अनुलोम विलोम प्राणायाम 

अनुलोम विलोम प्राणायाम

नुलोम विलोम या वैकल्पिक नथुने से साँस लेना दुनिया भर में प्रचलित सबसे आम साँस लेने की तकनीकों में से एक है, और यदि आप इसे स्वयं आज़माने की योजना बना रहे हैं तो यहाँ संपूर्ण मार्गदर्शिका है। प्राणायाम का अर्थ है प्राण (जीवन ऊर्जा) + अयम (नियंत्रण हासिल करना), अनिवार्य रूप से प्रत्येक श्वास तकनीक का लक्ष्य इस एक चीज को प्राप्त करना है; हमारे अंदर की जीवन ऊर्जाओं पर नियंत्रण करने के लिए, और अनुलोम विलोम, वैकल्पिक नथुने से श्वास का उपयोग “इड़ा” और “पिंगला” नामक प्रणाली में दो नाड़ियों को संतुलित करने के लिए किया जाता है। इड़ा प्रणाली में ऊष्मा ऊर्जा पर हावी है, जबकि पिंगला काफी कम तापमान की स्थिति को संतुलित करने का काम करता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम 

दो नाड़ियों को संतुलित करें अर्थात; इड़ा और पिंगला जो मन को शांत करने और शरीर में गर्मी और ठंड को संतुलित करने में मदद करेंगे। संतुलित इड़ा और पिंगला नाड़ियाँ शरीर में अत्यधिक गर्मी या सर्दी के कारण होने वाली कठिनाइयों जैसे शरीर में खुजली, गला सूखना, अत्यधिक भूख लगना, नाक के बंद हो जाना आदि को समाप्त कर देती हैं।

अनुलोम विलोम का अभ्यास करने से शरीर हल्का रहता है और चारों ओर जागरूकता का भाव पैदा होता है।

नाड़ियों को संतुलित करने से मस्तिष्क शांत होता है और अपने सर्वोत्तम कार्य करता है, जिसके परिणामस्वरूप मानसिक तनाव दूर होता है, एक शांतिपूर्ण वातावरण बनता है, और उन विषाक्त भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है जो हमारे मस्तिष्क में कहीं फंस गई हैं।

अनुलोम विलोम “माताओं के होने” के लिए जरूरी है क्योंकि यह उन्हें गर्भावस्था के दौरान मिजाज को रोकने और मानसिक विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

अनुलोम विलोम अभ्यासी को शरीर में चिंता और भय को कम करने में मदद करता है और बौद्धिक शक्ति का निर्माण करता है।

अपना अभ्यास कैसे शुरू करें

अनुलोम विलोम प्राणायाम को शुरू करने का तरीका

एक आरामदायक क्रॉस-लेग्ड स्थिति में बैठें, जिसमें आपकी रीढ़ सीधी हो और पैर एक-दूसरे को आराम से क्रॉस कर रहे हों। यदि आपको अपने पैरों को पार करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, तो आप अर्धसिद्धासन में बैठ सकते हैं और जारी रख सकते हैं।

अपने कंधे को आराम से रखें, और अपने दाहिने हाथ को नाक तक ले जाएं।

अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपने माथे पर रखें, और अपनी बाईं नथुने पर छोटी उंगली और छोटी उंगली रखें। अपने अंगूठे की नोक को अपने दाहिने नथुने पर रखें

अब अपनी बायीं हथेली को अपने घुटने पर ऊपर की ओर रखते हुए आराम से रखें। आप चाहें तो अपनी उंगली और अंगूठे के सुझावों को भी छू सकते हैं।

अपने दाहिने नथुने को धीरे से अंगूठे को दबाकर बंद करें और बाएं नथुने से गहरी सांस लें और अंगूठे को हटाकर और अपनी छोटी उंगली से अपने बाएं नथुने को अवरुद्ध करके दाएं नथुने से धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

अपनी सांस को रोककर न रखें, अपनी सांस को देखने की कोशिश करें, और सांस को एक नथुने से दूसरे नथुने में बदलने में लगने वाले समय को देखें। फिर से यही क्रिया दायीं नासिका छिद्र से श्वास भरते हुए करें।

यह एक चक्र पूरा करता है, एक बैठक में 6-7 मिनट से तकनीक का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है, यदि आप आराम से हैं तो आप समय को 20 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

याद रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

अनुलोम विलोम प्राणायाम

अगर ऐसा मौका है कि आप बीच में अपनी गिनती खो देंगे तो बस यह एक बात याद रखें – प्रत्येक साँस छोड़ने के बाद आपको उसी नथुने से सांस लेनी है। और आप कर चुके हैं!

सुनिश्चित करें कि आप अपनी सांस को मजबूर नहीं करते हैं और अपनी सांस की गति के बारे में जागरूकता रखते हैं। साथ ही, स्विच टाइम को बहुत ध्यान से देखें

यदि आप सुस्त महसूस करते हैं, तो अपनी सांस की गति को और अधिक गहराई से देखने का प्रयास करें, आपका साँस छोड़ना आपके साँस लेने से अधिक होना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आपकी सांस यथासंभव धीमी हो।

अनुलोम विलोम से किसे बचना चाहिए

हालांकि किसी के लिए कोई सीमा नहीं है, लेकिन गर्भवती महिलाओं के मामले में यह सलाह दी जाती है कि लंबे समय तक सांस को रोककर न रखें।

बच्चे अनुलोम विलोम का अभ्यास शुरू कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उनकी मुद्रा सही है।

एक सत्यापित योग शिक्षक के मार्गदर्शन में अपना अभ्यास शुरू करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि योग प्राणायाम को सावधानी से संभालने की आवश्यकता होती है। योग में प्राणायाम आपके शरीर के कार्यों को बदलने की शक्ति रखता है और आपकी विचार प्रक्रिया काम करती है। इसे सावधानी से संभालना सबसे अच्छा है। लेख लिखने का एकमात्र उद्देश्य आपको लाभों से अवगत कराना और योग कैसे काम करता है, इसकी बुनियादी समझ विकसित करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version