क्या आपने कभी उन लाखों छोटे धब्बों पर ध्यान दिया है जो विशेष रूप से आपकी नाक के आसपास दिखाई देते हैं? खैर, इन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है और ये लगभग हर प्रकार की त्वचा में पाए जाते हैं। आपकी त्वचा के नीचे रोम छिद्रों के बंद होने के कारण ब्लैकहेड्स निकल आते हैं। ये मूल रूप से एक हल्के प्रकार के मुंहासे होते हैं जो आपकी त्वचा में तेल और सीबम के अधिक स्राव के कारण बनते हैं। जब लंबे समय तक उपेक्षित किया जाता है, तो वे आगे बैक्टीरिया की क्रिया को जन्म दे सकते हैं जिससे दर्दनाक मुँहासे हो सकते हैं।तो आइये पढ़ते है ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क के बारे में |

बेकिंग सोडा मास्क

बेकिंग सोडा मास्क-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

यह त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है जिससे अतिरिक्त गंदगी और बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है। यह एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और ब्लैकहेड्स को हटाता है, जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है। इस फेस मास्क के लिए आपको बस 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 बड़े चम्मच पानी चाहिए। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और अपनी त्वचा पर भी मालिश करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

चीनी, शहद और नींबू का रस

चीनी, शहद और नींबू का रस-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जबकि चीनी एक स्क्रब का काम करती है, शहद आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और सभी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। यह आपकी त्वचा को भीतर से गहराई से साफ और मॉइस्चराइज़ करता है। इस फेस मास्क के लिए आप 1 बड़ा चम्मच चीनी, कुछ बूंद नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें। इन सबको अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर 10 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। इसे धोकर ठंडे पानी से धो लें और फर्क देखें।

अंडे का सफेद भाग और नींबू का रस मास्क

अंडे का सफेद भाग और नींबू का रस मास्क-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है और एक प्राकृतिक कसैले के रूप में कार्य करता है, जो मुंहासों को साफ करता है और त्वचा को कसता है, जिससे ब्लैकहेड्स की उपस्थिति दूर होती है। नींबू का रस सबसे अच्छे प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंटों में से एक है जो आपकी त्वचा में चमक लाता है। ये 2 सामग्रियां एक साथ मिलकर आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकती हैं। इस फेस मास्क के लिए आपको अंडे की सफेदी और नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाना होगा। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे से धो लें।

दलिया और दही का मुखौटा

दलिया और दही का मुखौटा-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

दलिया एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है जो त्वचा के भीतर की गंदगी और अशुद्धियों को साफ करता है जिससे आपको चमकदार त्वचा मिलती है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करते हैं और दही त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको बस 1 टेबलस्पून पिसी हुई ओट्स और 2 टीस्पून दही की जरूरत है। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी और चंदन

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर, ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हल्दी धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स और अशुद्धियों को दूर करती है और चंदन त्वचा को गहराई से पोषण देता है। इस फेस मास्क के लिए आप 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच दही लें। इन सबको अच्छी तरह मिला लें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब कर लें।

नींबू का रस और जिलेटिन फेस मास्क

नींबू का रस और जिलेटिन फेस मास्क-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

नींबू का रस और जिलेटिन फेस मास्क- एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर, नींबू का रस त्वचा में अतिरिक्त तेल और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है जो ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। जिलेटिन त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह छीलने वाले मास्क के रूप में काम करके त्वचा की लोच को बढ़ाता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एक कटोरी गर्म पानी में जिलेटिन को घोलकर अच्छी तरह मिलाना होगा। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए धीरे से छीलें और अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें।

मुल्तानी मिट्टी (बेंटोनाइट) फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी (बेंटोनाइट) फेस मास्क-ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

यह बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं के भीतर से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। यह रोमछिद्रों को खोलकर और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाकर क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और ½ छोटा चम्मच पानी चाहिए। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। जब तक यह सूख न जाए तब तक प्रतीक्षा करें और इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी और शहद का फेस मास्क

दालचीनी और शहद का फेस मास्क

ये सामग्रियां एंटी-बैक्टीरियल और क्लींजिंग एजेंटों का एक पावरहाउस हैं। दालचीनी में मौजूद कसैले गुण ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करते हैं और तेल या गंदगी को अंदर नहीं जाने देते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करता है जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। शहद त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखता है। इस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धीरे से स्क्रब करें और बाद में अपना चेहरा धो लें।

इन फेस मास्क को बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्री हर घर में आसानी से मिल जाएगी। तो जब उन ब्लैकहेड्स से लड़ने की बात आती है तो कोई और अधिक विलंब या आलसी नहीं होता है। परिणाम दिखने में धीमे हो सकते हैं, लेकिन ब्लैकहैड मुक्त त्वचा पाने के लिए सुसंगत और धैर्यवान रहें।अगर आप परेशान ह आपने ओपन पोर्स से तो आइये जानते उनको ठीक करने कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version