अधिकांश छात्रों को कक्षा 12वीं के बाद क्या करे क्या ना करे, किस कोर्स में एडमिशन ले, ऐसे बहुत चिंताएं और प्रश्न रहते हैं। उनके लिए, करियर काउंसलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो उन्हें अपने भविष्य के करियर के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने में मदद करती है। परामर्श का मुख्य लक्ष्य छात्रों को उनके उच्च-स्तरीय उद्देश्यों के लिए प्रेरित और मार्गदर्शन करना है।

पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड ने इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद के संत निरंकारी पब्लिक स्कूल में करियर काउंसलिंग सेमिनार का आयोजन किया। कॅरियर काउंसिलिंग सेमिनार में कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

राकेश शर्मा, निदेशक, पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स प्रा. लिमिटेड ने कैरियर परामर्श सत्र का नेतृत्व किया, जिसने छात्रों को सीए पाठ्यक्रम, करियर विकल्प, सीए उद्योग में कैसे प्रवेश किया, सीए पाठ्यक्रम में विषय, और अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में सूचित किया।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षण और मार्गदर्शन की कमी के कारण अधिकांश छात्र सीए पाठ्यक्रम से बाहर हो जाते हैं; हालांकि, ऐसी परिस्थितियों में, उनके गुरु को यह बताना चाहिए कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है और अपने करियर पथ पर कैसे आगे बढ़ना है।

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) एक पेशेवर है जो वित्तीय और व्यावसायिक क्षेत्रों में काम करता है और अपने ग्राहकों को वित्तीय और निवेश सलाह के साथ-साथ धन प्रबंधन मार्गदर्शन भी देता है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स के निदेशक राकेश शर्मा ने बताया कि ऑडिटिंग, कराधान, वित्तीय लेखांकन और रिपोर्टिंग, और सामान्य प्रबंधन उनकी प्रमुख कार्य जिम्मेदारियां हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version