पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड- भारत में सीए कोचिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक ने 10 नवंबर, 2022 को जीनियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रानिया में एक करियर काउंसिलिंग सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार का आयोजन पारस इंस्टिट्यूट ऑफ कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड सिरसा शाखा के मालिक हैप्पी सर ने किया था।

करियर काउंसलर की भूमिका तब आती है जब 12वीं कक्षा के बाद छात्रों को सही करियर का रास्ता चुनने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। एक काउंसलर के पास विभिन्न करियर पथों की विशेषज्ञता और ज्ञान होता है और इसके आधार पर, वह मार्गदर्शन करता है कि छात्रों को कौन सा मार्ग चुनना चाहिए। 12वीं कक्षा के वाणिज्य छात्रों को संपूर्ण सीए पाठ्यक्रम के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए, पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक राकेश शर्मा सर ने स्कूल के परिसर में करियर काउंसिलिंग सेमिनार का आयोजन किया।

उन्होंने छात्रों को सीए पाठ्यक्रम, सीए को करियर विकल्प के रूप में, सीए क्षेत्र में प्रवेश कैसे प्राप्त करें, कब एक छात्र को सीए फाउंडेशन, सीए पाठ्यक्रम में विषय और सीए पाठ्यक्रम के बाद अन्य विकल्पों की तैयारी शुरू करनी चाहिए, के बारे में बताया।

राकेश शर्मा सर स्कूल में CA कोर्स क बारे में बताते हुए

इसके अलावा, उन्होंने हर स्ट्रीम में उपलब्ध कई शैक्षणिक डिग्रियों के बारे में बात की, जो छात्रों को उनकी रुचि के क्षेत्रों में नौकरी करने में सक्षम बनाने के लिए लचीले विकल्पों की एक सरणी प्रदान करती हैं। उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य श्री रघुबीर सिंह सर को बातचीत करने का यह अवसर प्रदान करने के लिए भी धन्यवाद दिया। छात्रों के साथ सेमिनार में स्कूल के लेखा शिक्षक सीए चिराग भी शामिल हुए।

राकेश शर्मा सर बच्चो का मार्गदर्शन करते हुए

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) एक पेशेवर है जो वित्तीय और व्यावसायिक क्षेत्रों में काम करता है और अपने ग्राहकों को वित्तीय और निवेश सलाह के साथ-साथ धन प्रबंधन मार्गदर्शन भी देता है। राकेश शर्मा सर ने बताया कि ऑडिटिंग, टैक्सेशन, फाइनेंशियल अकाउंटिंग और रिपोर्टिंग और जनरल मैनेजमेंट उनकी प्रमुख कार्य जिम्मेदारियां हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version