फैशन डिजाइनिंग या फैशन स्टाइलिंग एक ऐसी कला है जो विचारों को प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनों में ढालने के लिए सौंदर्यशास्त्र और रचनात्मकता का उपयोग करती कोर्सको मानविकी के क्षेत्र में सबसे नवीन और रचनात्मक विषयों में से एक माना जाता है क्योंकि यह कैरियर के अवसरों की अधिकता प्रदान करता है। यह आम तौर पर कपड़े और सामान के लिए डिजाइन, सौंदर्यशास्त्र और उत्कृष्ट कला को लागू करने पर जोर देता है। वर्तमान में, फैशन उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि ऐसे बहुत से नवोदित डिज़ाइनर हैं, जिन्होंने अपने ट्रेंडी और विचित्र विचारों से फैशन उद्योग का चेहरा बदल दिया है। इस विशेषज्ञता में अनिवार्य रूप से पैटर्न, बनावट, और इन पहलुओं का एक संलयन बनाना शामिल है ताकि त्रुटिहीन डिजाइन तैयार किए जा सकें।आइये नीचे पढ़ते हैं फैशन डिजाइनिंग के बारे में सब कुछ – कोर्स और पात्रता |

B.Des/ M. Des

फैशन उद्योग में अपनी पहचान बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए डिजाइन में स्नातक सबसे अधिक मांग वाला कोर्स है। एक स्नातक कोर्स, ये 4 वर्षीय डिजाइन कोर्स छात्रों को विभिन्न विशेषज्ञताओं जैसे कि इंटीरियर डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, और बहुत कुछ में पूरी तरह से मार्गदर्शन करने का प्रयास करता है। ग्राफिक डिजाइनिंग, मल्टीमीडिया डिजाइन, वीएफएक्स डिजाइन और क्या नहीं जैसे उद्योग आधारित विषयों को शामिल करने के लिए अब डिग्री का विस्तार किया गया है। विषय के मुख्य घटकों में सीएडी, सीएएम, उत्पाद विकास और विभिन्न अन्य विषय शामिल हैं। कोर्स व्यापक रूप से छात्रों को फैशन उद्योग के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराता है और छात्रों को पर्याप्त अनुभव प्रदान करता है।

पात्रता 

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

Bsc./ Msc फैशन डिज़ाइन

इसमें अनिवार्य रूप से ज्वेल रे, गारमेंट्स, फुटवियर आदि में मूल डिज़ाइन बनाना सीखना शामिल है, जो मुख्य रूप से नए और हमेशा बदलते रुझानों का पालन करने के लिए है। 3 साल तक चलने वाले अंडरग्रेजुएट कोर्स में एक्सेसरी, लेदर, टेक्सटाइल, गारमेंट और ज्वेलरी डिजाइन के पूरे क्षेत्र को शामिल किया गया है। यह कोर्स मास्टर स्तर पर भी पेश किया जाता है जो कि 2 साल का लंबा कोर्स है। छात्रों को गुच्ची, एचएंडएम, अस्मा हुसैन फैशन जैसी प्रमुख और प्रसिद्ध फर्मों में भर्ती किया जाता है। अधिकतर, उम्मीदवारों को इस कोर्स में विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त योग्यता के आधार पर प्रवेश मिलता है।

पात्रता

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

फैशन बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक / परास्नातक

यह स्नातक कोर्स प्रमुख फैशन हाउसों के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना चाहता है जो उद्योग पर शासन कर रहे हैं। सीखने की प्रक्रिया को जानकारीपूर्ण और मजेदार बनाने के उद्देश्य से कोर्स को कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के साथ एकीकृत किया गया है। कोर्स छात्रों को लागत नियंत्रण, संचार रणनीतियों को परिभाषित करने, पदोन्नति और सहयोग जैसे विभिन्न मूलभूत पहलुओं का परिचय देता है जो नौकरी के मोर्चे पर छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे। पाठ्यक्रम का पूरा जोर छात्रों के रचनात्मक, तकनीकी और पारस्परिक कौशल विकसित करने पर रखा गया है।तो ये भी एक पॉइंट  जो की फैशन डिजाइनिंग के कोर्स और पात्रता में शामिल होती है|

पात्रता

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

फैशन मार्केटिंग में स्नातक / परास्नातक

एक फैशन मार्केटिंग कोर्स व्यावसायिक फैशन उद्योग के पूरे नए क्षेत्र पर केंद्रित है। फैशन बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक / परास्नातक – यह स्नातक कोर्स प्रमुख फैशन हाउसों के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना चाहता है जो उद्योग पर शासन कर रहे हैं। सीखने की प्रक्रिया को जानकारीपूर्ण और मजेदार बनाने के उद्देश्य से कोर्स को कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के साथ एकीकृत किया गया है। कोर्स छात्रों को लागत नियंत्रण, संचार रणनीतियों को परिभाषित करने, पदोन्नति और सहयोग जैसे विभिन्न मूलभूत पहलुओं का परिचय देता है जो नौकरी के मोर्चे पर छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे। कोर्स का पूरा जोर छात्रों के रचनात्मक, तकनीकी और पारस्परिक कौशल विकसित करने पर रखा गया है।

पात्रता:

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। कोर्स के घटकों में फैशन, व्यवसाय और डिजाइन पर एक ही समय पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रबंधन की आधुनिक तकनीक और संचार शैली विकसित करना शामिल है। कोर्स फैशन डिजाइन प्रक्रिया, संचार चैनल शब्दावली, और उनके अनुप्रयोगों का ज्ञान प्रदान करना चाहता है। पूरे कोर्स में प्रदान की गई विभिन्न गतिविधियों और कार्यशालाओं के माध्यम से, छात्र फैशन उद्योग में विपणन के उपयोग से अच्छी तरह सुसज्जित होंगे।

फैशन स्टाइलिंग में डिप्लोमा

फैशन स्टाइलिंग में डिप्लोमा कोर्स को शैली के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, जो छात्रों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी फैशन उद्योग में अपनी कहानी तराशने का कौशल प्रदान करता है। यह एक स्टाइलिस्ट की जिम्मेदारियों को सीखने और समझने के लिए उचित उद्योग प्रदर्शन प्रदान करता है, अपने लिए एक जगह बनाने की तैयारी करता है। वर्तमान में, फैशन उद्योग के भीतर स्टाइलिस्टों की भारी मांग है, जिनके पास दिन-प्रतिदिन की घटनाओं और स्टाइल के लिए अपने डिजाइनों में अद्वितीय शैली और बहुमुखी प्रतिभा है। तो ये भी एक पॉइंट  जो की फैशन डिजाइनिंग के कोर्स और पात्रता में शामिल होती है|

पात्रता

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

अपैरल मर्चेंडाइजिंग

अपैरल खरीदना और मर्चेंडाइजिंग फैशन उद्योग का दिल है और यह आकार और अर्थ में बढ़ता जा रहा है। इसमें अनिवार्य रूप से सभी सफल मौसमी संग्रहों के साथ बढ़ते रुझानों के लिए भव्य और उदार डिजाइनों के साथ प्रतिक्रिया करना शामिल है। कोर्स उद्योग मानकों के अनुसार विशेषज्ञ ज्ञान और कौशल के साथ छात्रों को प्रदान करता है, परिधान श्रेणियों में व्यावसायिक समझ की भावना विकसित करता है और पदों की एक श्रृंखला तक पहुंचने के लिए उद्योग अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। फैशन उद्योग में अपने लिए एक जगह बनाने की इच्छा रखने वाले इच्छुक छात्र इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पूरा कर रहा है। प्रवेश सख्ती से आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर है

अगर आप भारत में पुरुषों के 10 फैशन ब्रांड जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version