क्या आपको पता है कि आपकी आहार योजना या आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का रक्तचाप पर क्या प्रभाव पड़ता है? कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके रक्तचाप को बढ़ा या घटा सकते हैं। जानिए कैसे खराब आहार का रक्तचाप पर असर |

अच्छी डाइट और खराब डाइट का दिल पर बराबर असर होता है। खराब आहार से हृदय रोग या उच्च रक्तचाप हो सकता है। चीनी, नमक, वसा से भरपूर आहार को खराब आहार कहा जाता है। अपने आहार में सुधार करने से हृदय रोग का खतरा कई तरह से कम हो जाता है, जिसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, और रक्त शर्करा और इंसुलिन के निम्न स्तर की मदद करने के साथ-साथ मोटापे को रोकना और आपके हृदय और रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करना शामिल है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको सीमित मात्रा खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए।

रिफाइंड, संसाधित अनाज और कार्बोहाइड्रेट जैसे खाद्य पदार्थ हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं क्योंकि प्रसंस्करण भोजन की प्राकृतिक संरचना को हटा देता है।

1. रिफाइंड और संसाधित अनाज और कार्बोहाइड्रेट: सफेद ब्रेड, सफेद चावल, कम फाइबर नाश्ता, मिठाई और शर्करा जैसे रिफाइंड या संसाधित खाद्य पदार्थ हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। वे अच्छे नहीं हैं क्योंकि शोधन या प्रसंस्करण भोजन की प्राकृतिक संरचना को हटा देता है। किसी भी भोजन के प्रसंस्करण में अक्सर कई ऐसे तत्व जुड़ जाते हैं जो कम स्वस्थ होते हैं, विशेष रूप से ट्रांस वसा, सोडियम और शर्करा। इसलिए रिफाइंड या संसाधित भोजन कम खाएं।

रिफाइंड और संसाधित भोजन की तरह, शीतल पेय, सोडा भी हृदय स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

2. पेय पदार्थ: सोडा और शक्कर पेय: रिफाइंड और संसाधित भोजन की तरह, शीतल पेय भी हृदय स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा, हृदय गति और रक्तचाप को प्रभावित करने के लिए शीतल पेय शरीर के वजन को भी बढ़ाता है।

3. लाल मीट / संसाधित मीट: सुअर का मांस, चिकन, सॉसेज या लाल मीट आपके कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), या खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं, और आपके दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना को भी बढ़ा सकते हैं। वे नमक से भरे हुए हैं, जो आपके रक्तचाप को बढ़ाते हैं और आपके दिल को कड़ी मेहनत के प्रभाव में डालते हैं। सोडियम की उच्च मात्रा से स्ट्रोक, हृदय रोग और दिल की विफलता हो सकती है।

4. खाने को डीप फ्राई किया जाता है: फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन और फ्राइड स्नैक्स से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। तलने से ट्रांस वसा बनता है, एक प्रकार का वसा जो खराब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

5. कुकीज, केक और मफिन: कुकीज, केक और मफिन जिन्हें बेक किया हुआ खाना कहा जाता है, उन्हें कम मात्रा में लेना चाहिए। वे अतिरिक्त चीनी से भरे हुए होते हैं, जिससे वजन बढ़ता है और हृदय रोग भी हो सकता है। सफेद आटा मुख्य घटक है जो रक्त शर्करा के स्तर को और रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

शराब पीने से उच्च रक्तचाप, हृदय गति रुकना, स्ट्रोक और वजन बढ़ सकता है।

6. शराब: शराब पीने से उच्च रक्तचाप, हृदय गति रुकना, स्ट्रोक और वजन बढ़ सकता है। इसलिए यदि आप पहले से नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें।

ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो खराब आहार का निर्माण करते हैं और इस आहार से परहेज करने से आप दिल के दौरे और उच्च रक्तचाप से बच सकते हैं। स्वस्थ जीवन के लिए साबुत अनाज, फल, सब्जियां, नमक और चीनी का सेवन सहित पौष्टिक आहार लें। 30 मिनट के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version