10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, छात्रों को कला, वाणिज्य और विज्ञान तीनों में से अपनी रुचि के किसी एक स्ट्रीम को चुनना होता है। यह उन्हें थोड़ा चिंतित और भ्रमित करता है क्योंकि उनका पूरा करियर इस पर निर्भर करता है और एक बार चुनने के बाद फिर से शुरू करना आसान नहीं होता है इसलिए आपको अपनी रुचि के अनुसार इसे समझदारी से चुनना चाहिए।कला एक अकादमिक क्षेत्र है जो आमतौर पर विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक या चिंतनशील विधियों और नियमों का उपयोग करते हुए ‘मानवीय स्थिति’ के अध्ययन से संबंधित है।इस धारा के अंतर्गत आने वाले विषयों की विस्तृत श्रृंखला इतिहास, भाषाएं, साहित्य, कानून, दर्शन, धर्म, प्रदर्शन कला, नृविज्ञान, संचार, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और कई अन्य हैं। 10वीं के बाद कला की स्ट्रीम पूरी जानकारी ।आर्ट्स स्ट्रीम में प्रमुख विषय हैं: –

भूगोल
इतिहास
राजनीति विज्ञान
मनोविज्ञान
समाज शास्त्र
अंग्रेज़ी
हिन्दी
संस्कृत
आर्ट्स स्ट्रीम में करियर:-

1)  बी ० ए

बी ० ए- 10वीं कला के बाद सर्वश्रेष्ठ पंक्ति

बैचलर ऑफ आर्ट्स या बीए एक स्नातक अध्ययन कार्यक्रम है। यह तीन साल का कोर्स है जिसे पास और ऑनर्स कोर्स में वर्गीकृत किया गया है। बीए भारत के उन छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम रहा है जो उच्च स्तर पर कला का अध्ययन करना पसंद करते हैं। यह विभिन्न क्षेत्रों में विषयों और विशेषज्ञताओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

टॉप बीए कोर्स:-
इतिहास और पुरातत्व में बीए
हिंदी में बीए
मानविकी में बीए
वित्त में बीए
विदेशी भाषाओं में बीए (उदाहरण- फ्रेंच)
क्षेत्रीय भाषाओं में बीए (उदाहरण- मलयालम)
पत्रकारिता और जनसंचार में बीए
साहित्य में बीए
दर्शनशास्त्र में बीए
संगीत में बीए
थिएटर में बीए
योग और प्राकृतिक चिकित्सा में बीए
पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन में बीए
पुस्तकालय विज्ञान में बीए
एप्लाइड साइंस में बीए
विज्ञापन में बीए
ललित कला में बीए
गणित में बीए
खुदरा प्रबंधन में बीए
फैशन मर्चेंडाइजिंग में बीए
पाक विज्ञान में बीए
नृविज्ञान में बीए
गृह विज्ञान में बीए
होटल प्रबंधन में बीए
कंप्यूटर अनुप्रयोगों में बीए
वित्त और बीमा में बीए
इंटीरियर डिजाइनिंग में बीए
मनोविज्ञान में बीए
अर्थशास्त्र में बीए
एनिमेशन और मल्टीमीडिया में बीए

2) प्रबंधन

प्रबंधन-10वीं के बाद कला स्ट्रीम की पूरी जानकारी

यदि आप विभिन्न विशिष्ट संगठनों की योजना बनाना, संगठित करना, निर्देशित करना और नियंत्रित करना पसंद करते हैं तो आप उसके लिए प्रबंधन पाठ्यक्रम कर सकते हैं। विभिन्न विशेष क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के प्रबंधन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं: –

बीबीए
यह 3 साल का कोर्स है। कई निजी और साथ ही सरकारी संगठन हैं जो इस कोर्स की पेशकश करते हैं। बीबीए के बाद, आप पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) कोर्स एमबीए के लिए भी जा सकते हैं। कुछ कॉलेज ऐसे हैं जो बीबीए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो एक विशेष क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसे एयरपोर्ट मैनेजमेंट में बीबीए और इवेंट मैनेजमेंट में बीबीए। ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध बीबीए ऑनर्स प्रोग्राम नीचे सूचीबद्ध हैं-बैंकिंग और बीमा
अंतरराष्ट्रीय व्यापार
उड्डयन प्रबंधन
स्वास्थ सेवा प्रबंधन
इवेंट मैनेजमेंट
पर्यटन और यात्रा प्रबंधन
बीबीए पूरा करने के बाद आप बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कार्यालयों और कई अन्य कार्यस्थलों में प्रबंधकीय नौकरी पा सकते हैं। आप सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

बीएमएस
यह 3 साल का कोर्स है। बीबीए और बीएमएस एक जैसे दिख सकते हैं। कुछ हद तक, बीबीए और बीएमएस दोनों पाठ्यक्रमों में कई समानताएं हैं। वे मूल रूप से प्रबंधन से संबंधित पाठ्यक्रम हैं। लेकिन वे कई अन्य पहलुओं में भिन्न हैं। बीएमएस विश्लेषण जैसे पारंपरिक प्रबंधन अध्ययनों पर अधिक केंद्रित है।जहां बीबीए बिजनेस स्टडीज से जुड़े मुख्य विषयों पर ज्यादा फोकस करता है। सराय प्रबंधन
उद्योग में आपके लिए कई अवसर हैं, आप होटल मैनेजर, हाउसकीपिंग के प्रमुख, इवेंट मैनेजर आदि भी बन सकते हैं। यह परिभ्रमण, विमानन उद्योग, रिसॉर्ट और यहां तक ​​​​कि कैसीनो में वृद्धि पर भी है।

3) कानून

कानून-10वीं कला के बाद सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र

यदि आप लॉ कोर्स में रुचि रखते हैं तो आप एलएलबी में बीए भी चुन सकते हैं। यह आमतौर पर एक दोहरी डिग्री एकीकृत कार्यक्रम है और यह आपको वकील बनने के लिए संकलित कर सकता है। अन्य सभी पाठ्यक्रमों की तरह, आप एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू कर सकते हैं, फिर आप अपने समर्पण और दृढ़ता के साथ अपने तरीके से ऊपर उठने के लिए उपयुक्त होंगे।

4) क्रिएटिव करियर- मीडिया स्टडीज, एडवरटाइजिंग, फिल्म मेकिंग, एनिमेशन

मीडिया स्टडीज, एडवरटाइजिंग, फिल्म मेकिंग, एनिमेशन-10वीं के बाद कला स्ट्रीम की पूरी जानकारी

एक एनीमेशन और फिल्म निर्माण पाठ्यक्रम 2-डी और 3-डी एनीमेशन, ध्वनि संपादन, पूर्व उत्पादन और उत्पादन के बाद की प्रक्रियाओं, दृश्य प्रभावों और फिल्म निर्माण के गहन अध्ययन का पता लगाता है। इन पाठ्यक्रमों की अवधि छह महीने से लेकर लगभग तीन साल तक हो सकती है। सर्टिफिकेशन डिग्री, डिप्लोमा या डिग्री कोर्स पूरा करने के बाद, छात्रों को एनिमेटर, डिजिटल डिज़ाइनर, इफेक्ट्स (FX) आर्टिस्ट, लाइटिंग आर्टिस्ट और हेराफेरी आर्टिस्ट के रूप में काम मिल सकता है। आपको एनिमेशन फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो में, टेलीविजन चैनलों के लिए, टेलीविजन प्रोडक्शन हाउस में, विज्ञापन एजेंसियों और गेमिंग कंपनियों में काम करने के अवसर मिल सकते हैं। प्रिंट मीडिया, संचार, कॉमिक आर्ट, 3-डी मोशन पेंटिंग, मल्टीमीडिया कंपनियों में भी काम करने के अवसर हैं। एनीमेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, एनीमेशन फिल्म निर्माण में डिप्लोमा, एनीमेशन और फिल्म निर्माण में बीएससी, एनीमेशन और मल्टीमीडिया में बीए।

5). डिजाइनिंग

डिजाइनिंग-10वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम

डिजाइनिंग भारत के प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों में से एक है। फैशन डिजाइनिंग से लेकर इंटीरियर डिजाइनिंग तक कई डिजाइन कोर्स हैं।

डिजाइनिंग क्षेत्र में शीर्ष पाठ्यक्रम:

· एक्सेसरी डिजाइनिंग / ज्वैलरी डिजाइनिंग

· इंटीरियर डिजाइनिंग

· फैशन डिजाइनिंग

· कपड़ा और परिधान डिजाइनिंग

.ग्राफिक डिजाइनिंग

· औद्योगिक डिजाइन

.भारत में शीर्ष डिजाइन कॉलेज
· राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी)

· राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट)

· भारतीय कला और डिजाइन संस्थान (आईआईएडी)

· डीजे एकेडमी ऑफ डिजाइन (डीजेएडी)

· एमआईटी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन

6) पत्रकारिता

पत्रकारिता-10वीं के बाद कला स्ट्रीम की पूरी जानकारी

पत्रकारिता का मूल रूप से अर्थ है घटनाओं, तथ्यों, विचारों और “दिन की खबरों” पर बातचीत करने वाले लोगों की बातचीत पर रिपोर्ट का उत्पादन और वितरण और जो समाज को कम से कम कुछ ग्रेड तक प्रभावित करता है। यह शब्द व्यवसाय, सूचना एकत्र करने के तरीकों और साहित्यिक शैलियों के आयोजन पर लागू होता है। इस संवाददाता मीडिया में शामिल हैं: प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट, और अतीत में, न्यूज़रील। पत्रकारिता के अलग-अलग स्कूल हैं जहां आप संचार या पत्रकारिता में बीए या एमए, पत्रकारिता और जनसंचार में डिप्लोमा और कई अन्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम कर सकते हैं।

7) शिक्षण:-

शिक्षण-10वीं के बाद कला स्ट्रीम की पूरी जानकारी

शिक्षकों के लिए कई अच्छे अवसर हैं और उनकी बहुत जरूरत है। ग्रेजुएशन के बाद आप टीचिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। आप एक निजी नौकरी कर सकते हैं या बीएड, बी.पी.एड आदि जैसे अच्छे अवसरों के लिए आगे शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए जा सकते हैं। इसलिए यदि आप शिक्षण में रुचि रखते हैं तो आप निश्चित रूप से इसके लिए जा सकते हैं।

शिक्षक बनने के फायदे और नुकसान
पेशेवरों:
काम में संतुष्टि
कम तनाव
पुरस्कृत पेशा
लंबी गर्मी की छुट्टी
नौकरी की सुरक्षा
समाज में योगदान
कभी न खत्म होने वाली सीखने की प्रक्रिया
बच्चों के साथ काम करना
निश्चित काम के घंटे
एक दोस्ताना कार्यक्रम पेश करें
लचीला नौकरी बाजार
साइड आय विकल्प
दोष:
विकसित होते रहें
औसत वेतन
गैर ग्लैमरस
बहुत सारी कागजी कार्रवाई शामिल करें
एक ही समय में ढेर सारे बच्चों के साथ काम करना
सतत व्यावसायिक विकास की आवश्यकता

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version