आपने सेब के बारे में लोकप्रिय कठबोली “एक सेब एक दिन, डॉक्टर को दूर रखता है” सुना है, यह शब्द सेब के मामले में तार्किक रूप से फिट है, क्योंकि सेब में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, आहार फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। राज्य। आइए गहराई से जानें और सेब के फायदों के बारे में जानें | यहाँ सेब के 8 लाभ के बारे में बताया गया है |

सेब के 8 फायदे

1. उच्च रक्तचाप से बचा सकता है सेब :

उच्च रक्तचाप आजकल एक बहुत ही सामान्य स्थिति है, यह आमतौर पर उच्च रक्तचाप और तनाव के कारण होता है, ऐसे में सेब को उच्च रक्तचाप से बचाने के लिए एक अच्छा फल माना जाता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है। रक्त चाप।

2. सेब आपके दिल के लिए अच्छा है:

जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा कि सेब उच्च रक्तचाप को रोक सकता है, और उच्च रक्तचाप मुख्य कारण है जो हृदय को शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करने के लिए मजबूर करता है। यह तंत्र आपके दिल के बाएं वेंट्रिकल को मोटा करने का कारण बनता है और उस मोटा वेंट्रिकल से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, यानी एक सेब खाने से आपका दिल अपने आप स्वस्थ हो सकता है।

3. सेब वजन घटाने में मदद कर सकता है: – सेब के 8 लाभ

सेब में बड़ी मात्रा में फाइबर होते हैं, जिससे जब हम खाते हैं तो हमें जल्दी तृप्ति या पेट भरा हुआ महसूस होता है। भोजन में एक सेब खाने से हम जल्दी संतुष्ट महसूस करते हैं और इससे अपने आप कम कैलोरी खाने लगती है, अगर हम नियमित से कम कैलोरी लेते हैं, तो हमारा वजन तेजी से कम होता है।

4. लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है: – सेब के 8 लाभ

सेब खाने से आपके लीवर को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है क्योंकि इसमें पेक्टिन का उच्च स्तर होता है, एक घुलनशील फाइबर जो शरीर को रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे लीवर पर भार कम हो जाता है और लीवर ठीक से काम कर सकता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करें:

जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा कि सेब में पेक्टिन होता है, पेक्टिन एक घुलनशील फाइबर है जो पौधे की कोशिका की दीवारों में मौजूद होता है। पेक्टिन एक जेल फाइबर है, जो जाम में गेलिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, यह गेलिंग फाइबर कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और रक्त से इसकी मात्रा को कम करता है। पेक्टिन गेलिंग फाइबर से कुल कोलेस्ट्रॉल में 3-7% की कमी प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

6. सेब मस्तिष्क के बेहतर कार्य में मदद कर सकता है:

एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, 2004 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि सेब में “क्वेरसेटिन” नामक एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। सेब की त्वचा पर क्वेरसेटिन प्रमुख रूप से पाया जाता है, इसलिए सेब का पूरा लाभ लेने के लिए बीज को छोड़कर इसे पूरी तरह से खाना चाहिए।

7. सेब खाने से बढ़ सकती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

फिर से घुलनशील फाइबर में आ रहा है, जैसा कि अब हम जानते हैं कि सेब में घुलनशील फाइबर होता है, एक अध्ययन से पता चलता है कि घुलनशील फाइबर प्रतिरक्षा कोशिकाओं के व्यवहार को बदल देता है – वे प्रो-इंफ्लेमेटरी, एंग्री सेल्स से लेकर एंटी-इंफ्लेमेटरी, हीलिंग सेल्स तक जाते हैं जो हमारी मदद करते हैं संक्रमण और बीमारियों से जल्दी ठीक हो जाते हैं।

8. कैंसर को ठीक करने में मदद कर सकता है सेब – सेब के 8 लाभ

एक अध्ययन में कहा गया है कि सेब में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इनमें से एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे “प्रोसायनिडिन्स” कहा जाता है। जब कैंसर कोशिकाओं को एंटीऑक्सिडेंट के संपर्क में लाया जाता है, तो प्रोसायनिडिन एंटीऑक्सिडेंट ने कोशिका की एक श्रृंखला को ट्रिगर किया जिसके परिणामस्वरूप कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु हो गई।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version