टाटा समूह में, चार एयरलाइन हैं: एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआईएक्स कनेक्ट, और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम विस्तारा। पिछले साल टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया।

Air India ने अपने संचालन में OpenAI द्वारा विकसित AI chatbot, ChatGPT का उपयोग करने की अपनी योजना की घोषणा की है। एयरलाइन ने अपने आईटी सिस्टम को अपग्रेड करने और अन्य प्रक्रियाओं को डिजिटल रूप से उन्नत बनाने के लिए करीब 200 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। ChatGPT से ग्राहकों के प्रश्नों का त्वरित और सटीक जवाब देकर एयर इंडिया की वेबसाइट पर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने की उम्मीद है। AI chatbot से पेपर-आधारित प्रथाओं को बदलने की भी उम्मीद है, जैसे एल्गोरिदम-आधारित सॉफ़्टवेयर के साथ मैन्युअल मूल्य निर्धारण।

ग्राहकों के साथ बेहतर जुड़ाव के लिए, एयरलाइन नई प्रौद्योगिकी प्रणालियों को तैनात कर रही है, जैसे कि अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप का आधुनिकीकरण करना, उपयोगकर्ता के अनुकूल सूचना प्रणाली बनाना, चैटजीपीटी-संचालित chatbot को लागू करना और इन-फ़्लाइट मनोरंजन प्रणाली, और ग्राहकों की पेशकश करना एक 24/7 ग्राहक सेवा पोर्टल।

पैसेंजर सर्विस और डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम, सेल्स सिस्टम, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट सिस्टम, टर्नअराउंड मैनेजमेंट सिस्टम, फ्यूल मैनेजमेंट सिस्टम और सस्टेनेबिलिटी सिस्टम कुछ ऐसे सिस्टम हैं जिनका एयर इंडिया परिचालन सुधार के लिए आधुनिकीकरण कर रहा है।

भारतीय विमानन क्षेत्र तेजी से डिजिटल तकनीक पर भरोसा कर रहा है और रोजमर्रा के संचालन को अनुकूलित करने के लिए AI ChatGPT एक उन्नत भाषा मॉडल है जिसने दुनिया को तूफान से घेर लिया है। इसका उपयोग गाने के बोल, नए व्यावसायिक विचारों और यहां तक कि वेबिनार के सार को उत्पन्न करने के लिए किया गया है। AI chatbot लोगों और प्रणालियों के एकीकरण को हल करने का वादा करता है, जिससे यह अगली पीढ़ी के ई-कॉमर्स उपयोगकर्ताओं के लिए एक आदर्श उपकरण बन जाता है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें, ChatGPT का उपयोग करने के लिए एयर इंडिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version