छुट्टियों से लौटने के बाद हम अक्सर अपने चेहरे और गर्दन पर विशेष रूप से कालेपन को देखते हैं। खैर, इन्हें किसी भी छुट्टी के एकमात्र दुष्प्रभावों में से एक माना जा सकता है क्योंकि दिखाई देने वाली तन रेखाएं चिंताजनक हो जाती हैं। हालांकि, लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने के कारण त्वचा पर टैन लाइन्स भी हो सकती हैं, जिसे सन टैनिंग कहा जाता है। सन टैनिंग गर्मी के मौसम का एक अनिवार्य हिस्सा है। त्वचा पर सन टैनिंग त्वचा पर अत्यधिक मात्रा में मेलेनिन उत्पन्न होने के कारण होता है। त्वचा में मेलेनिन के अत्यधिक स्तर के परिणामस्वरूप जिद्दी त्वचा टैन हो जाती है। यहाँ, जिद्दी सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क है|

छाछ

छाछ-सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क

लैक्टिक एसिड की भारी मात्रा से भरपूर, यह त्वचा की ऊपरी परत जिसे एपिरडेमिस कहा जाता है, को हटाने में मदद करता है, और त्वचा को भीतर से फिर से जीवंत करता है। यह प्राकृतिक चमकती त्वचा का अनावरण करने में मदद करता है जिससे सन टैनिंग से छुटकारा मिलता है। यह त्वचा की लोच में सुधार करते हुए कोलेजन के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। आपको बस इतना करना है कि संक्रमित जगह पर कुछ ताजा छाछ लगाएं और इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

शहद, संतरा और दही का मास्क

शहद, संतरा और दही का मास्क-सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क

– त्वचा पर सन टैनिंग को ठीक करने के लिए संतरे बेहद फायदेमंद होते हैं। संतरे में मौजूद एंजाइम उत्पादन को बढ़ाते हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करते हैं। आपको बस कुछ संतरे के छिलकों को पीसना है और शहद और दही के साथ एक चिकना पेस्ट बनाना है। पेस्ट के साथ अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

कुचले हुए तरबूज- तरबूज में मौजूद एंटी

कुचले हुए तरबूज- तरबूज में मौजूद एंटी-सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क

ऑक्सीडाइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और प्राकृतिक रूप से रूखी त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है जो हमारे शरीर के कोलेजन को बढ़ाता है और हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करता है। इस मास्क के लिए आपको केवल ताजे तरबूज के एक टुकड़े को कुचलना है और प्रभावित क्षेत्र को समान रूप से रगड़ना है। परिणाम देखने के लिए इस चरण को सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं।

ओटमील, छाछ और शहद

ओटमील, छाछ और शहद-सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क

ओट्स में उच्च मात्रा में हाइड्रेटिंग, एंटी-ऑक्सीडाइजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो सनटैन के कारण त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सबसे कुशल प्राकृतिक स्किनकेयर एजेंटों में से एक है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच पीएफ ओट्स, छाछ की कुछ बूंदों और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। एक महीन पेस्ट बनाने के लिए कुछ बारीक पिसे हुए ओट्स जो छाछ और शहद मिलाएं। चमकदार टैन मुक्त त्वचा पाने के लिए इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

टैन के लिए टमाटर मास्क

टैन के लिए टमाटर मास्क-सन टैन से छुटकारा पाने के लिए 8 होम मेड फेस मास्क

अनुसंधान से पता चलता है कि टमाटर बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि यह अम्लीय गुणों के उच्च स्तर के कारण सन टैन से लड़ता है। यह नमी को वापस पाने और त्वचा को भीतर से हल्का करने में भी मदद करता है। इस मास्क के लिए, आपको एक पका हुआ टमाटर मिलाना होगा और छलनी से छानना होगा। काले धब्बे और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस गूदे को अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं।

दूध पाउडर, शहद और नींबू का रस

दूध पाउडर, शहद और नींबू का रस

हमारी पीढ़ियों के माध्यम से, इस बात पर लगातार जोर दिया गया है कि दूध प्रणाली के लिए कितना महत्वपूर्ण है। अब यह एक सिद्ध तथ्य है कि मिल्क पाउडर में समान लाभकारी गुण होते हैं और त्वचा के टैन के लिए भी अद्भुत काम करता है। उच्च मात्रा में लैक्टिक एसिड, विटामिन और खनिजों के साथ पैक किया गया, यह त्वचा के तन को ठीक करने और आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए आसानी से काम करता है। यह आपको वह चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है जिसकी आप हमेशा से चाहत रखते थे। इस मास्क के लिए आपको बस 1 टीस्पून मिल्क पाउडर, नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद की जरूरत है। इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

कॉफी, हल्दी और दही

कॉफी, हल्दी और दही

क्या आपने कभी सोचा है कि कॉफी आपकी त्वचा के लिए क्या करेगी? यह आपको वह चमक और चमक प्राप्त करने में मदद करता है जो आपके उच्च-स्तरीय सौंदर्य उत्पाद आपको नहीं मिल सके। यह एक अद्भुत एक्सफोलिएटर के साथ-साथ टैन हटाने वाले एजेंट के रूप में काम करता है। शोध से पता चलता है कि कैफीन रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है जिससे त्वचा में कसाव आता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच दही की आवश्यकता होगी। इन सभी को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं।

पपीता और नींबू का मास्क

पपीता और नींबू का मास्क

पपीते में मौजूद पपैन नामक एंजाइम त्वचा को गोरा करने के अद्भुत उपाय के रूप में काम करता है। यह त्वचा पर काले धब्बे और निशान को ठीक करने के लिए अद्भुत काम करता है। पपीता भी पूरे साल सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाले फलों में से एक है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको मैश किए हुए पपीते का एक ताजा टुकड़ा और नींबू के रस की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपको सही स्थिरता मिलती है और सीधे आपकी त्वचा पर लागू होती है। आश्चर्यजनक परिणाम देखने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार इसका प्रयोग करें।

इसलिए, हम गर्मी के मौसम का आनंद ले सकते हैं और सन टैनिंग के बारे में सोच सकते हैं। ये उपाय लगभग हर घर में आसानी से मिल जाते हैं और सनटैन पर अद्भुत काम करते हैं। इसलिए, उन उत्पादों में निवेश करना छोड़ दें जो आपकी जेब में छेद करते हैं और जिनमें रासायनिक सामग्री भी होती है। इन प्राकृतिक रासायनिक मुक्त घरेलू उपचारों को आजमाएं और अपने लिए अंतर देखें। सैन तन से छुटकारा पाने के लिए यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version