जहां लोग ऑयली स्किन की शिकायत करने में लगे रहते हैं वहीं रूखी त्वचा किसी सिरदर्द से कम नहीं होती है। उनके स्किनकेयर रूटीन में ज्यादातर बॉडी मॉइश्चराइजर, एक्सफोलिएटर और टोनर शामिल होते हैं। निरंतर मॉइस्चराइजिंग के बिना जीवन असंभव के बगल में लगता है। रूखी त्वचा वाले लोगों को आमतौर पर रूखी त्वचा, रूखे धब्बे, जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आपको ये समस्याएं संबंधित लगती हैं, तो आइये पढ़ाइये रूखी त्वचा के लिए घर का बना  8 फेस मास्क |

खीरा फेस मास्क

खीरा फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

कूलिंग और हाइड्रेटिंग तत्वों से भरपूर, खीरा रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे प्रभावी समाधानों में से एक है। यह त्वचा पर जलन और खुजली से राहत देता है जिससे यह कोमल और कोमल हो जाती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको ½ खीरा और 1 चम्मच चीनी की जरूरत होगी। खीरे को छीलकर अच्छे से मैश कर लें और उसमें चीनी मिला दें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क में से एक है|

मुल्तानी मिट्टी और हनी फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी और हनी फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना  8फेस मास्क

यह किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह त्वचा को सभी प्रमुख पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है। इस फेस मास्‍क के लिए आपको 1 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी और आधा शहद की जरूरत होगी। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक प्रतीक्षा करें। अच्छी तरह से नमीयुक्त, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें।

चंदन फेस मास्क

चंदन फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए  घर का बना 8 फेस मास्क

जिसे भारत में चंदन के नाम से भी जाना जाता है, यह शुष्क त्वचा पर सूखे पैच और परतदारपन का इलाज करके चमत्कार करता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को गहराई से साफ और मॉइस्चराइज़ करते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच चंदन और 1 चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने तक प्रतीक्षा करें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

तरबूज फेस मास्क

तरबूज फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

पोषक तत्वों और पानी की उच्च सामग्री होने के कारण, तरबूज शुष्क और सुस्त त्वचा के इलाज के लिए आदर्श है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट पर उच्च है और विटामिन सी का पावरहाउस है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच ताजा तरबूज का रस और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन दोनों को आपस में मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें। 20 मिनट बाद इसे धीरे से धो लें।

संतरे के छिलके का फेस मास्क

संतरे के छिलके का फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

इसमें साइट्रिक एसिड की उच्च मात्रा होती है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है जिससे परतदार और मृत त्वचा से छुटकारा मिलता है। संतरे में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 छोटा चम्मच संतरे का छिलका और 1 चम्मच दही चाहिए। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

पौधे में मौजूद एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं और परतदारपन को दूर करते हैं। यह त्वचा को गहराई से पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको ताजा एलोवेरा का अर्क और 1 चम्मच शहद चाहिए। इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 15 मिनट तक आराम करने दें और हल्के हाथों से गुनगुने पानी से धो लें।

कर्ड फेस मास्क

कर्ड फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड की उच्च मात्रा के कारण, यह त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है जिससे आपको स्वस्थ चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलती है। इस फेस मास्क के लिए आपको 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद और चुटकी भर हल्दी पाउडर की जरूरत होगी। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे अच्छी तरह से धो लें।

एवोकैडो फेस मास्क

एवोकैडो फेस मास्क-रूखी त्वचा के लिए घर का बना 8 फेस मास्क

एवोकैडो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें भारी मात्रा में विटामिन ई होता है, त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी और कोलेजन को बढ़ावा देता है जो त्वचा पर जलन और परतदारपन को रोकता है। एवोकाडो आपकी त्वचा की लगभग हर समस्या में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको बस 1 मसला हुआ एवोकाडो और 1 टीस्पून शहद को अच्छी तरह मिलाना है। अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट बाद इसे धो लें।

रूखेपन के कारण त्वचा पर होने वाली जलन के इलाज के लिए ये सरल, घर का बना फेस मास्क उत्कृष्ट हैं। यह आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देने के लिए शांत करता है और फिर से जीवंत करता है जिसे आप हमेशा चाहते थे। तो, आगे बढ़ें और आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए इन्हें आजमाएं। लेकिन याद रखें| अगर आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते तो यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version