तैलीय त्वचा को सबसे अधिक परेशान करने वाली त्वचा के प्रकारों में से एक माना जाता है क्योंकि यह किसी के आसपास की सभी गंदगी और अशुद्धियों को आकर्षित करने के लिए जानी जाती है। इस वजह से, त्वचा आगे टूट जाती है और मुंहासे, ब्लैकहेड्स और चिकना रेखाएं पैदा करती हैं। इसलिए, तैलीय त्वचा के प्रकार को अधिकतम देखभाल की आवश्यकता होती है और लगभग दैनिक आधार पर इसकी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। इस महामारी के कारण सैलून में बहुत कम या कोई पहुंच नहीं होने के कारण,तो आइये  तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

बेसन, हल्दी, नींबू और दूध का मास्क

बेसन, हल्दी, नींबू और दूध का मास्क-तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

इन सभी में बेहद फायदेमंद गुण होते हैं जो अद्भुत काम करते हैं और त्वचा पर मौजूद चिकनाई को कम करने में मदद करते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको बस 2 टेबलस्पून बेसन, 5 बूंद नींबू के रस और आधा टीस्पून हल्दी पाउडर की जरूरत है। सही स्थिरता प्राप्त करने के लिए बस दूध की कुछ बूँदें जोड़ें। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के हाथों से गुनगुने पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी / मिट्टी का मुखौटा-तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

मुल्तानी मिट्टी का व्यापक रूप से इसके लाभकारी गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। यह गंदगी और अतिरिक्त तेल को सोखने और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने के लिए जाना जाता है। घर पर बने मुल्तानी मिट्टी के माक्स के इस्तेमाल से चेहरे पर अतिरिक्त तेल और चिकनाई को ठीक किया जा सकता है। आपको 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। इसका महीन पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।स मास्क लगाना महत्वपूर्ण हो जाता है। ये फेस मास्क सौम्य और केमिकल मुक्त होते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि अंत में परिणाम आने का इंतजार किया जाए।

ऑयल और लेमन मास्क वाला दूध

ऑयल और लेमन मास्क वाला दूध -तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

यह भले ही जरूरी न लगे लेकिन तैलीय त्वचा के लिए थोड़ी नमी भी जरूरी है। नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ दूध मिलाने से तैलीय त्वचा की गंभीरता को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये दोनों सामग्रियां एक दूसरे के पूर्ण पूरक हैं। नींबू जहां अपने अम्लीय गुणों के कारण त्वचा की चिकनाई को नियंत्रित करता है, वहीं दूध त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के लिए जाना जाता है। एक अच्छी स्थिरता पाने के लिए आपको दूध, नींबू की कुछ बूंदों और 2 टीस्पून बेसन की आवश्यकता होगी। बस एक पेस्ट बनाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धीरे से पानी से धो लें।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका -तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

इसमें अत्यंत लाभकारी गुण होते हैं और यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह अपने कसैले गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा पर पहुँच चिकनाई से छुटकारा पाने में मदद करता है। आपको बस कुछ संतरे के छिलके और दही या दूध चाहिए। बस इनका एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसे सीधे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करें। 15 मिनट के बाद इसे धो लें और तेल मुक्त त्वचा पाएं।

अंडे का सफेद भाग और दही का फेस मास्क

अंडे का सफेद भाग और दही का फेस मास्क-तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

अंडे की सफेदी को त्वचा के लिए अत्यधिक लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि यह रोम छिद्रों को बंद करता है और त्वचा पर अतिरिक्त गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है। दही को मिलाकर अंडे की सफेदी चिकनाई को दूर करने और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने में मदद करती है। इसके लिए आपको एक अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच दही की आवश्यकता होगी। इन दोनों को मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और परिणाम देखें।

ओटमील और एवोकैडो फेस मास्क

ओटमील और एवोकैडो फेस मास्क-तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

एवोकाडो विटामिन और प्राकृतिक तेलों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए त्वचा में प्रवेश करते हैं। ओट्स अपने एंटी-ऑक्सीडाइजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं जो त्वचा में अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं। इन दोनों सामग्रियों का एक अच्छी तरह से संयुक्त पेस्ट आपको चेहरे पर तैलीयपन से लड़ने और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आपको ओट्स को मास्क बनाने से 5 मिनट पहले भिगोना होगा। एवोकाडो को मैश करके पल्प बना लें और भीगे हुए ओट्स को इस पल्प में मिला दें। इस फेस मास्क को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता फेस मास्क

पपीता फेस मास्क-तैलीय त्वचा के लिए घर के बने 8 फेस मास्क प्रयोग करे |

इसमें आवश्यक एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाते हैं। पपीते के फेस मास्क का रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा स्वस्थ दिखती है, झुर्रियां कम होती हैं और मृत त्वचा नहीं होती है। आपको बस इतना करना है कि पपीते के एक टुकड़े को मैश कर लें और सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

शहद और नींबू का मास्क

शहद और नींबू का मास्क

अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, शहद तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा पर अद्भुत काम करता है। नींबू की कुछ बूंदों के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप त्वचा स्वस्थ दिखती है। बस एक स्मूद पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। ये होममेड फेस मास्क तैयार करने में बहुत आसान हैं क्योंकि अधिकांश सामग्री आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं। तो, आगे बढ़ें और चमकती त्वचा पाने के लिए इन्हें लागू करें जो आप हमेशा से चाहते थे।

इस वजह से, त्वचा आगे टूट जाती है और मुंहासे, ब्लैकहेड्स और चिकना रेखाएं पैदा करती हैं। इसलिए, तैलीय त्वचा के प्रकार को अधिकतम देखभाल की आवश्यकता होती है और लगभग दैनिक आधार पर इसकी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। इस महामारी के कारण सैलून में बहुत कम या कोई पहुंच नहीं होने के कारण, हमारे रसोई घर में आसानी से मिलने वाली सामग्री का उपयोग करके घर का बना फेस मास्क लगाना महत्वपूर्ण हो जाता है। ये फेस मास्क सौम्य और केमिकल मुक्त होते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि अंत में परिणाम आने का इंतजार किया जाए। अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड फेस मास्क के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version