केला एक ऐसा फल है जो पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, बी 6, और सी, और अमीनो एसिड सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें उच्च चीनी और कैलोरी सामग्री होती है लेकिन इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो इंसुलिन स्तर और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। शोध के अनुसार रोजाना एक केला खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यहाँ केले के छिलका खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है |

आप में से कई लोग केले के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं केले की तरह केले का छिलका भी फायदेमंद होता है।

केले के छिलके में विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जैसे – केले के छिलका खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ

विटामिन बी6 – 20%
विटामिन सी – 17%
पोटेशियम – 12%
फाइबर – 12%
मैग्नीशियम – 8%
ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को विभिन्न लाभ देते हैं –

केले का छिलका | केले के छिलका खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ

1 खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करें – केले के छिलके में केले से ज्यादा फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। शोध के अनुसार, यह दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है। जो लोग केले का छिलका नियमित रूप से खाते हैं उन्हें हृदय रोग नहीं होता है।

2. वजन कम करता है – केले के छिलके में 12% फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसे खाने के बाद अन्य खाद्य पदार्थों की लालसा बंद हो जाती है और यह वजन कम करने में मदद करता है।

3. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है – केले के छिलके में विटामिन सी और विटामिन ई होता है और इनमें पोटेशियम, जिंक, आयरन और मैंगनीज भी होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह खुजली, रैशेज, एक्ने, झुर्रियों को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए भी होता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

4. आंखों के स्वास्थ्य में सुधार – केले के छिलके में ल्यूटिन होता है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार केले का छिलका खाने से आपकी रात की नजर साफ हो जाती है। यह मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाता है।

5. नींद की गुणवत्ता में सुधार – केले के छिलके में एक रासायनिक नाम ट्रिप्टोफैन होता है जो आपकी नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है। यह अनिद्रा की समस्या को भी दूर करता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो आपको आराम का एहसास कराता है और आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

6. आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है – केले के छिलके में अमीनो एसिड, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। यह रक्तचाप और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

7. आपके दांतों को सफेद करने में मदद करता है – केले के छिलके में पोटेशियम पोषक तत्व होते हैं जो आपके दाग-धब्बों को सफेद कर सकते हैं। ब्रश करने के बाद छिलके को दांतों पर रगड़ें और पानी से धो लें। इस तरीके से न सिर्फ आपके दांत बल्कि आपके मसूड़े भी मजबूत बनते हैं।

8. माइग्रेन में मददगार : केले के छिलके में पोटैशियम होने के कारण सिर दर्द होने पर केले के छिलके को सिर और गर्दन के पिछले हिस्से पर मलने से दर्द कम हो जाता है।

केले के छिलके का सीधे सेवन करना आसान नहीं है लेकिन इसे लेने के कई तरीके हैं। आप ऐसा कर सकते हैं

इसे सेंके

इसे भूनें

पानी में उबाल लें

इसके साथ एक चाय बनाओ

इसे स्मूदी में ब्लेंड करें

इन सभी तरीकों से आप आसानी से केले के छिलके का सेवन कर सकते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को फिट और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। आप केले के छिलके का इस्तेमाल पौधों के लिए भी कर सकते हैं। इससे आप पर्यावरण और खुद को स्वस्थ बना सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version