कीवी को चाइनीज आंवले के नाम से भी जाना जाता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कीवी का हरा मांस मीठा और तीखा होता है और काले बीज खाने योग्य होते हैं। किवीफ्रूट वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और आहार फाइबर का एक पोषण पावरहाउस है।

आइए देखें कि यह सुपरफूड कई स्वास्थ्य रोगों में कैसे मदद करता है।

कीवी के फ़ायदे

1. अस्थमा के इलाज में मदद कर सकता है

कीवी अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और फेफड़ों के कार्य में सुधार करते हैं। सप्ताह में एक या दो बार से अधिक इनका सेवन करें।

2. कीवी पाचन में सुधार करता है

कीवी फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज और ढीले मल का इलाज करता है, जो सबसे आम पाचन संबंधी समस्याएं हैं। कीवी में एक्टिनाइड नामक एक एंजाइम होता है जो आंत में प्रोटीन को प्रभावी ढंग से तोड़ सकता है और पाचन में सहायता करता है।

3. नींद को बढ़ावा देना

कीवी में सेरोटोनिन होता है जो नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपको सोने में परेशानी होती है तो सोने से एक घंटे पहले कीवी का सेवन करने से नींद अच्छी आती है।

4. आंखों की रक्षा करें

कीवी ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का एक बड़ा स्रोत है, दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो आपकी आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों को स्वस्थ रखते हैं। धब्बेदार अध: पतन दृष्टि हानि का प्रमुख कारण है, और कीवी आपकी आंखों को इससे बचाने में मदद कर सकता है।

5. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

विटामिन सी रोग को दूर करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, शरीर में मुक्त कणों के नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करता है और ऊतकों की मरम्मत करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सहायता प्रदान करता है। इम्युनिटी को भी बढ़ाता है संतरा

6. रक्तचाप को प्रबंधित करता है

कीवी उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। बायोएक्टिव पदार्थ और ल्यूटिन, कीवी में एक एंटीऑक्सीडेंट रक्तचाप को कम कर सकते हैं। सेब उच्च रक्तचाप को भी रोकता है

7. सुंदर त्वचा

कीवी में विटामिन सी और ई होता है, जो त्वचा की संरचना का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो मुंहासों से निपटने वालों के लिए फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा के साथ मिश्रित कीवी के अर्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए रात भर छोड़ दें।

8. वजन घटाने में मदद करता है

कीवी में पानी की मात्रा अधिक होती है, कैलोरी कम होती है और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। ग्रीन टी वजन घटाने में भी मदद करती है।

9. रक्त के थक्के जमने से रोकें

कीवी अर्क में शक्तिशाली एंटीप्लेटलेट घटक होते हैं जो रक्त के थक्के को रोकते हैं और रक्त में वसा की मात्रा को कम करते हैं। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है। तो इस सुपरफूड कीवी को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आड़ू के 10 फ़ायदे- एक गर्मियों के लिए फल

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version