क्या आप जानना चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड क्या हैं और म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या फायदे हैं? खैर, आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम म्यूचुअल फंड के अर्थ और म्यूचुअल फंड के फायदों के बारे में संक्षेप में चर्चा करेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं म्यूच्यूअल फण्ड के अर्थ से।

म्यूचुअल फंड का अर्थ:-

आमतौर पर कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड धन का एक पूल है जो विभिन्न निवेशकों के योगदान से बना है, लेकिन एक फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है। योगदान किए गए धन को विभिन्न प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक, बॉन्ड, सोना, आदि में निवेश किया जाता है। मूल रूप से, यह विविध जोखिम और कम लागत के साथ शेयर बाजार में प्रवेश करने का प्रवेश द्वार प्रदान करता है।

म्यूचुअल फंड का अर्थ
एक उदाहरण से समझते हैं-

तीन व्यक्ति ए, बी और सी हैं। वे सभी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन इन समस्याओं का पालन करते हैं:-
ए. निवेश करने के लिए केवल 200 रुपये हैं लेकिन शेयर 1000 रुपये का है।
बी. वित्तीय बाजार के बारे में जानकारी नहीं है।
सी. बाजार के उतार-चढ़ाव से डरते हैं।
यहां म्यूचुअल फंड की भूमिका आती है। म्यूचुअल फंड से दी गई सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। ए, बी, और सी से पैसा एकत्र किया जाएगा और प्रतिभूतियों में निवेश किया जाएगा और उनके योगदान के अनुसार उन्हें इकाइयां प्रदान की जाएंगी। इस प्रकार, ए के पास अपने निवेश के अनुसार इकाइयाँ हो सकती हैं, बी फंड मैनेजर द्वारा अपने फंड के पेशेवर प्रबंधन का लाभ उठा सकता है और सी अपने जोखिम में विविधता ला सकता है और शेयर बाजार में निवेश का आनंद ले सकता है। अब हम म्यूचुअल फंड के अर्थ के बारे में स्पष्ट हैं। आइए जानते हैं म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करते समय कौन-कौन से लाभ उठा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश के फायदे:-

1. व्यावसायिक प्रबंधन:

म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आपको पेशेवर प्रबंधन मिलता है। यदि आप बाजार के बारे में नहीं जानते हैं और निवेश करना नहीं जानते हैं, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। म्यूचुअल फंड में, आपका फंड मैनेजर फंड के आवंटन के संबंध में सभी प्रमुख निर्णय लेगा। इस प्रकार, किसी भी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने से पहले फंड मैनेजर के रिकॉर्ड की जांच करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

2. विविध जोखिम:

म्यूचुअल फंड में, निवेश का जोखिम विविध हो जाता है क्योंकि फंड मैनेजर केवल एक सुरक्षा में निवेश नहीं करता है। फंड को स्टॉक, बॉन्ड, सोना और अन्य प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। एक से अधिक परिसंपत्ति वर्गों में निधियों के विविधीकरण के साथ जोखिम कम हो जाता है। इस प्रकार, विविधीकरण से बाजार की अस्थिरता से बचा जा सकता है।

3. लिक्विडिटी:

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय तरलता एक प्रमुख विचार बन जाती है। जब तक आप क्लोज-एंडेड म्यूचुअल फंड का विकल्प नहीं चुनते हैं, तब तक म्यूचुअल फंड में तरलता की विशेषता होती है। आप किसी भी समय अपनी इकाइयों को भुना सकते हैं, जब तक कि यह एक क्लोज-एंडेड फंड न हो, कोई प्रतिबंध नहीं है। यह म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लाभों में से एक है।

4. कर कुशल:

अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में म्युचुअल फंड कर कुशल हैं और यही म्यूचुअल फंड में निवेश करने का लाभ है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए रखे गए म्यूचुअल फंड अधिक कर-कुशल हैं उदाहरण के लिए- आप कर-बचत म्यूचुअल फंड में 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत आते हैं।

5. छोटी राशि से शुरू कर सकते हैं निवेश:

हां, यदि आपके पास निवेश करने के लिए बड़ी राशि नहीं है, तो चिंता न करें, आप छोटी राशि से शुरुआत कर सकते हैं। आप मात्र 500 या 1000 के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने का कितना बड़ा फायदा है।

6. सुरक्षा:

सभी म्यूचुअल फंड कंपनियां सेबी और एएमएफआई के नियमन के तहत आती हैं। सभी प्रमुख विचार जैसे ऐतिहासिक प्रदर्शन, फंड मैनेजर, और उनका अनुभव, म्यूचुअल फंड योजना का प्रकार और प्रकृति, योजना में निवेशकों के सामने प्रकट की जाती है।

विकल्पों की संख्या:

म्यूचुअल फंड में कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम, डेट म्यूचुअल फंड और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड आदि। आप अपने वित्तीय लक्ष्य के अनुसार अपनी पसंद बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पूंजी वृद्धि के लिए लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं और जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो आप इक्विटी म्यूचुअल फंड चुनने के लिए जा सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश का यह सबसे अच्छा विकल्प है।

कीमत:

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक अन्य लाभ वह लागत है जो निवेश के लिए उपलब्ध अन्य निवेश साधनों की तुलना में कम है और व्यय अनुपात आमतौर पर वर्ष के कुल निवेश का 2-3% वसूला जाता है।

आसानी से सुलभ:

आधुनिक दुनिया में, म्यूचुअल फंड जैसे निवेश विकल्प आपकी नोक पर हैं, आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं। ब्रोकरेज फर्म, रजिस्ट्रार, एजेंट और बैंक और सबसे आसान ऑनलाइन म्यूचुअल फंड निवेश प्लेटफॉर्म जैसे कई चैनल हैं।

एसआईपी या एकमुश्त -आपकी पसंद

निवेश के दो तरीके हैं- एक घूंट (व्यवस्थित निवेश योजना) और दूसरा एकमुश्त। इस प्रकार म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए लचीलापन प्रदान करते हैं।

अब जैसा कि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप निवेश करना शुरू करें, आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के नुकसान पर भी विचार करने की जरूरत है क्योंकि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसलिए, केवल अच्छे पक्ष को जानना स्वीकार्य नहीं है, आपको एक अच्छा और कुशल निर्णय लेने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश के नुकसान के बारे में जानने की जरूरत है। कमजोर पड़ने, उच्च व्यय अनुपात, निकास भार, लंबी लॉक-इन अवधि आदि जैसे कई नुकसान हैं, जिन पर आपको म्यूचुअल फंड का चयन करते समय विचार करने की आवश्यकता है।

आप म्यूचुअल फंड में निवेश से जुड़े जोखिमों पर पूरा लेख भी ब्राउज़ कर सकते हैं।

हैप्पी इन्वेस्टमेंट!

अस्वीकरण: निवेश करने से पहले म्यूचुअल फंड सलाहकार से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के लाभ के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो यह भी पढ़ें:-https://jugaadinnews.com/how-to-start-investing-in-mutual-funds/

यह भी पढ़ें:-https://jugaadinnews.com/how-to-choose-mutual-funds/

यह भी पढ़ें:-https://jugaadinnews.com/gold-mutual-funds/

 

 

Share.

1 Comment

  1. Pingback: म्यूचुअल फंड से जुड़े जोखिम - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version