अगर ठीक से इलाज न किया जाए तो सनबर्न त्वचा वास्तव में असहज हो सकती है। चाहे कोई सनस्क्रीन लगाए या नहीं, सभी को सनबर्न होने का समान जोखिम है। सनबर्न के कारण त्वचा पर होने वाली खुजली और लाली वास्तव में मुश्किल और असुविधाजनक हो सकती है। इसलिए, यहां हम कुछ घरेलू प्राकृतिक फेशियल मास्क लेकर आए हैं ये सनबर्न को ठीक करने के लिए  घर पर बने 8 फेस मास्क है।

दही और एलोवेरा फेस मास्क

दही और एलोवेरा फेस मास्क -सनबर्न को ठीक करने के लिए घर पर बने 8 फेस मास्क

त्वचा पर सनबर्न को ठीक करने के लिए दही सबसे अच्छी प्राकृतिक तकनीकों में से एक है। लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक्स के साथ पैक, यह मृत त्वचा से छुटकारा दिलाता है और त्वचा कोशिका के कारोबार में सुधार करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच ठंडा दही और एलोवेरा के अर्क की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह फैला लें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और धीरे से ठंडे पानी से धो लें |

एप्पल साइडर विनेगर और ओटमील फेस मास्क

एप्पल साइडर विनेगर और ओटमील फेस मास्क-सनबर्न को ठीक करने के लिए घर पर बने 8 फेस मास्क

अम्लीय पीएच और पेक्टिन के उच्च स्तर वाले, त्वचा को सुखदायक बनाने के लिए जाना जाता है, त्वचा पर लाली से छुटकारा पाता है जिससे त्वचा की बाधा में सुधार होता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एप्पल साइडर सिरका अत्यधिक अम्लीय होता है, इस प्रकार, इसे हमेशा 2 चम्मच दलिया या इसी तरह की सामग्री के साथ जोड़ा जाना चाहिए। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 कप एप्पल साइडर विनेगर और 1 कप बारीक पिसा हुआ ओट्स की आवश्यकता होगी। इन दोनों चीजों को एक कटोरी गुनगुने पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर, सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धीरे से धो लें

खीरा और पुदीना फेस मास्क

खीरा और पुदीना फेस मास्क

खीरा प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट और एनाल्जेसिक गुणों से भरपूर होता है जो इसे सनबर्न को शांत करने के लिए एकदम सही बनाता है। इस फेस मास्क के लिए आपको एक खीरे को मैश करके उसमें मुट्ठी भर पुदीने की ताजी पत्तियां डालनी होंगी। इन दोनों को बारीक पीसकर सीधे सनबर्न पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक बैठने दें और धीरे से ठंडे पानी से धो लें।

आलू का फेस मास्क

आलू का फेस मास्क-सनबर्न को ठीक करने के लिए घर पर बने 8 फेस मास्क

शोध से पता चलता है कि आलू में कई दर्द निवारक गुण होते हैं। कच्चे आलू में कई स्टार्च यौगिक होते हैं जो सनबर्न के कारण होने वाली गर्मी और जलन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 छोटे आलू और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। आलू को तब तक पीसें जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें और धीरे से ठंडे पानी से धो लें।

आइस बैग

आइस बैग-सनबर्न को ठीक करने के लिए घर पर बने 8 फेस मास्क

कई सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है जो सनबर्न क्षेत्र की गर्मी को अवशोषित करता है जिससे जलन से राहत मिलती है। त्वरित परिणामों के लिए इसे सीधे सनबर्न वाली जगह पर लगाया जा सकता है।

चंदन और हल्दी का पेस्ट

चंदन और हल्दी का पेस्ट

इन कार्यों का संयोजन त्वचा पर सनबर्न के लिए अद्भुत काम करता है क्योंकि चंदन प्राकृतिक तेलों से भरपूर होता है और हल्दी में विभिन्न विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ये दो तत्व सनबर्न के कारण होने वाली लालिमा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं जिससे त्वचा को भीतर से आराम मिलता है। इस मास्क के लिए चंदन और हल्दी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाएं। गुलाब जल की कुछ बूँदें डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

इसके प्राकृतिक उपचार गुणों के कारण त्वचा पर सनबर्न को ठीक करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह सनबर्न के कारण हुई दरारों की मरम्मत करके त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए भी जाना जाता है। सनबर्न भी त्वचा को होने वाले नुकसान के कारण समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनता है। नारियल के तेल का उपयोग त्वचा पर होने वाली सनबर्न की गंभीरता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। नारियल तेल को प्रभावित जगह पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें।

केले का फेस मास्क

केले का फेस मास्क

विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर, केला त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा को पुनर्स्थापित करता है जिससे सनबर्न त्वचा का इलाज होता है। इस फेस मास्क के लिए आपको एक पका हुआ केला चाहिए। एक केले को मैश करके मुलायम पेस्ट बना लें और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

सनबर्न त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक है जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और इसलिए यह कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन इससे होने वाले दर्द और जलन को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए और इसका तुरंत इलाज करना चाहिए। ये होममेड फेस मास्क निश्चित रूप से त्वचा को भीतर से शांत करेंगे और सनबर्न के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे।आइये जानते है कैसे हम आपने एंटी रिंकल घरलू नुख्से से ठीक करते है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version