दिल्ली विश्वविद्यालय भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। पूरे भारत और विदेशों में छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय का हिस्सा बनना चाहते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना कॉमर्स के हर स्टूडेंट का सपना होता है।हर साल, दिल्ली विश्वविद्यालय को इच्छुक उम्मीदवारों से लाखों आवेदन प्राप्त होते हैं। 12वीं कॉमर्स के बाद के कोर्स भी पढ़ें

यहां दिल्ली विश्वविद्यालय में कॉमर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 कॉलेजों की सूची दी गई है जो आपको एक बुद्धिमान विकल्प बनाने में मदद करेंगे।

1.श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी)

1926 में दिल्ली के सात प्रमुख व्यवसायी द्वारा स्थापित। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स भारत के शीर्ष कॉलेजों में से एक है, जो परिसर में शीर्ष भर्तीकर्ताओं को आकर्षित करता है। SRCC देश में कॉमर्स और अर्थशास्त्र शिक्षा के लिए एक शीर्ष प्रतिष्ठित स्थान रखता है। कॉलेज में गैर-शैक्षणिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा वातावरण है, जिसमें हर साल एसआरसीसी चौराहे, एसआरसीसी बिजनेस कॉन्क्लेव, एसआरसीसी और यूथ कॉन्फ्रेंस जैसे कैंपस में होने वाले कुछ सबसे बड़े कार्यक्रम छात्रों को एक्सपोजर हासिल करने और खुद को विकसित करने के लिए सबसे अच्छा मंच प्रदान करते हैं।

कटऑफ रेंज- 97% से 99%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम- बी.कॉम (ऑनर्स), एम.कॉम

2. लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

एलएसआर को महिलाओं के लिए भारत में सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता है, जिसकी स्थापना 1956 में स्वर्गीय लाला श्री राम ने अपनी पत्नी फूलन देवी (लेडी श्री राम) की याद में की थी। लेडी श्रीराम कॉलेज का उद्देश्य महिलाओं का पोषण और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

कटऑफ रेंज- 95% से 97%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम- बी.कॉम (ऑनर्स), एम.कॉम

3. हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज एनआईआरएफ कॉलेजों की रैंकिंग 2020 में तीसरे स्थान पर है। हिंदू कॉलेज की स्थापना 1899 में हुई थी, जो दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित है। दिल्ली विश्वविद्यालय का यह कॉलेज उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा है जो एक बेहतरीन कॉलेज लाइफ चाहते हैं। हिंदू कॉलेज का वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव ‘मक्का’ शायद दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे अच्छे उत्सवों में से एक है। कॉलेज यूजी के साथ-साथ पीजी स्तर पर उम्मीदवारों को कॉमर्स, कला और विज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

कटऑफ रेंज: 95% से 97%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम- बी.कॉम (ऑनर्स), (एम.कॉम)

4. हंसराज कॉलेज

महान अभिनेता शाहरुख खान हंसराज कॉलेज के सबसे लोकप्रिय पूर्व छात्रों में से एक हैं। कॉलेज की स्थापना 26 जुलाई 1948 को शिक्षक महात्मा हंस राज की स्मृति में की गई थी। परिसर अपने ‘लवर्स पॉइंट’ के लिए भी प्रसिद्ध है। हंसराज कॉलेज कॉमर्स के क्षेत्र में अपनी अकादमिक उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ है और कला, विज्ञान और कॉमर्स तीनों धाराओं में शिक्षा प्रदान करता है। 2010-2012 में हंसराज कॉलेज को भारत के शीर्ष -10 कॉलेजों में स्थान दिया गया था। भारत में बीए (ऑनर्स) के लिए कॉलेज भी पढ़ें

कटऑफ रेंज: 95% से 97%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम-बी.कॉम (ऑनर्स), बी.कॉम, एम.कॉम

5. रामजस कॉलेज

1917 में महान परोपकारी और शिक्षाविद, राय केदारनाथ द्वारा स्थापित। रामजस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। कॉलेज के पास महान बुनियादी ढांचा है और सभी नवीनतम तकनीकों से सुसज्जित है, जो इसे अनुसंधान और अध्ययन के लिए एक उत्कृष्ट संस्थान बनाता है।

कटऑफ रेंज: 94% से 96%

पाठ्यक्रम की पेशकश: बी.कॉम (ऑनर्स), बी.कॉम, एम.कॉम

6. गार्गी कॉलेज

गार्गी कॉलेज दक्षिण दिल्ली में स्थित सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है और दिल्ली विश्वविद्यालय में शीर्ष 5 महिला कॉलेजों में गिना जाता है। कॉलेज का वार्षिक उत्सव ‘रेवेरी’ दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाले शीर्ष 10 कॉलेज उत्सवों में गिना जाता है।

कटऑफ रेंज: 92% से 95%

पाठ्यक्रम की पेशकश: बी.कॉम (ऑनर्स), बी.कॉम

7. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज

1961 में के एल राव और सी अन्ना राव द्वारा स्थापित श्री वेंकटेश्वर कॉलेज लोकप्रिय रूप से ‘वेंकी’ के रूप में जाना जाता है। कॉलेज सत्य निकेतन के ठीक सामने स्थित है – दक्षिण परिसर में छात्रों का केंद्र। इस कॉलेज में वह सब कुछ है जो आप अच्छे भोजन, शिक्षाविदों और राजनीति के बारे में सोच सकते हैं। यह भी पढ़ें भारत में B.SC के लिए शीर्ष 10 कॉलेज

कटऑफ रेंज: 93% से 96%

पाठ्यक्रम की पेशकश: बी.कॉम (ऑनर्स), बी.कॉम, एम.कॉम

8. इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज

आईपी ​​कॉलेज की इमारत ब्रिटिश आर्किटेक्चर द्वारा डिजाइन की गई है और यह दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे खूबसूरत कॉलेजों में से एक है। इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज की स्थापना 1924 में दिल्ली थियोसोफिस्ट के एक समूह द्वारा की गई थी। आईपी ​​कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय में बीएमएमएमसी (बीए) ऑनर्स मास मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स की पेशकश करने वाला एकमात्र कॉलेज है, जो इस समय देश में सबसे भविष्य के लिए तैयार मास कम्युनिकेशन कोर्स में से एक है।

कटऑफ रेंज- 94% से 96%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम- बी.कॉम, बी.कॉम (ऑनर्स)

9. शहीद भगत सिंह कॉलेज

शहीद भगत सिंह कॉलेज की स्थापना 1967 में हुई थी और इसे कॉमर्स और कला के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक माना जाता है। कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ दीवार साझा करता है।

कटऑफ रेंज- 92% से 95%

पाठ्यक्रम की पेशकश की- B.com, M.com

10. दिल्ली कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स

एक छोटी सी अवधि के भीतर, दिल्ली कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स ने बहुत बड़ा विकास किया है, 1987 में स्थापित, डीसीएसी दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्षिण परिसर का एक हिस्सा है। DCAC कॉमर्स के साथ-साथ कला पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है और विदेशी भाषा में ऐड-ऑन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

कटऑफ रेंज: 92% से 95%

प्रस्तावित पाठ्यक्रम- बी.कॉम, बी.कॉम (ऑनर्स)

भारत में जनसंचार के लिए शीर्ष 20 कॉलेज

कॉमर्स एक विस्तृत क्षेत्र है और नौकरी के कई अवसर प्रदान करता है। आशा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में कॉमर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की यह सूची आपको अपने सपनों का कॉलेज चुनने में मदद करेगी।

आपको सफलता मिले!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version