स्वस्थ चमकदार त्वचा हर किसी की चाहत होती है। हम अक्सर त्वचा की देखभाल करने और सख्त स्किनकेयर रूटीन का पालन करने में घंटों बिता देते हैं। लेकिन खुले रोमछिद्रों का दिखना हमारी सारी कोशिशों को बर्बाद कर देता है. ये बड़े छिद्र विशेष रूप से हमारी नाक और ठुड्डी के आसपास स्पष्ट हो जाते हैं, जिससे हमारी त्वचा सुस्त और असमान दिखती है। पोर्स हालांकि शरीर की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है क्योंकि यह छिद्रों के माध्यम से होता है कि शरीर अतिरिक्त तेल और सीबम छोड़ता है। कई बार त्वचा पर अतिरिक्त तेल बनने के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे त्वचा पर रोमछिद्रों का आकार बढ़ जाता है। नीचे बताए गए ये खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए  घर के बने 8 फेस मास्क जो आपकी खुले रोमछिद्रों को सही कर दे गया |

बेसन (छोले का आटा) और हल्दी पाउडर-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

ये दोनों तत्व त्वचा पर अपने अत्यधिक लाभकारी गुणों के लिए जाने जाते हैं। बेसन सभी अशुद्धियों को अवशोषित करके और छिद्रों को बंद करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाकर खुले छिद्रों को ठीक करने में मदद करता है। विरोधी भड़काऊ गुण विशेष रूप से खुले छिद्रों को लक्षित करते हैं और असमान त्वचा को ठीक करते हैं, जिससे इसे फिर से जीवंत किया जाता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको बस 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच दही की जरूरत है। सभी सामग्री का एक महीन पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर असमान रूप से लगाएं। इसे 20 मिनट तक बैठने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और नींबू का रस

शहद और नींबू का रस-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

शहद में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम एक सौम्य एक्सफोलिएटर का काम करते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा की प्राकृतिक चमक लाता है। ये दो अवयव एक प्राकृतिक त्वचा सफाई एजेंट हैं जो छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। इस फेस मास्क के लिए आप 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर का रस और चंदन का मास्क

टमाटर का रस और चंदन का मास्क-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर, यह त्वचा की गहराई से सफाई करता है और खुले रोमछिद्रों को साफ करता है, जिससे त्वचा का रंग हल्का होता है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुण होने के कारण, यह तैलीय त्वचा और बंद रोमछिद्रों पर अद्भुत काम करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको ½ छोटी चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच चंदन पाउडर की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

ग्रीन टी फेस मास्क

ग्रीन टी फेस मास्क-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे अतिरिक्त तेल और गंदगी से रोमछिद्र साफ हो जाते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको ग्रीन टी पाउडर में पाउडर मिलाना होगा और इसे 5 मिनट तक बैठने देना होगा। इसमें थोडा़ सा बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें।

बेसन और दही का फेस मास्क-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

पोषक तत्वों और एंजाइमों से भरपूर, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर और छिद्रों को बंद करके आपके चेहरे पर एक चमकदार लुक लाने में मदद करता है। यह खुले रोमछिद्रों की उपस्थिति को कम करता है जिससे आपको एक समान, चमकदार त्वचा मिलती है। इस फेस मास्क के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिलाना होगा। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

अंडे की सफेदी और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क-खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

शोध से पता चलता है कि अंडे का सफेद भाग बैक्टीरिया को अतिरिक्त तेल सोखकर बड़े खुले रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। यह त्वचा को कस कर और प्राकृतिक चमक लाकर त्वचा पर अद्भुत काम करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल 1 अंडे का सफेद भाग और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी चाहिए। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

खुले रोमछिद्रों के लिए ओट्स फेस मास्क

खुले रोमछिद्रों के लिए ओट्स फेस मास्क

एंटी-ऑक्सीडाइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, यह त्वचा पर अतिरिक्त सीबम को कम करने में मदद करता है और बड़े छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। ओट्स में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को बहाते हैं और गंदगी को हटाते हैं जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस फेस मास्क के लिए आपको 2-3 चम्मच पिसी हुई ओट्स, 1 चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता फेस मास्क

पपीता फेस मास्क

अपने उत्कृष्ट एक्सफोलिएशन गुणों के लिए जाना जाता है, पपीता क्षतिग्रस्त त्वचा की परतों को हटा देता है जिससे छिद्रों में अशुद्धियों से छुटकारा मिलता है। यह रोम छिद्रों को बंद करने और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए त्वचा को भीतर से गहराई से साफ करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको एक ताजा पपीते का टुकड़ा और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इस पपीते को मैश करके इसमें शहद मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इस चेहरे को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें और परिणाम देखें।

त्वचा पर बड़े खुले छिद्र परेशानी का विषय बन सकते हैं क्योंकि यह असमान त्वचा का कारण बनता है और किसी के लुक को खराब कर देता है। अगर इन रोमछिद्रों को लंबे समय तक नज़रअंदाज किया जाए तो ये त्वचा की गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। हालांकि, आपको इनमें से किसी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि ये DIY मास्क तैयार करने में बहुत आसान हैं और आपको एक स्वस्थ, यहां तक ​​कि त्वचा की टोन भी देते हैं।अगर आप परेशान हो आपने मुँहासा निशान  से तो आइये जानते उनको ठीक करने कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version