्रदेश के शिमला में माल रोड में स्थित है। वेक एंड बेक कैफे प्रकृति की सुरम्य सुंदरता के बीच एक मुफ्त वाई-फाई सुविधा के साथ एक गर्म आरामदायक जगह है। इसकी दीवारों की 3डी कला कैफे के नज़ारों की तारीफ है। यूरोपीय, मैक्सिकन, चीनी और तिब्बती आप किस प्रकार के व्यंजन खाना चाहते हैं, बस इसके लिए पूछें और पकवान आपके सामने है! यहां सबसे अधिक अनुशंसित व्यंजन हैं ऐप्पल पाई, चिकन फ्रूट सलाद, व्हाइट सॉस पास्ता।

5. जॉनसन कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे : जॉनसन कैफे

जॉनसन कैफे मनाली के सियाल में सर्किट हाउस रोड पर स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय हैंगआउट स्थानों में से एक है जहाँ हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाना पसंद करेगा। लकड़ी की चीजें और ग्रीन कार्पेट जगह के सुरम्य दृश्य की तारीफ करते हैं। मार्गेरिटा पिज्जा, बर्गर और मछली इस कैफे के कुछ अनुशंसित व्यंजन हैं।

6. एवरग्रीन कैफे


हिमाचल प्रदेश में कैफे : एवरग्रीन कैफे

एवरग्रीन कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में वन विश्राम गृह के पास स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध कैफे में से एक है। उत्तम भोजन आउटडोर बैठने की पेशकश के साथ उपलब्ध है जो आपको पहाड़ का राजसी दृश्य देता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि सदाबहार कैफे मैक्सिकन, चीनी और इजरायल आदि जैसे बहु-व्यंजन भोजन के साथ प्राकृतिक सुंदरता का एक आदर्श मिश्रण है। यह कैफे उन विशेष स्थानों में से एक है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। मोमोज, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ सबसे अधिक अनुशंसित भोजन हैं जिन्हें आप यहाँ आज़मा सकते हैं।

7. शिवा कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे : शिवा कैफे

जब आप मैकलोडगंज में होते हैं, तो शिवा कैफे वह स्थान होता है जिसे आप देखना नहीं भूल सकते। और अगर आप चूक गए तो आपकी यात्रा अधूरी है। शिवा कैफे भागसुनाग फॉल्स के केंद्र में स्थित है। जैसा कि नाम से पता चलता है, कैफे का विषय आध्यात्मिकता और पूजा है। हिप्पी संस्कृति की जीवंतता यहां दृढ़ता से महसूस की जाती है। हॉट चॉकलेट, पास्ता, पिज्जा, नूडल्स कैफे के अनुशंसित व्यंजन हैं।

8. फ्रीडम कैफे


हिमाचल प्रदेश में कैफे : फ्रीडम कैफे

जब बाकी कसोल सो रहे हों, तो फ्रीडम कैफे आपकी सेवा करता है। बढ़िया भोजन अनुभव के लिए, हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्रता कैफे सूची में सबसे ऊपर है। फ्रीडम कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में स्थित है। मसाला चाय और कॉफी कुछ ऐसे पेय हैं जिन्हें लोग ठंड के मौसम में तरसते हैं और इसे पाने के लिए फ्रीडम कैफे सबसे अच्छी जगह है। पुस्तक पाठकों के लिए, यह एक शांतिपूर्ण कैफे है। सैंडविच, आमलेट, फलों का सलाद, बर्गर कुछ अन्य अनुशंसित व्यंजन हैं।

9. शिमला कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे: शिमला कैफे

शिमला कैफे शिमला में पर्यटन लिफ्ट के पास माल रोड पर स्थित है। शिमला कैफे का नाम “द शिमला टाइम्स” अखबार के नाम पर पड़ा है। यह कैफे मुंह में पानी लाने वाला भोजन पेश करता है, जिससे मनमोहक नजारा दिखता है। शिमला कैफे अपने इतालवी और महाद्वीपीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यह हिमाचल प्रदेश में सबसे प्रसिद्ध कैफे में से एक है जो पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है क्योंकि यह अपराजेय आउटडोर बैठने की पेशकश करता है। पिज्जा, पास्ता, फजी कॉकटेल, बर्गर कैफे के सबसे पसंदीदा व्यंजन हैं।

10. स्टोन गार्डन कैफे

हिमाचल प्रदेश में कैफे : स्टोन गार्डन कैफे

स्टोन गार्डन कैफे हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध कैफे में से एक है, जो उत्तम इजरायली भोजन और बेहतरीन संगीत का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। स्टोन गार्डन कैफे हिमाचल प्रदेश के कसोल में स्थित है। कैफे का संगीत और माहौल आपको
इसका दीवाना बना देगा। पित्त के साथ शक्षुका, चिकन लाफा और भारतीय व्यंजन सबसे अधिक अनुशंसित व्यंजन हैं। आप जल्द ही फिर से आने की इच्छा के साथ इस कैफे को छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें:-https://jugaadinnews.com/12-best-events-in-himachal-pradesh/

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version