पिछले दो दशकों में प्रौद्योगिकी ने बहुत प्रगति की है। नई और नई तकनीक ने बाजार पर कब्जा कर लिया है और हमें कुछ बेहतरीन उत्पाद दिए हैं जो इस बदलती दुनिया में बहुत काम के हैं। स्मार्ट-वॉच की अवधारणा बहुत पहले पेश की गई थी जब लोग सामान्य एनालॉग और डिजिटल घड़ियों से एक घड़ी की तुलना में बहुत अधिक कुछ करने का सुझाव देते थे। चलिए जानते है अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ

ऐप्पल और सैमसंग ने स्मार्टवॉच विकसित करना शुरू कर दिया और वे जल्द ही एक फीचर बन गए। उस विचार से विकसित होकर, कंपनियों ने फिटनेस बैंड का निर्माण किया जो स्मार्टवॉच की तरह हैं, लेकिन वे हृदय गति, रक्तचाप, फिटनेस व्यवस्था और अन्य पहलुओं के साथ स्वास्थ्य पहलू की ओर गहरा गोता लगाते हैं। यह लोगों को उनके स्वास्थ्य और साथ ही दैनिक जीवन शैली की निगरानी करने और इसके साथ तालमेल बिठाने में मदद करता है ताकि वे फिटनेस बनाए रख सकें। बहुत सी कंपनियों ने फिटनेस बैंड पेश किया है लेकिन यह उत्पाद Amazon Halo Band दूसरे स्तर का है। यह अन्य फिटनेस बैंडों की तुलना में एक स्तर ऊपर है और प्रौद्योगिकी के इस पहलू की बात आने पर भविष्य कैसा है, इस पर एक संभावित नज़र है। अमेज़ॅन हेलो बैंड फिटनेस बैंड और स्मार्टफोन का एक संयोजन है जो आपको अपने स्वास्थ्य के साथ अधिकांश बड़ी और छोटी समस्याओं का पता लगाने में मदद करेगा और आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार संशोधित कर सकते हैं।

अमेज़न कंपनी के बारे में

सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी Amazon में से एक सिएटल, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। इसे Google, Apple और Facebook के साथ-साथ दुनिया की चार बड़ी कंपनियों में से एक के रूप में लिया जाता है। मूल रूप से चेयरमैन जेफ बेजोस द्वारा एक ऑनलाइन बुकसेलिंग कंपनी के रूप में शुरू की गई, कंपनी ने अपने बाजार को ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन मार्केट, क्लाउड कंप्यूटिंग में विस्तारित किया है और एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के निर्माण में अग्रणी है और तब से इस प्रवृत्ति को जारी रखा है। एआई गैजेट्स बनाना।

अमेज़ॅन के पास अपने बाजार में वितरण की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें ऑनलाइन मार्केटिंग इसका पहला और सबसे लाभदायक क्षेत्र है। लेकिन अन्य पहलू जैसे Amazon Prime, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, Amazon Music, amazon Studios, और Twitch गेमिंग अब इसके मार्केटिंग के सहायक क्षेत्र हैं। Amazon Alexa पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले Chatbot AI में से एक है। कंपनी किंडल के साथ अपने ऑनलाइन रीडिंग प्लेटफॉर्म में भी पहुंच गई है और फायर टैबलेट, इको और फायर टीवी भी लॉन्च किया है। Amazon ने अमेरिका के पूरे फूड मार्केट को भी खरीद लिया है और काम के लगभग सभी क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ी है।

अमेज़न हेलो बैंड

अमेज़ॅन ने हाल ही में अपने नवीनतम उत्पाद, अमेज़ॅन हेलो और अमेज़ॅन हेलो बैंड के बारे में कहा, जो विशेष रूप से यूएस के लिए उपलब्ध है और साइन अप ग्राहकों के लिए शुरुआती पहुंच है और मूल उत्पाद अभी भी अपने रास्ते पर है और लोग साल के अंत तक लॉन्च होने का अनुमान लगा रहे हैं। यह Amazon द्वारा लॉन्च किया गया पहला फिटनेस ट्रैकर है। हम अमेज़न हेलो बैंड की विशेषताओं पर एक नज़र डालेंगे और इसके मुख्य पहलू क्या हैं।

अमेज़न हेलो बैंड-अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ

अमेज़ॅन हेलो बैंड का डिज़ाइन और हार्डवेयर

कई फिटनेस ट्रैकर्स के विपरीत, अमेज़ॅन हेलो में स्क्रीन नहीं है – आपको स्मार्टफोन या टैबलेट ऐप के माध्यम से इसके साथ बातचीत करनी होगी। हेलो एक कपड़े के बैंड से बनता है, जो आपको तीन आकारों (छोटे, मध्यम और बड़े) और तीन रंगों (काला, गुलाबी, या एक हल्का नीला) में मिलेगा। हेलो के लिए एक प्रकार का ‘बॉडी’ भी है, जिसमें सेंसर होता है जो आपके सभी स्वास्थ्य डेटा को आपसे एकत्र कर सकता है।

बैंड में जीपीएस, वाई-फाई, या सेलुलर रेडियो जैसे तेजी से मानक विकल्पों की कमी है, एक और संकेत है कि इसका मतलब एक अधिक शांतचित्त ट्रैकर होना है। एक्सेलेरोमीटर, तापमान और पल्स सेंसर, और एक माइक्रोफोन की उपस्थिति जैसे अन्य सेंसर की उपस्थिति है। एलेक्सा के साथ चैट करने के लिए माइक्रोफोन नहीं हैं, वैसे, वे वॉयस टोन फीचर के लिए हैं। स्पष्ट रूप से कोई एलेक्सा एकीकरण नहीं है। यह ब्लूटूथ के माध्यम से आपके फोन के साथ संचार करता है, और यह आईफोन और एंड्रॉइड फोन दोनों के साथ समान रूप से अच्छी तरह से काम करेगा।

नीचे दी गई सूचियां हमें अमेज़ॅन हेलो बैंड और हेलो ऐप की विशेषता और उपयोग बताती हैं।

  1. बॉडी स्कैन-अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ

ऐप आपको तंग कपड़े पहने अपने शरीर की तस्वीरें क्लिक करने के लिए निर्देश देता है, अधिमानतः अंडरगारमेंट्स और 4 कोणों से तस्वीरें लेता है और 3-डी स्कैन करता है और सर्वर को डेटा भेजता है। एक बार जब आप 3D स्कैन प्राप्त कर लेते हैं, तो Amazon इस पर शोध करने और आपके शरीर में वसा प्रतिशत की गणना करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। अमेज़ॅन का तर्क है कि वजन या बॉडी मास इंडेक्स की तुलना में शरीर में वसा प्रतिशत स्वास्थ्य का अधिक विश्वसनीय संकेतक हो सकता है। यह सुविधा केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

बॉडी स्कैन-अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ
  1. माइक्रोफ़ोन (टोन)

माइक्रोफ़ोन फीचर बात करने के लिए नहीं है, बल्कि यह ऐप को आपकी आवाज़ के स्वर का उपयोग करके आपके मूड और वाइब का न्याय करने में मदद करेगा और आपको मशीन लर्निंग के आधार पर परिणाम देगा। यदि आप ऑप्ट-इन नहीं करते हैं, तो बैंड का माइक्रोफ़ोन कम से कम कुछ नहीं करता है। एक बार जब आप चुनते हैं, तो हेलो ऐप आपको कभी भी कुछ पाठ वापस पढ़ेगा ताकि यह आपकी आवाज़ पर एक मॉडल को प्रशिक्षित कर सके। उसके बाद, बैंड रुक-रुक कर आपकी आवाज सुनेगा और उसे सकारात्मकता और ऊर्जा जैसे मेट्रिक्स पर जज करेगा। यह एक निष्क्रिय और आंतरायिक प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि आप इसे सक्रिय रूप से अपने स्वर को पढ़ने के लिए नहीं कह सकते हैं, और यह हर समय नहीं सुन रहा है।

माइक्रोफ़ोन (टोन)-अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ
  1. डेटा गोपनीयता-अमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ

अमेज़ॅन को भेजे गए डेटा को आपकी रिपोर्ट बनाते ही हटा दिया जाएगा और इसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है। बॉडी स्कैन डेटा को आपके क्लाउड से व्यक्तिगत रूप से हटाया जा सकता है और कोई भी मानव एक्सेस कभी भी उन डेटा को नहीं देख पाएगा। हेलो खाता आपके सभी अमेज़ॅन खातों से अलग होगा और केवल आपकी पहुंच ही इसे सबसे सुरक्षित डेटाबेस में से एक बना देगा।

  1. गतिविधि और नींद की ट्रैकिंग

हेलो बैंड स्वचालित रूप से चलने और दौड़ने जैसी गतिविधियों का पता लगा सकता है, लेकिन शाब्दिक रूप से, हर दूसरे प्रकार के व्यायाम को मैन्युअल रूप से ऐप में दर्ज करना होगा। कार्डियो एक्सरसाइज की निगरानी रोजाना के बजाय हर हफ्ते की जाती है। बैंड में हार्ट मॉनिटर आपकी हृदय गति का पता लगाएगा और आपके प्रकार के व्यायामों को भी बताएगा जैसे कि यह हल्का मध्यम या तीव्र गतिविधि है। ऐप आपके सोने के समय पर भी नज़र रखता है और आपको आपकी शेष या आवश्यक नींद के बारे में बताएगा जो आपके शरीर को चाहिए या आवश्यकता है ताकि आपका शरीर अगले दिन पूर्ण फिटनेस हासिल कर सके।

  1. मेम्बरशिप और अन्य उद्यम

अमेज़ॅन ने इस बिल्ड में कई अन्य तृतीय पक्ष स्रोतों के साथ साझेदारी की है ताकि बैंड और ऐप को और भी अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और सटीक बनाया जा सके। शरीर के हर पहलू पर नजर रखने और उपयोगकर्ता को विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए बहुत सारी प्रयोगशालाओं को तैनात किया गया है।

अमेज़ॅन हेलो की अधिकांश शानदार सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आप सदस्यता का भुगतान करना चाहेंगे। बैंड खरीदने के बाद 6 महीने के लिए यह सदस्यता मुफ़्त है, फिर इसकी कीमत आपको चुकानी पड़ेगी। अमेज़न हेलो सदस्यता की कीमत $ 3.99 प्रति माह है।

अमेज़न हेलो बंद की कीमतअमेज़ॅन हेलो बैंड: स्पेसिफिकेशन्स और लाभ

बैंड लगभग $ 99 पर आएगा और इसे पहले यूएसए में विशेष रूप से रिलीज़ किया जाएगा।

नए युग के बैंड आपको अपने स्वास्थ्य तक अधिक पहुंच प्रदान करेंगे और आपके शरीर की विस्तृत रिपोर्ट देंगे। अमेज़ॅन हेलो बैंड रोमांचक लग रहा है और पूरी दुनिया में लोग बैंड के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version