सूखे मेवों की बात करें तो अंजीर सबसे लोकप्रिय मेवा है। अंजीर फल हैं जो फिकस के पेड़ पर उगते हैं और शहतूत परिवार से संबंधित हैं। भारत में अंजीर को अंजीर के नाम से जाना जाता है। अंजीर को सूखे रूप में खाया जाता है, लेकिन ताजा अंजीर खाने से ज्यादा फायदेमंद कुछ नहीं है। कुरकुरे बीजों से भरी हुई अंजीर का मीठा, रसदार गूदा एक परम आनंद है। आप अंजीर को कच्चे फल के रूप में खा सकते हैं, सलाद में डालकर या ग्रिल कर सकते हैं। ताजे अंजीर में सूखे अंजीर की तुलना में उच्च पोषण मूल्य होता है। ताजा अंजीर में फाइबर, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम की अच्छाई होती है। अंजीर के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे वे हड्डियों को मजबूत करते हैं, दृष्टि को बढ़ावा देते हैं, रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं। स्वास्थ्य लाभ के साथ, बालों और त्वचा के लिए भी अंजीर के फायदे हैं।

अंजीर के प्रकार

  • काला मिशन- बाहर से काला-बैंगनी और अंदर से गुलाबी रंग के अंजीर मीठे और रसीले होते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए काले मिशन अंजीर को केक, कुकी या मिठाई व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।
  • कडोटा – कम मीठा, कडोटा बैंगनी मांस के साथ हरे रंग के होते हैं। इनका सेवन कच्चे फल के रूप में किया जाता है।
  • ब्राउन टर्की – ब्राउन टर्की अंजीर सलाद में शामिल हैं, उनके पास बैंगनी त्वचा और लाल मांस है।
  • कैलिमिरना – अन्य प्रकार के अंजीरों की तुलना में कैलीमिरना अंजीर बड़े होते हैं। उनके पास एक अद्वितीय और मजबूत अखरोट का स्वाद है।

अंजीर के पौष्टिक लाभ

  • कैलोरी- 74kcal
  • फाइबर- 2.9 ग्राम
  • पोटेशियम- 232mg
  • विटामिन ए- 7 एमसीजी
  • चीनी- 16.26 मिलीग्राम
  • विटामिन के- 4.7 एमसीजी
  • कैल्शियम- 35mg
  • मैग्नीशियम- 17mg
  • फास्फोरस- 14 मिलीग्राम

यहां जानिए अंजीर के फायदे:

1. वजन घटाना

अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो वजन प्रबंधन में मदद करता है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक भरा हुआ और संतुष्ट महसूस कराते हैं। अंजीर में कैलोरी भी अधिक होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसका सेवन कम करें और इसका अधिक सेवन न करें। पेट की चर्बी कम करने के 20 टिप्स।

2. रक्तचाप कम करता है

लोग आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के रूप में सोडियम का सेवन करते हैं, लेकिन कम पोटेशियम और उच्च सोडियम स्तर से उच्च रक्तचाप हो सकता है। अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और अंजीर का नियमित सेवन रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को नकारता है।

3. हड्डियों को मजबूत बनाना

अंजीर कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। मानव शरीर को प्रतिदिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अंजीर कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है, जो हड्डियों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है और हड्डियों को कोई नुकसान होने पर फिर से उगता है।

4. रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है

अंजीर के पत्ते पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अंजीर के पत्तों को आहार में शामिल करने से इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह रोगियों में भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को नियंत्रित किया जाता है। आप अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं। 4-5 अंजीर के पत्तों को उबालकर चाय की तरह पिएं।

5. बालों के विकास को बढ़ावा देना

बालों का झड़ना आमतौर पर उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। अंजीर में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व बालों के विकास में तेजी लाने के लिए खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को टूटने से रोकते हैं

6. धब्बेदार अध: पतन

अंजीर धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है, जो दृष्टि हानि का एक प्रमुख कारण है। अंजीर में उच्च मात्रा में विटामिन-ए होता है जो दृष्टि को बढ़ाता है, मुक्त कणों से आंखों की रक्षा करता है और रेटिना की क्षति को रोकता है।

7. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो वसा के कण होते हैं और हृदय रोग का एक प्रमुख कारण होते हैं। अंजीर में शरीर में मुक्त कणों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो कोरोनरी धमनियों को अवरुद्ध करते हैं और कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनते हैं।

8. अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें

अंजीर का उपयोग एक्जिमा और सोरायसिस जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। ताजा अंजीर से पौष्टिक, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फेस मास्क बनाया जा सकता है। अंजीर को मैश कर लें, उसमें एक चम्मच शहद या दही मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

आड़ू के 10 फ़ायदे- एक गर्मियों के लिए फल

अंजीर के दुष्प्रभाव

कई स्वास्थ्य लाभों के साथ, अंजीर के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं:

पाचन संबंधी लक्षण- अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, ज्यादा अंजीर खाने से डायरिया हो सकता है।

यह वजन कम करने में मदद नहीं करता है- अंजीर में कैलोरी अधिक होती है और इन्हें भरपूर मात्रा में खाने से वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी।

एलर्जी- जिन लोगों को रबर लेटेक्स और बर्च पराग से एलर्जी है, उन्हें भी अंजीर से एलर्जी हो सकती है।

चिकित्सकीय बातचीत- अंजीर में विटामिन K की मात्रा अधिक होती है। रक्त को पतला करने वाली दवाएं लेने वाले लोगों को अपने आहार में विटामिन K के स्तर को लगातार बनाए रखने की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें अंजीर से बचना चाहिए।

अंजीर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। तो इस सेहतमंद और पौष्टिक फल को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version