कपालभाति प्राणायाम: योग जागरूकता

कपालभाति प्राणायाम को सांस की आग के रूप में भी जाना जाता है और व्यापक रूप से वजन घटाने, श्वसन समस्याओं, एलर्जी और कई अन्य से संबंधित विभिन्न चिकित्सा में इसका अभ्यास किया जाता है। यह हठ योग के सबसे प्रभावी रूप में से एक है और यदि आप कपालभाति प्राणायाम तकनीक को करने में रुचि रखते हैं, तो तकनीक में क्या करें और क्या न करें, यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि योग का यह पहलू बहुत तीव्र है और नुकसान पहुंचा सकता है। अगर प्रभावी ढंग से प्रदर्शन नहीं किया!

कपालभाति के लाभ

कपालभाति प्राणायाम

प्रत्येक श्वास अभ्यास का आपके शरीर से कुछ अलग संबंध होता है और अगर हम कपालभाति की बात करें तो इससे जुड़े कई लाभ हैं। यह साँस लेने की तकनीक न केवल एक को शांत रखती है बल्कि विभिन्न योग उपचारों में भी प्रयोग की जाती है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह वास्तव में आपकी सांसों को आग लगा देता है, जिसका अर्थ है कि यह श्वास तकनीक पेट क्षेत्र की सक्रिय गति के साथ-साथ शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है और इस प्रकार आपके पेट की मांसपेशियों को टोन करने और पाचन में सुधार करने के लिए सबसे अच्छी तकनीक में से एक साबित होती है।

कपालभाती में शरीर से हवा को जोर से बाहर निकालना शामिल है और इसलिए शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकतम मात्रा को छोड़ता है।

जोर से साँस छोड़ना फेफड़ों की मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है और आपके श्वसन पथ को पोषण देता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यापक रूप से अभ्यास किया जाता है

कपालभाति को खोपड़ी की चमकीली सांस के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह शरीर को आंतरिक चमक प्रदान करती है और शरीर की सुस्ती को कम करती है।

कपालभाति का अभ्यास सिर में सकारात्मक कंपन को बढ़ावा देता है और इस प्रकार अभ्यासी की एकाग्रता और फोकस समय को बढ़ाता है।

भौतिक पहलुओं के अलावा, कपालभाती मानव शरीर में चक्रों की ऊर्जा को अनलॉक करने के लिए सिद्ध होती है।

कपालभाति प्राणायाम से किसे बचना चाहिए?

प्रत्येक प्राणायाम अभ्यास के अपने फायदे और सीमाएं हैं, ये प्राणायाम तकनीक खतरनाक साबित हो सकती हैं यदि निम्नलिखित पर ध्यान न दिया जाए:-

  1. गर्भवती महिलाओं को इस प्रकार के प्राणायाम से परहेज करने की सलाह दी जाती है, यह पेट के क्षेत्र को जबरदस्ती सिकोड़ता है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को कपालभाती का अभ्यास नहीं करना चाहिए क्योंकि जोरदार स्ट्रोक से शरीर में रक्त का प्रवाह और गर्मी बढ़ सकती है।
  3. कपालभाति का अभ्यास किसी सत्यापित योग शिक्षक के मार्गदर्शन में करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि भविष्य में हृदय रोग से पीड़ित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हाँ, यह आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद करेगा लेकिन इसे ज़्यादा न करें।

कपालभाति कैसे करें?

छवि स्रोत: बदलती दुनिया

कपालभाति या खोपड़ी को चमकाने वाली सांस को करने के लिए अपनी रीढ़ को आराम से सीधा करके क्रॉस लेग्ड मुद्रा में बैठें। यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है जो आपको बिना किसी सहारे के बैठने की अनुमति नहीं देती है, तो आप दीवार के खिलाफ झुकना चुन सकते हैं या अपनी रीढ़ के नीचे तकिए का उपयोग कर सकते हैं।

अपने हाथों को घुटनों पर रखें और अपनी तर्जनी की नोक को अपने अंगूठे से स्पर्श करें। सुनिश्चित करें कि मुद्रा आपके हाथों से अच्छी तरह से कसी हुई है और कंधों को आराम देना चाहिए।

अपनी आंखें बंद करें और कुछ गहरी सांसें लें और प्रत्येक सांस के साथ और भी अधिक आराम करने का प्रयास करें। अब, अपने पेट में गति के साथ बलपूर्वक साँस छोड़ें।

जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, महसूस करें कि आपके शरीर से नासिका छिद्र से हवा निकल रही है। सुनिश्चित करें कि साँस छोड़ना त्वरित और सशक्त है।

 श्वास छोड़ने पर ही जागरूकता रखें, श्वास अपने आप हो जाएगी।

यदि आप एक नौसिखिया हैं तो आप एक बार में 30 बार साँस छोड़ते जा सकते हैं। जब आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो आप गिनती को 200 तक बढ़ा सकते हैं।

छवि स्रोत: बदलती दुनिया

प्रारंभ करते समय याद रखने योग्य युक्तियाँ

सुनिश्चित करें कि साँस छोड़ना ज़ोरदार है लेकिन इससे आपको चोट नहीं पहुँचनी चाहिए।

अपनी चेतना को केवल साँस छोड़ने पर रखें

यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आप एक नौसिखिया हैं तो अभ्यास की गति काफी धीमी रखें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं।

एक सत्यापित योग शिक्षक के मार्गदर्शन में अपना अभ्यास शुरू करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि योग प्राणायाम को सावधानी से संभालने की आवश्यकता होती है। योग में प्राणायाम आपके शरीर के कार्यों को बदलने की शक्ति रखता है और आपकी विचार प्रक्रिया काम करती है। इसे सावधानी से संभालना सबसे अच्छा है। लेख लिखने का एकमात्र उद्देश्य आपको लाभों से अवगत कराना और योग कैसे काम करता है, इसकी बुनियादी समझ विकसित करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version