इस कठिन समय में जब अनिश्चितता और चिंता ने हम में से प्रत्येक को घेर लिया है, यह समझ में आ गया है कि आत्म-देखभाल ने पीछे की सीट ले ली है। इस महामारी ने कर्मचारियों के लिए अपनी नौकरी सुरक्षित करना भी मुश्किल कर दिया है। ब्यूटी पार्लर और सैलून तक बहुत कम या कोई पहुंच नहीं होने के कारण, लोग अपने स्किनकेयर रूटीन से अनभिज्ञ हो गए हैं। एक स्किनकेयर रूटीन एक लंबी प्रक्रिया लग सकती है, लेकिन इसमें वास्तव में कुछ सबसे बुनियादी तत्व शामिल होते हैं जो किसी की रसोई में आसानी से मिल जाते हैं। DIY होममेड फेस मेक में अत्यधिक लाभकारी गुण होते हैं जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करते हैं। तो आए जाते हैं मुँहासे से लड़ने के लिए घर पर बने हुवे 8 फेस मास्क

खीरे का फेस मास्क

खीरे का फेस मास्क-मुँहासे से लड़ने के लिए घर पर बने हुवे 8 फेस मास्क

ध से पता चलता है कि खीरे में सुखदायक गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन, काले घेरे और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। खीरा में त्वचा को सुकून देने के साथ-साथ हाइड्रेटिंग फायदे भी होते हैं, इसलिए मुंहासों के कारण त्वचा पर होने वाली सूजन को ठीक किया जा सकता है। इस फेस मास्क के लिए आपको बस एक छोटे खीरे और दलिया का पेस्ट बनाना है। इसके अलावा, इसे 1 टीस्पून दही के साथ मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

शहद का फेस मास्क

शहद का फेस मास्क-मुँहासे से लड़ने के लिए घर पर बने हुवे 8 फेस मास्क

शहद के कई उपचारात्मक लाभ हैं। शोध में यह भी पाया गया है कि शहद में कुछ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण होने वाली जलन और सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। इस फेसमास्क को इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए और शहद को सीधे त्वचा पर लगाना चाहिए। इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

हल्दी फेस मास्क

हल्दी फेस मास्क-मुँहासे से लड़ने के लिए घर पर बने हुवे 8 फेस मास्क

हल्दी के रूप में जाना जाता है, यह लगभग हर भारतीय घर में व्यापक रूप से पाया जाता है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे अपार लाभकारी गुण होते हैं। इसमें मुंहासे जैसी त्वचा की स्थिति के चरम में सुधार करने के लिए आवश्यक गुण हैं। इस फेसमास्क को बनाने के लिए आपको बस बेसन (बेसन), घी/मक्खन और हल्दी की जरूरत है। इन तीनों सामग्रियों का बारीक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी का प्रयोग करें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और देखें कि आपकी त्वचा मुंहासों से मुक्त हो गई है।

बेकिंग सोडा और नारियल तेल फेस मास्क-

बेकिंग सोडा और नारियल तेल फेस मास्क- बेकिंग सोडा में वास्तव में कुछ अच्छे एक्सफोलिएशन गुण होते हैं। इसका उपयोग किचन को साफ करने, दांतों को साफ करने और आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में किया जा सकता है। सोडा की मात्रा आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित रखना सुनिश्चित करती है, जिससे मुंहासों से छुटकारा मिलता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच बेकिंग सोडा की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामग्रियों का एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

एलोवेरा और टमाटर का रस

एलोवेरा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बेहद फायदेमंद गुण होते हैं। यह हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है जो मुंहासों से लड़ने और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने में मदद करते हैं। इस होममेड फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल 2 चम्मच टमाटर के रस को ताजे एलोवेरा के रस के साथ मिलाना है। अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने और मुंहासों से मुक्त त्वचा के लिए धो लें।

अंडे की सफेदी और पपीते का फेस मास्क

ये दोनों तत्व आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अंडे के सफेद भाग में कसैले गुण होते हैं जो त्वचा को कसने और छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं। शोध से पता चलता है कि पपीते में हल्के गुण होते हैं जो मुंहासों / दोषों के साथ-साथ रंजकता का इलाज करने में मदद करते हैं। इस फेसमास्क को बनाने के लिए तीन सामग्रियों की आवश्यकता होती है, अंडे का सफेद भाग, शहद और पपीता। एक कटोरी में, मैश किए हुए पपीते को 1 फेंटे हुए अंडे के सफेद भाग में डालें। 1 चम्मच शहद मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। मिश्रण को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धोकर गुनगुना कर लें और फर्क देखे

टी-ट्री ऑयल और मुल्तानी मिट्टी

दोनों ही ऐसे तत्व हैं जो लगभग हर भारतीय घर में अपने एंटी-माइक्रोबियल और इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए व्यापक रूप से पाए जा सकते हैं। इन दोनों में सुखदायक गुण सेबम उत्पादन को नियंत्रित करने और मुँहासे को कम करने में मदद करते हैं। पेस्ट की सही स्थिरता पाने के लिए आपको इस मास्क को बनाने के लिए टी-ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें, 3 टेबलस्पून मिट्टी और 2-3 टीस्पून पानी/गुलाब जल की जरूरत है। इसे 15-20 मिनट के लिए सूखने तक लगा रहने दें। ग्लोइंग एक्ने मुक्त त्वचा पाने के लिए पैक को गुनगुने पानी से धो लें।

बेसन (बेसन), हल्दी और शहद का फेस मास्क

बेसन (बेसन), हल्दी और शहद का फेस मास्क- बेसन में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के तैलीयपन को कम करते हैं और मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जिंक, जो कि बेसन में पाया जाता है, संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है जिससे त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं। 2 बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़े चम्मच दही मिलाकर आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी काम कर सकता है। आपको बस इन दोनों का एक स्मूद पेस्ट बनाना है और इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फर्क देखें।  अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड फेस मास्क के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

Share.

1 Comment

  1. Pingback: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बने हुए 8फेस मास्क - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version