प्राणायाम का अर्थ है अपनी जीवन ऊर्जा पर नियंत्रण का एहसास करना। जब भी प्राणायाम शब्द उनके दिमाग में आता है, लोग सांस लेने के व्यायाम पर तुरंत विचार करते हैं, लेकिन यह अनिवार्य रूप से नहीं है। “प्राण” का अर्थ है जीवन और “यम” का अर्थ है उस पर कुछ नियंत्रण विकसित करना। तो प्राणायाम का क्या अर्थ है – अपनी जीवन ऊर्जाओं पर नियंत्रण पाने के लिए।

प्राणायाम को मूल रूप से पंच वायु में वर्गीकृत किया गया है:

प्राण वायु

समान वायु:

उदाना वायु

अपान वायु

व्यान वायु

ये पांच प्रकार के प्राण मानव तंत्र के पांच अलग-अलग पहलुओं को निर्देशित करते हैं। मैंने सभी प्रकार के प्राणायाम के बारे में बताया है यदि आप रुचि रखते हैं तो आप उन्हें देख सकते हैं।

प्राणायाम आपको इन पांच मौलिक जीवन ऊर्जाओं का प्रभार लेने की अनुमति देता है। इस लेख में, मैं आपको प्राणायाम के लाभों और उनसे जुड़ी क्रियाओं के बारे में बता रहा हूँ।

प्राणायाम के शीर्ष 5 लाभ

वजन घटाने की थेरेपी

प्राणायाम का उद्देश्य आपके पाचन स्वास्थ्य को कई तरह से नियंत्रित करना है। यह पेट की मांसपेशियों को एक ही समय में टोंड और लचीला बनाने की अनुमति देता है। केवल तीन से चार दिनों में कुछ प्राणायाम तकनीकों का अभ्यास करके उनके पाचन स्वास्थ्य में सुधार स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। जिद्दी पेट की चर्बी कम करने की सबसे प्रभावी तकनीकें हैं:

कपालभाति (खोपड़ी की शुद्धि)

Kapalbhati Pranayama

लाभ: कपालभाति फेफड़ों से कार्बन डाइऑक्साइड को पूरी तरह से बाहर निकाल देती है और पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है। यह आपको मोटापे की समस्या को कम करने, रक्तचाप को कम करने और शरीर में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें : फर्श पर क्रॉस लेग पोस्चर में बैठ जाएं। अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर नीचे की ओर रखें, और आराम करने के लिए कुछ समय के लिए धीरे-धीरे सांस लें। अब जोर से सांस छोड़ें और जितना हो सके अपने पेट को अंदर जाने दें। होशपूर्वक थोड़ी तेज गति से सांस छोड़ें और एक बार में 30 बार से शुरू होकर 3 मिनट तक के चक्र को दोहराएं।

फेफड़ों की क्षमता बढ़ाएं

प्रतिदिन प्राणायाम का अभ्यास करने से आपके श्वसन तंत्र की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। चूंकि हम दिन में 24 घंटे सांस लेते हैं, इसलिए हमें लंबे समय तक चलने के लिए स्वस्थ फेफड़ों का होना जरूरी है।

भस्त्रिका प्राणायाम (आग पर सांस)

लाभ: भस्त्रिका प्राणायाम फेफड़ों के मार्ग से अतिरिक्त बलगम को बाहर निकालता है। यह मन को शांत करता है और पूरे शरीर को सक्रिय करता है। भस्त्रिका प्राणायाम का अभ्यास करने से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर और तंत्र की जीवन शक्ति में वृद्धि होती है। यह तकनीक फेफड़ों को मजबूत बनाकर अस्थमा के मरीज की मदद करती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, भस्त्रिका प्राणायाम प्रणाली में गर्मी उत्पन्न करता है और ऊर्जा प्रवाह को बढ़ावा देता है।

कैसे करें: एक आरामदायक क्रॉस लेग्ड स्थिति में बैठें, अपने सिर को सीधा और रीढ़ को सीधा रखें। अपना मुंह बंद रखें और तेजी से सांस लें ताकि आपको सांस लेने की आवाज सुनाई दे। आप इसे 10 गुना x 2 राउंड के लिए दोहरा सकते हैं।

साइनस का इलाज

साइनस एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाक के मार्ग में सूजन आ जाती है। कुछ एलर्जी या सर्दी से साइनस शुरू हो सकता है। प्राणायाम नथुनों को साफ करने में मदद करता है और प्राणायाम के नियमित अभ्यास से नाक गुहा मजबूत होती है।

अनुलोम विलोम (वैकल्पिक नथुने से सांस लेना)

लाभ: वैकल्पिक नथुने से सांस लेने से नथुने अतिसंवेदनशीलता से मुक्त हो जाते हैं। यह नथुने की छानने की क्षमता को तेज करता है और इसे नियमित एलर्जी से बचाता है।

कैसे करें: अपने बाएं हाथ को पैरों को क्रॉस करके बैठे हुए घुटनों पर रखें। अपने दाहिने हाथ को अपनी नाक के पास ले जाएं और अपना दाहिना नथुना बंद करें और साँस छोड़ें। अब बायें नासिका छिद्र से श्वास लें और बायीं नासिका छिद्र को कनिष्ठा अंगुली से बंद करें और दायें नथुने से श्वास छोड़ें। अब दाहिनी ओर से श्वास लें और अपने अंगूठे से नासिका छिद्र को बंद कर लें। बायीं नासिका से सांस छोड़ें। यह एक चक्र पूरा करता है। आप एक बार में 5 से 7 मिनट का अभ्यास करके शुरू कर सकते हैं और एक बार में 20 मिनट तक जा सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करें

योगाभ्यास आपके शरीर को अंदर से साफ करता है और सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया हवा के रूप में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार साबित होती है। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से मन को लाभ होता है और जीवन की महत्वपूर्ण शक्ति का विस्तार होता है।

विभाग प्राणायाम (अनुभागीय श्वास)

लाभ: क्या आपने कभी अपने श्वास पैटर्न को देखा है? जब आप गुस्से में होते हैं या चिंता में होते हैं तो आप अनजाने में बहुत तेज गति से सांस लेते हैं, जब आप शांति में होते हैं तो बेहद धीमी गति से सांस लेते हैं। यह अभ्यास शरीर के सांस लेने के पैटर्न को ठीक करता है और आपकी सांस के प्रति चेतना विकसित करता है। अभ्यास से आपके फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है क्योंकि इसमें फेफड़ों की मांसपेशियों का तीव्र विस्तार होता है।

कैसे करें: नायक मुद्रा में बैठें और अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें। अब इस तरह से सांस लें कि आपका पेट, छाती और क्लैविक्युलर हिस्सा उसी क्रम में फैले जैसा कि बताया गया है। इस प्राणायाम में एक निर्दिष्ट तरीके से पेट, वक्ष और ऊपरी लोबार श्वास जैसे विभिन्न भागों का विस्तार शामिल है।

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

प्राणायाम का पूर्वाभ्यास प्रणाली में ऑक्सीजन के स्तर को बहाल करके हृदय गति को संशोधित करता है। अध्ययन से पता चलता है कि प्राणायाम शरीर के अति संवेदनशील क्षेत्रों जैसे मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े आदि पर तुरंत प्रभाव डालता है। यदि आप स्वस्थ हृदय की तलाश में हैं तो आपको प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

प्रणव प्राणायाम (ओम ध्यान)

लाभ: प्रणव प्राणायाम आपके मन और शरीर को शांत करने की सबसे प्रसिद्ध तकनीक है। इस प्राणायाम में शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ओम् यानी आ, ऊ और एमएम ध्वनि का जप शामिल है। ध्वनि आ आपके श्रोणि क्षेत्र में ऊर्जा को अनलॉक करने का काम करती है जबकि ध्वनि आपके छाती, हृदय और गले के क्षेत्र को प्रभावित करती है। ध्वनि मिमी आपके मस्तिष्क पर काम करती है, ध्वनि ओम् के संयुक्त जप से चिकित्सक को शरीर के इन संवेदनशील क्षेत्रों में तुरंत कंपन पैदा करने में मदद मिलती है और इसलिए उनकी ताकत में सुधार होता है।

कैसे करें: अपनी रीढ़ को सीधा करके बैठें और चेहरा थोड़ा ऊपर की ओर कर लें। ध्यान मुद्रा बनाते हुए अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी आँखें बंद करो और बस अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करो। अब अपनी भौहों के बीच एक ओम् चिन्ह बनाएं, जब आप श्वास लें तो कल्पना करें कि ओम् चिन्ह आपकी भौहों के बीच तीव्रता से चमक रहा है और जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, कल्पना करें कि यह धीरे-धीरे सिकुड़ता जा रहा है। आप शरीर के संबंधित भागों पर ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया के दौरान अपने सिर में तीन ध्वनियों का जाप कर सकते हैं।

तो, यहाँ हम प्राणायाम के अपने लाभों को समाप्त करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि किसी भी प्रकार के प्राणायाम का अभ्यास करने से पहले आपको एक सत्यापित योग शिक्षक से जुड़ना चाहिए, क्योंकि प्राणायाम में आपके जीने के तरीके को बदलने की बहुत बड़ी क्षमता होती है इसलिए इसे सही तरीके से करना महत्वपूर्ण है। उपर्युक्त प्राणायाम मेरी जानकारी में सत्य है और इसका एकमात्र उद्देश्य आपको प्राणायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित करना है।

{ इस लेख का उद्देश्य सामान्य मौखिक स्वास्थ्य विषयों की समझ और ज्ञान को बढ़ावा देना है। यह पेशेवर सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प होने का इरादा नहीं है। चिकित्सा स्थिति या उपचार के संबंध में अपने किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें। }

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version