मकदार स्वस्थ दिखने वाली त्वचा हर किसी की चाहत होती है, लेकिन सैलून या पार्लर जाने और आदर्श त्वचा प्राप्त करने के लिए घंटों बिताने के बारे में सोचकर सिहर उठता है। अनुसंधान और त्वचा विशेषज्ञ इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि चमकती त्वचा का रहस्य आपकी रसोई में ही पाया जा सकता है। वर्तमान परिदृश्य में जहां हमारे चारों ओर अनिश्चितता और एकरसता है, हमारी त्वचा की देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। ग्लोइंग स्किन के लिए  घर पर बने हुए 8 फेस मास्क जो आपको चमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे जिसकी आप हमेशा से कामना करते रहे हैं।

एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बेहद फायदेमंद गुण होते हैं। यह एलोवेरा के हाइड्रेटिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है जो मुंहासों, फुंसियों, शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद करता है जिससे त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है।

टमाटर का रस

टमाटर का रस-ग्लोइंग स्किन के लिए  घर पर बने हुए 8 फेस मास्क

यह अत्यंत लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता जो महीन रेखाओं और मुंहासों को कम करने में मदद करती है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकती रहती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल 3 बड़े चम्मच छाछ के साथ टमाटर का रस बनाना है। अच्छी तरह से मिलाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं।

शहद का फेस मास्क

शहद का फेस मास्क-ग्लोइंग स्किन के लिए  घर पर बने हुए  8 फेस मास्क

शहद में कई उपचार गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं। शहद में मौजूद एंजाइम त्वचा में इसके उचित प्रवाह को सुनिश्चित करते हैं जिससे यह कंडीशनिंग करता है और इसे भीतर से नरम करता है। इस फेसमास्क को इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए और शहद को सीधे त्वचा पर लगाना चाहिए। इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

हल्दी फेस मास्क

हल्दी फेस मास्क -ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बने हुए 8 फेस मास्क

व्यापक रूप से हल्दी के रूप में जाना जाता है, इसमें विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो त्वचा को चमक और चमक प्रदान करने में मदद करते हैं। यह किसी की त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है। इस फेसमास्क को बनाने के लिए आपको बस बेसन (बेसन), घी/मक्खन और हल्दी की जरूरत है। इन तीनों सामग्रियों का बारीक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी का प्रयोग करें। चमकदार त्वचा पाने के लिए इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

बनाना हनी फेस मास्क

बनाना हनी फेस मास्क-

केले पोटेशियम और नमी का एक समृद्ध स्रोत हैं जो किसी को खुली और चमकती त्वचा पाने में मदद करते हैं। उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण, इसे एक प्राकृतिक बोटॉक्स माना जाता है क्योंकि यह मुंहासों और महीन रेखाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एक पके केले को तब तक मिलाना होगा जब तक कि यह अच्छी तरह से मैश न हो जाए। अब इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

 बेसन (बेसन) फेस मास्क

बेसन (बेसन) फेस मास्क -ग्लोइंग स्किन के लिए  घर पर बने हुए  8 फेस मास्क

यह आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छे क्लींजिंग एजेंटों में से एक है जो अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है और सभी अशुद्धियों को धोता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है। आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दूध की आवश्यकता होगी। एक अच्छी स्थिरता पाने के लिए इन दोनों को मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक सूखने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा फेस मास्क

खीरा फेस मास्क-ग्लोइंग स्किन के लिए  घर पर बने हुए 8 फेस मास्क

खीरा त्वचा पर होने वाले मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है जिससे त्वचा स्वस्थ दिखती है। यह समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए जाना जाता है और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखता है। आपको बस खीरे को कद्दूकस करना है और एक महीन पेस्ट बनाना है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके का फेस मास्क

संतरे का छिलका-

इसमें क्रिटिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, यह त्वचा पर मौजूद चिकनाई से छुटकारा पाने में मदद करता है जिससे त्वचा की गुणवत्ता में बदलाव आता है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। आपको बस कुछ संतरे के छिलके और दही या दूध चाहिए। बस इनका एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसे सीधे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करें। 15 मिनट के बाद इसे धो लें और तेल मुक्त त्वचा पाएं।

तो, सबसे सरल सामग्री के साथ आपकी रसोई में चमकती त्वचा का रहस्य सही है। अपने दैनिक कार्यक्रम से केवल 15-20 मिनट का समय निकालने से आपको अपनी त्वचा में वह चमक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो आप चाहते थे। तो, आगे बढ़ें और इन्हें आजमाएं अगर आप मुंहासों से लड़ने के लिए होममेड फेस मास्क के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें

Share.
Exit mobile version