हमने इस लेख में सिक्किम के कुछ बेस्ट कैफ़े और लाउंज के बारे में वर्णन (describe) किया हैं |

यहाँ सिक्किम में कुछ बेहतरीन कैफे और लाउंज हैं –

1. बेकर का कैफे

बेकर का कैफे | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज गंगटोक में स्थित, घाटी और कंचनजंगा चोटी के बेहतरीन मनोरम दृश्य पेश करते हुए, बेकर का कैफे अपनी अद्भुत चाय, कॉफी और इतालवी भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान, भोजन और पेय पदार्थों के समग्र गुणों के कारण सिक्किम में सबसे अधिक देखी जाने वाली और लोकप्रिय जगहों में से एक माना जाता है। यह एक बहुत ही जीवंत स्थान है जहां लोग आ सकते हैं और अद्भुत कंचनजंगा चोटी पर बाहर देखकर कॉफी का आनंद ले सकते हैं और कुछ भावपूर्ण और सुखदायक संगीत सुन सकते हैं। दिन भर की थकान के बाद खुद को फिर से तरोताजा करने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

बेकर का कैफे | सिक्किम में सबसे अच्छा कैफे है |

2. स्थानीय कैफे (The Local CAFE)

स्थानीय कैफे सिक्किम के केंद्र में स्थित है जो अपनी अद्भुत चाय, कॉफी और विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट केक के लिए जाना जाता है। यह उन कुछ कैफे में से एक है जहां बहुत सारे के साथ शुद्ध शाकाहारी वातावरण है। यह कई व्यंजन, पेय पदार्थ और अन्य खाद्य पदार्थ प्रदान करता है लेकिन सिक्किम को यहां आए बिना नहीं छोड़ना चाहिए और कुछ स्वादिष्ट केक का स्वाद लेना चाहिए। इस कैफे के कुछ प्रसिद्ध केक चीज़केक, केले का केक, गाजर का केक आदि हैं जिन पर कम से कम एक बार कोशिश की जानी चाहिए।

स्थानीय कैफे (The Local CAFE) | सिक्किम में सबसे अच्छा कैफे है |

3. कोको

कोको सबसे प्रसिद्ध कैफे में से एक है जहां सुबह के नाश्ते के साथ एक कप चाय या कॉफी का सेवन किया जाता है। मनोरम वातावरण और शांत वातावरण इस स्थान पर स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। सिक्किम में कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों को आजमाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। जब वे सकारात्मक माहौल और अद्भुत सुविधाओं के साथ इस खूबसूरत जगह की यात्रा करते हैं, तो उन्हें अपने महान पैटी और अन्य शाकाहारी विकल्पों को आजमाना चाहिए।

कोको | सिक्किम में सबसे अच्छा कैफे है |

4. फिक्शन कैफे

यह मंत्रमुग्ध करने वाला स्थान गंगटोक में रचना पुस्तकों के नीचे स्थित है, जहाँ बढ़िया चाय या कॉफी मिलती है। यह पुस्तक प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो किताबें पढ़ना और चाय या कॉफी और अन्य व्यंजनों का आनंद लेना पसंद करते हैं। यह सिक्किम के सस्ते और सबसे अच्छे कैफे में से एक है जो नाश्ते, दोपहर और रात के खाने में अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करता है। कुल मिलाकर, यह स्थानीय साहित्य और किताबों और अद्भुत व्यंजनों की एक समृद्ध राशि के साथ एक जरूरी जगह है।

फिक्शन कैफे | सिक्किम में सबसे अच्छा कैफे है |

5. कैफे लाइव और लाउड

यह अद्भुत कैफे सभी से अद्वितीय है और इसे अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। लोग यहां न केवल चाय या कॉफी का आनंद लेने आते हैं, बल्कि यह भारतीय, कॉन्टिनेंटल और चीनी में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन भी पेश करता है। इस कैफे में एक इन-हाउस पब और बार भी है जो अपने ग्राहकों को घंटों के बाद बढ़िया पेय पेश करता है और लोग कैफे द्वारा आयोजित लाइव संगीत और लाइट शो का आनंद लेते हैं। वाइब, सेवा और वातावरण सभी अद्भुत हैं जो इसे युवाओं के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनाते हैं और इसके मजबूत पेय और तेज संगीत का आनंद लेकर अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

कैफे लाइव और लाउड | सिक्किम में सबसे अच्छा कैफे है |

6. रेस्ट्रो और लाउंज

यह सिक्किम में सबसे पसंदीदा रेस्तरां में से एक है क्योंकि इसके महान वातावरण और अच्छे स्वाद के शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजनों के साथ अच्छा भोजन है। यह पेय के साथ कॉन्टिनेंटल, भारतीय और चीनी जैसे व्यंजन परोसता है और आप एक दो पेय के साथ इन स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। इसे दो खंडों में विभाजित किया गया है, एक पब के लिए और दूसरा एक बार है। खाने के शौकीनों के लिए यह सिक्किम का एक दर्शनीय स्थल है।

रेस्ट्रो और लाउंज | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

7. इरोज नाइट क्लब और लाउंज

यह सिक्किम में सबसे अधिक होने वाले और लोकप्रिय डिस्कोथेक में से एक है। यह प्रसिद्ध स्थान मूल रूप से एक नाइट क्लब है जहां आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते हैं और एक लाउंज जहां आप आराम कर सकते हैं और कुछ उंगली चाट भोजन का आनंद ले सकते हैं और जगह में होने की गहरी भावना प्राप्त कर सकते हैं। यह कई पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों द्वारा अपने पसंदीदा पेय और अच्छे भोजन के साथ पार्टी करके अपने सप्ताहांत का आनंद लेने के लिए दौरा किया जाता है।

इरोज नाइट क्लब और लाउंज | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

8. तिब्बत का स्वाद

यह रेस्तरां अपने ग्राहकों जैसे बीफ, पोर्क और थुपका को प्रामाणिक तिब्बती भोजन परोसने के लिए प्रसिद्ध है। यह हर समय यानी ब्रंच, लंच और डिनर के लिए एक आदर्श स्थान है। यह अपने स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ अद्भुत पेय भी परोसता है। जो लोग उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के भोजन के वास्तविक स्वाद का अनुभव करना चाहते हैं, उन्हें इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह मोमोज और नूडल्स जैसे चीनी फास्ट फूड भी परोसता है और मांसाहारी पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा है।

तिब्बत का स्वाद | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

9. ऑसम लाउंज

अपने दोस्तों के साथ आराम करने और चिल करने के लिए एक लंबे थकाऊ दिन के बाद सिक्किम में शाम के लिए यह लाउंज एक आदर्श स्थान है। यह कॉकटेल के साथ कुछ अद्भुत शानदार फिंगर फूड परोसता है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। यह शहर के सड़कों के दृश्य का मनोरम दृश्य भी प्रस्तुत करता है। इस लाउंज में लाइव-म्यूजिक है जो इतना मंत्रमुग्ध कर देने वाला है कि इस जगह के माहौल को इतना सुखद बना देता है। अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

ऑसम लाउंज | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

10. वर्ग (The Square)

यह स्थान अपने स्वाद और भोजन की गुणवत्ता के लिए बहुत प्रसिद्ध है और इस प्रकार बहुत से लोगों को आकर्षित करता है जो इसे आम तौर पर भीड़-भाड़ वाली जगह बनाता है जो प्रतीक्षा करने लायक है। यह अद्भुत जगह लंच और डिनर के समय शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन पेश करती है। सिक्किम में बहुत कम ऐसे स्थान हैं जहां खाद्य और पेय पदार्थों की गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाती है और स्क्वायर उनमें से एक है। यदि आप इस गुणवत्ता के भोजन का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए क्योंकि यह भोजन प्रेमियों के लिए छूटने की जगह नहीं है।

वर्ग (The Square) | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

11. एक्स’केप (X’CAPE)

इस कैफे को गंगटोक के यंगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ नाइट क्लबों में से एक है। ऊर्जावान माहौल के साथ, कई युवा इसे पसंद करते हैं कि वे आए और दोस्तों और प्रियजनों के साथ एक अद्भुत समय बिताएं। डीजे का म्यूजिक इतना लाजवाब है कि आप खुद को डांस करने से नहीं रोक सकते। यह आकर्षक पेय और स्वादिष्ट भोजन प्रदान करता है जो आपको अपने स्वादिष्ट स्वाद और विविधता के कारण लुभाएगा जिसे आप मेनू में मौजूद हर चीज को ऑर्डर करना चाहेंगे।

एक्स’केप (X’CAPE) | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

12. लाउंज 31a (Lounge 31a)

यह लाउंज एक अद्भुत समय बिताने और अपने दोस्तों के साथ रात की पार्टी करने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह जगह शानदार आयोजनों का घर है और आपकी रात को अविस्मरणीय बना देगा। स्वादिष्ट भोजन, पेय और हुक्का के साथ आकर्षक रोशनी और ऊर्जावान वाइब के साथ लाउंज का क्रिस्टल ग्लास आर्किटेक्चर इसे सिक्किम में सबसे अधिक होने वाली जगहों में से एक बनाता है। यह शहर में नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। सप्ताहांत पर अधिक लोग आकर्षित होते हैं जब यह अद्भुत क्लब डीजे पार्टियां फेंकता है।

लाउंज 31a (Lounge 31a) | सिक्किम में बेस्ट कैफे और लाउंज |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

सिक्किम की संस्कृति, कस्टम, परंपरा और जीवन शैली जानने के लिए क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version