सभी आयु वर्ग की महिलाओं में झुर्रियों से मुक्त और युवा त्वचा के लिए एक सर्वव्यापी जुनून है। एक बार जब हम 20 के दशक में पहुंच जाते हैं, तो हमारी त्वचा की समस्याएं दिखाई देने वाली महीन रेखाओं और मुंहासों के निशान के साथ चिंताजनक हो जाती हैं। हम अपने आप को एक निरंतर व्यामोह की स्थिति में पाते हैं, अपनी त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए बाजार में आने वाले किसी भी नए उत्पाद को आजमाते हैं। इस समय, हम सबसे प्रभावी समाधान को छोड़कर हर संभव समाधान का प्रयास करते हैं। हमारे घरों में ही झुर्रियों से मुक्त जवां त्वचा पाने का उपाय। ये होममेड फेस मास्क जिन्हें आप आसानी से तैयार करते हैं, वे केमिकल मुक्त होते हैं इसलिए परिणाम अंततः दिखाई देंगे। हमें उस चिरस्थायी चमक को प्राप्त करने के लिए धैर्यवान और सुसंगत रहने की आवश्यकता है।

एवोकैडो फेस मास्क

एवोकैडो फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

एवोकाडो विटामिन और प्राकृतिक तेलों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए त्वचा में प्रवेश करते हैं। उनके पास कई भड़काऊ गुण और पोषक तत्व होते हैं जो उम्र बढ़ने के नकारात्मक प्रभावों से बचने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा नरम और युवा रहती है। एवोकाडो को मैश करके पल्प बना लें और भीगे हुए ओट्स को इस पल्प में मिला दें। इस फेस मास्क को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें

केला और दही का फेस मास्क

केला और दही का फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो इसे सबसे अच्छे एंटी-एजिंग फलों में से एक बनाता है। वे त्वचा के अंदर गहराई तक प्रवेश करते हैं और झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करते हैं। इस केले का फेशियल मास्क बनाने के लिए आपको केले के एक टुकड़े को मैश करके उसमें 1 चम्मच दही मिलाना होगा। एक महीन पेस्ट बनाएं और सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

चावल के पानी का फेस मास्क

चावल के पानी का फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

इसमें विटामिन की संख्या के कारण त्वचा पर अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है। चावल विटामिन सी, ई और कई अन्य खनिजों से भरपूर होता है जो झुर्रियों और महीन रेखाओं से लड़ने में मदद करता है। यह त्वचा को कसने में मदद करता है और उम्र के साथ आने वाली झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एक पेपर टॉवल और एक कप चावल के पानी की आवश्यकता होगी। आंखों, नाक और मुंह के लिए छेद बनाने के लिए कागज़ के तौलिये को पंचर करें। तौलिये को चावल के पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 25 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, मास्क हटा दें और अपना चेहरा धो लें।

कॉफी और नारियल तेल फेस मास्क

कॉफी और नारियल तेल फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

स्किनकेयर उत्पादों में कैफीन की कुछ मात्रा होती है जो त्वचा पर अद्भुत काम करती है, क्योंकि यह चमकदार और युवा त्वचा पाने में मदद करती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, यह त्वचा पर लालिमा, फुफ्फुस और सूजन को कम करता है जिससे उम्र बढ़ने के लक्षण कम होते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल 2 टीस्पून कॉफी लेनी है और नारियल के तेल की कुछ बूंदों को तब तक मिलाना है जब तक आपको सही स्थिरता न मिल जाए। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से एक्सफोलिएट करके धीरे से मास्क को हटा दें।

मेथी का फेस मास्क

मेथी का फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

मेथी का फेस मास्क- भारत में कसूरी मेथी के नाम से भी जाना जाता है, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को कसने और फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं। मेथी में मौजूद यौगिक झुर्रियों से मुक्त त्वचा के साथ कोमल त्वचा पाने में मदद करते हैं। इस फेस मास्क के लिए आपको एक छोटा कप मेथी रात भर भिगोनी होगी। भीगी हुई मेथी को पीस लें और इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर एक महीन पेस्ट बनने तक मिलाएं। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

संतरे के छिलके का फेस मास्क

संतरे का छिलका का फेस मास्क-एंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

भारी मात्रा में कैल्शियम से भरपूर, यह छिलका त्वचा को नुकसान से बचाता है और समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को कम करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बनाना होगा। 1 चम्मच दही और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

पपीता फेस मास्क

पपीता फेस मास्कएंटी-एजिंग के लिए घर के बने 8 फेस मास्क

पपीता फेस मास्क- पपैन नामक एंजाइम की सामग्री होने के कारण, यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करके विभिन्न एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है। यह त्वचा को अपनी सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जिससे आपको युवा चमकती त्वचा मिलती है। इस फेस मास्क के लिए आप कुछ मसला हुआ पपीता और नींबू के रस की कुछ बूंदें लें। इस चेहरे को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा- अत्यधिक लाभकारी गुणों से युक्त, शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जो महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों को और कम करता है। कोलेजन के बढ़े हुए स्तर झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप ताजा एलोवेरा का अर्क और नींबू के रस की कुछ बूंदें लें। एलोवेरा के अर्क में नीबू का रस मिलाएं और एक महीन चिकना बना लें। सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक बैठने दें। इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

ये सभी फेस मास्क सबसे बुनियादी सामग्री से बने होते हैं जो आसानी से मिल जाते हैं। तो, जब आपकी रसोई में उस चिरस्थायी चमक को पाने का समाधान हो, तो उच्च-स्तरीय सैलून या त्वचा विशेषज्ञों का दौरा करें। आइये जानते है कैसे हम आपने तैलीय चेहरा को घरलू नुख्से से ठीक करते है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version