योग को शुरुआती सदियों से जाना जाता था लेकिन वजन घटाने में इसके निहितार्थ को हाल के वर्षों से महत्व मिला है। योग द्वारा वजन कम करना एक स्वस्थ तरीका है लेकिन यह केवल योग नहीं है जो शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है। योग एक संपूर्ण प्रक्रिया है जिसमें व्यायाम, आहार, श्वास, विश्राम और ध्यान शामिल हैं। स्वस्थ आहार के साथ योग मन और शरीर दोनों पर सकारात्मक परिणाम दिखाता है। यहाँ वजन कम करने के लिए 8 योगा पोज़ के बारे में बताया गया है |

योग आपको तुरंत अपना वजन कम करने में मदद नहीं करता है लेकिन जब आप इसे नियमित रूप से लंबे समय तक करते हैं, तो आप अपने शरीर को आकार में आते हुए देख सकते हैं। योग न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।

योग के लाभ:

लचीलापन बढ़ाना
वजन कम करना
तनाव और चिंता को प्रबंधित करता है
चयापचय संतुलन
हृदय स्वास्थ्य समस्याओं को कम करना
श्वसन प्रणाली में सुधार
मांसपेशियों की टोन बढ़ाने में मदद करता है
ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है
वजन घटाने के लिए परिभाषित कई योग मुद्राएं हैं। वजन कम करने के लिए नीचे दिए गए 8 बेहतरीन योगासन हैं।

वजन घटाने के लिए 8 योगासन: – वजन कम करने के लिए 8 योगा पोज़

1. सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार) – सूर्य नमस्कार 11 चरणों का एक चक्र है जिसमें विभिन्न आसन शामिल हैं। यह आपके लचीलेपन, सहनशक्ति को बढ़ाता है, आपके शरीर को आकार में फिट बनाता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। आप इसे सुबह या शाम को कर सकते हैं। शुरुआत में आप 2-3 बार कर सकते हैं लेकिन दिन-ब-दिन आप सूर्य नमस्कार के दोहराव को बढ़ा सकते हैं।

सूर्य नमस्कार के चरण हैं:

  • सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को नमस्ते की स्थिति में जोड़ लें।
  • फिर अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर पीछे की दिशा में ले जाएं।
  • फिर, अपने दोनों हाथों को नीचे की दिशा में अपने पैरों को छूने के लिए ले जाएं
  • इसके बाद अपने बाएं पैर को अपने चेहरे के पास आगे की दिशा में मोड़ें और अपने दाहिने पैर को पीछे की दिशा में सीधा करें।
  • फिर अपने दोनों पैरों को पीछे की दिशा में सीधा कर लें और अपने शरीर को अपनी हथेलियों और पैरों पर टिका दें।
  • फर्श पर लेट जाएं और फिर अपने दोनों हाथों की मदद से अपने शरीर को पीछे की ओर खींचें।
  • इसके बाद फर्श को अपनी हथेलियों और पैरों से पकड़ें और अपने शरीर को ऊपर की दिशा में खींचे।
  • फिर अपने दाहिने पैर को अपने चेहरे के पास आगे की दिशा में मोड़ें और अपने बाएं पैर को पीछे की दिशा में सीधा करें।
  • इसके बाद दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें।
  • फिर दूसरा चरण दोहराएं।
  • और इसे नमस्कार की स्थिति के साथ समाप्त करें।
  • सूर्य नमस्कार मुद्रा
सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार)

2. चतुरंगदंडासन (तख़्त मुद्रा) – दोनों हथेलियों से फर्श को पकड़ें, अपने शरीर को एक सीधी स्थिति में ऊपर की दिशा में उठाएं। इसे 3 सेट में 30-30 सेकेंड तक होल्ड करने की कोशिश करें। कुछ दिनों के बाद आप सेट का समय बढ़ा सकते हैं। यह आपकी बाहों और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

चतुरंगदंडासन (तख़्त मुद्रा)

3. सर्वांगासन (कंधे का स्टैंड) – फर्श पर सीधे लेट जाएं और फिर अपने निचले शरीर को कंधों की मदद से ऊपर की दिशा में उठाएं। फिर कुछ देर इसी पोजीशन में रहें और छोड़ दें। यह चयापचय को बढ़ावा देने और थायराइड के स्तर को संतुलित करने, पेट की मांसपेशियों और पैरों को मजबूत करने और श्वसन प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है।

सर्वांगासन (कंधे का स्टैंड)

4. धनुरासन (धनुष) – पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों की मदद से अपनी एड़ियों को अपने नितंबों के पास लाने की कोशिश करें। आपके हाथों को आपकी एड़ियों को पकड़ना चाहिए। कुछ सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहने की कोशिश करें और फिर इसे छोड़ दें। यह आपकी जांघ और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह जांघों, बाहों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

धनुरासन (धनुष)

5. सेतु बंध सर्वांगासन (ब्रिज पोज)– फर्श पर सीधी स्थिति में लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर टिकाएं। अपने नितंबों को तब तक उठाएं जब तक कि जांघें फर्श के समानांतर न हों। यह शरीर के निचले हिस्से के वजन को कम करने में मदद करता है, आपकी बाहों को ताकत देता है और पीठ दर्द को कम करता है।

सेतु बंध सर्वांगासन (ब्रिज पोज) | वजन कम करने के लिए 8 योगा पोज़

6. त्रिकोणासन – एक सीधी स्थिति में खड़े हो जाएं और फिर बगल की दिशा में झुकें और अपने बाएं हाथ से अपने बाएं पैर को स्पर्श करें। आपका शरीर एक त्रिकोण आकार बनाता है। इसके बाद आप दाहिनी ओर से भी ऐसा ही कर सकते हैं। यह आसन आपको कमर से अधिक वसा जलाने में मदद करता है और आपके साइड टायर को कम करता है, संतुलन और एकाग्रता में सुधार करता है, और आपके शरीर को फिट और स्वस्थ बनाता है।

त्रिकोणासन

7. अधो मुख संवासन (नीचे की ओर कुत्ता मुद्रा) – अपनी हथेलियों और पैरों से फर्श को पकड़ें और अपने शरीर को ऊपर की दिशा में खींचें। इसे इसी पोजीशन में पकड़ें और अपने शरीर से पहाड़ की आकृति बनाएं। यह आपकी आंतरिक जांघ, बाहों और हैमस्ट्रिंग को कम करने और आपके निचले शरीर को आकार में बनाने में मदद करता है।

अधो मुख संवासन

8. वीरभद्रासन (योद्धा 2 मुद्रा) – एक सीधी स्थिति में खड़े हो जाएं। फिर अपने एक पैर को जांघ के रूप में फर्श के समानांतर या 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें और दूसरे पैर को सीधे पीछे की दिशा में मोड़ें और अपनी बाहों को सीधा रखें जैसे कि एक योद्धा लड़ाई के लिए एक मुद्रा बनाता है। यह आसन आपको एक टाइट क्वाड देता है, आपके पेट, पैरों और बाहों को टोन करता है।

वीरभद्रासन (योद्धा 2 मुद्रा) | वजन कम करने के लिए 8 योगा पोज़

ये 8 योगासन न सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद करते हैं बल्कि आपके शरीर को लचीला भी बनाते हैं। तो, इन आसान योग मुद्राओं को आजमाएं और अपने शरीर को फिट, ठीक और स्वस्थ बनाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version