जैसे ही कोविड ने हमारे जीवन में प्रवेश किया, हमारा घर हमारा “नया कार्यालय” बन गया। क्योंकि अगर आपको जीवित रहना है तो आपको काम करना होगा। नहीं तो आपकी नौकरी चली जाएगी और आपके खर्चे खत्म हो जाएंगे। इसलिए वर्क फ्रॉम होम ही अंतिम विकल्प है। “वर्क फ्रॉम होम” वास्तव में पुरानी यादों की बात है। क्योंकि यह आपको आपका आराम क्षेत्र प्रदान करता है लेकिन इसके साथ ही यह काम करना भी काफी कठिन बना देता है क्योंकि आपको अपने घर पर बहुत सारे विकर्षण मिलेंगे। और उस माहौल में आपके फटने और काम करने में असमर्थ होने की बहुत अधिक संभावना है। घर से काम करने के लिए आपको कुछ गैजेट्स की आवश्यकता होगी जो आपके काम को ठीक से करने में मददगार साबित होंगे

आरामदायक कुर्सियाँ

आरामदायक कुर्सियाँ- वर्क फ्रॉम होम गैजेट्स

घर से काम करने से आपको अपने घर के किसी भी कोने में बैठकर काम करने की सुविधा मिलती है। निश्चित रूप से आप एक आरामदायक स्थिति में बैठना चाहेंगे लेकिन इसके साथ ही आपको उचित स्थिति में भी बैठना चाहिए क्योंकि अनुचित मुद्रा आपको पीठ और कंधे में दर्द का कारण बन सकती है। यदि आपके पास इस तरह की आरामदायक कुर्सियाँ नहीं हैं, तो संभावना है कि आप जल्दी थक जाएंगे और शरीर में दर्द महसूस करेंगे। इसे रखना बेहतर है क्योंकि यह आपके आसन को भी बेहतर बनाएगा और आप काम को अधिक प्रभावी ढंग से करने में भी सक्षम होंगे

2))। मजबूत इंटरनेट कनेक्शन

मजबूत इंटरनेट कनेक्शन-घर से काम करने के लिए गैजेट्स

 

वर्क फ्रॉम होम के लिए स्पष्ट रूप से एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है और न केवल एक कनेक्शन बल्कि एक मजबूत नेटवर्क और उच्च गति के साथ। जैसा कि आप अपने सिस्टम पर मल्टीटास्किंग करते हैं, आपको अपने काम को अधिक धाराप्रवाह और सटीक बनाने के लिए एक बेहतर कनेक्शन की भी आवश्यकता होती है। धीमे नेटवर्क के कारण आपके काम में गलतियां हो सकती हैं। धीमे नेटवर्क आपको निराश महसूस कराते हैं और यह निश्चित रूप से आपके काम पर बुरी तरह प्रभावित करता है। इसलिए एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक है !!!

3))। हेडफ़ोन / इयरफ़ोन / इयरपॉड्स

हेडफ़ोन / इयरफ़ोन / इयरपॉड्स-वर्क फ्रॉम होम गैजेट्स

हेडफ़ोन वह चीज़ है जिसकी आपको किसी भी समय आवश्यकता हो सकती है। आप जो कुछ भी उपयोग करना चाहते हैं, आप हेडफ़ोन / इयरफ़ोन / ईयरपॉड खरीद सकते हैं। यह ध्वनि को काटने में मदद करता है ताकि आप अपने आस-पास के लोगों के साथ-साथ किसी भी तरह की अशांति महसूस न करें।

4))। हार्ड ड्राइव

हार्ड ड्राइव-घर पर काम करने वाले गैजेट्स

काम से जुड़ी कई फाइलें, दस्तावेज आदि हो सकते हैं जो बहुत महत्वपूर्ण हैं और उन्हें सावधानी से और सुरक्षित भी रखना चाहिए। इसलिए आपके पास एक हार्ड ड्राइव होनी चाहिए ताकि आप अपनी महत्वपूर्ण फाइलों की कॉपी अपने पास रख सकें। जैसा कि आपके पास विशेष रूप से अपने महत्वपूर्ण कार्य संबंधी दस्तावेजों के लिए हमेशा एक बैकअप होना चाहिए ताकि ऐसा न हो कि आपको “लापरवाह” कर्मचारी के रूप में शीर्षक दिया जाए। और यह अन्य कार्यों के लिए भी उपयोगी हो सकता है। तो बस एक बेहतर जगह वाली हार्ड डिस्क खरीदें।

5). कांफ्रेंस स्पीकर

कांफ्रेंस स्पीकर-वर्क फ्रॉम होम गैजेट्स

कॉल करते समय फोन को लंबे समय तक पकड़ना वास्तव में थका देने वाला होता है। हां आप अपने फोन के स्पीकर को चालू कर सकते हैं और इसे नीचे रख सकते हैं लेकिन यह काफी गलत है। इसलिए बेहतर है कि कॉन्फ्रेंस स्पीकर हो और उचित तरीके से बात करें। कॉन्फ़्रेंस स्पीकर आपको बेहतर गुणवत्ता वाली ध्वनि देने में मदद करेंगे।

6)। पावर बैंक

पावर बैंक-घरेलू गैजेट्स से उपयोगी कार्य

डिजिटल सिस्टम पर काम करने के लिए वास्तव में आपके उपकरणों की एक मजबूत बैटरी लाइफ की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आप अपने लैपटॉप/कंप्यूटर पर लगातार काम करते हैं और अपने मोबाइल का भी इस्तेमाल करते हैं, बैटरी कम होती जाती है और चार्जिंग की जरूरत होती है। चार्जिंग पॉइंट के पास हमेशा बैठना संभव नहीं है, इसलिए पावर बैंक की वास्तव में जरूरत है। तो एक होना चाहिए और इसे चार्ज भी रखना चाहिए।

7)। गर्दन तकिया

गर्दन तकिया-वर्क फ्रॉम होम गैजेट्स

 

जब आप किसी सिस्टम पर काम करते हैं तो आपको लगातार अपनी स्क्रीन पर चौकस रहना होता है और स्थिर बैठना होता है। यह चीज आमतौर पर गर्दन में दर्द का कारण बनती है और यह वास्तव में कठोर महसूस होता है। यह आपके काम में भी परेशानी का कारण बनता है क्योंकि आप असहज और परेशान भी महसूस करेंगे। इस स्थिति में गर्दन का तकिया वास्तव में मददगार होगा और लंबे समय तक काम करने से भी आपको नींद आती है। तो गर्दन तकिए के साथ आप बीच-बीच में छोटी-छोटी झपकी भी ले सकते हैं।

8)। नोटपैड/सफेद बोर्ड

नोटपैड/सफेद बोर्ड-घर से काम करने के लिए टेक गैजेट्स

काम करते समय आपके पास हमेशा राइटिंग स्पेस होना चाहिए। काम करते समय कुछ चीजें हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और उस समय ध्यान दिया जाना चाहिए। ताकि आप उस बात को ध्यान में रख सकें और जब आप उस विशेष भाग पर काम कर रहे हों तो उसे जोड़ना न भूलें। इसके लिए आपके पास या तो नोटपैड हो सकता है या फिर व्हाइट बोर्ड। इसलिए जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे लें।

9)। विस्तार बोर्ड

विस्तार बोर्ड- वर्क फ्रॉम होम गैजेट्स

यह आवश्यक नहीं है कि आपके घर पर विशेष कार्यस्थल में चार्जिंग प्वाइंट हो या यहां तक ​​कि अगर यह है तो आपको मल्टी चार्जिंग की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि लैपटॉप, फोन, हेडफ़ोन इत्यादि जैसी कई डिजिटल चीजें हम एक समय में उपयोग करते हैं। तो बस एक एक्सटेंशन बोर्ड रखें अपने साथ। यह बहुत उपयोगी है और आपको कभी भी इसकी आवश्यकता हो सकती है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version