आम तौर पर भारतीय आंवले के रूप में जाना जाता है, आंवला विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। आंवला पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है जो कैंसर, सर्दी, खांसी, बालों के झड़ने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कई अन्य बीमारियों जैसे विभिन्न रोगों को रोकने में मदद करता है। यहाँ आंवला जूस के 7 स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है |

आंवला हर तरह से उपयोगी और सेहतमंद है। हमने त्वचा और स्वास्थ्य पर कच्चे आंवला के लाभों के बारे में बात की है और अब हम आंवला के रस के लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

आंवला जूस निम्नलिखित पोषक तत्वों से भरपूर है – आंवला जूस के 7 स्वास्थ्य लाभ

विटामिन सी
विटामिन बी
कैल्शियम
लोहा
प्रोटीन
रेशा
फ़ास्फ़रोस
गैलिक एसिड
कैरोटीन

आंवला जूस इन सभी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जिसके विभिन्न लाभ इस प्रकार हैं –

कैंसर से बचाव – आंवले के जूस में सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के खिलाफ काम करता है। यह कैंसर को रोकने और ट्यूमर के बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और रक्त को शुद्ध करता है – आंवला के रस का दैनिक सेवन हमारे शरीर को डिटॉक्स करके रक्त को शुद्ध कर सकता है और हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या भी बढ़ाता है।
चर्बी कम करने में मदद करता है– अगर आप शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आंवला जूस प्राकृतिक उपाय है। आंवले के जूस में प्रोटीन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

आंखों की रोशनी में सुधार – एक गिलास आंवले का रस आंखों की रोशनी में सुधार करने में आपकी मदद करता है। आंवले के जूस में मौजूद कैरोटीन खुजली, पानी और आंखों के लाल होने की समस्या को कम करने में मदद करता है। आंवले का रस मोतियाबिंद की समस्या को भी दूर करता है।

बालों की समस्या से बचाता है – आंवले का रस न केवल हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है बल्कि बालों को रूखापन, फ्रिज़ीनेस, स्प्लिट एंड्स से भी बचाता है। यह खोपड़ी को पोषण देता है और रंजकता में सुधार करता है। आंवले का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो डैंड्रफ की समस्या को रोकने में मदद करता है और बालों को घना और मजबूत बनाता है।

त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है – आंवला में मौजूद विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, समय से पहले बूढ़ा होने की रेखाएं, झुर्रियां, काले धब्बे और रंजकता को कम करता है। मुंहासों और फुंसियों पर आंवला का पेस्ट लगाने से उन्हें ठीक करने और हमारे खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है।

सर्दी, खांसी और तपेदिक से राहत दिलाता है – आंवले में मौजूद विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट सर्दी, खांसी और तपेदिक को ठीक करने में मदद करते हैं। आंवला जूस अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है।

आंवला का रस दस्त, कब्ज और बवासीर का इलाज है, यह शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है, आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूत बना सकता है, आदि।

आंवला जूस बनाने की विधि-

  1. 2-3 आंवला लें, धो लें और 3 टुकड़ों में काट लें और बीज निकाल दें।
  2. फिर इन्हें पीस लें और इसमें थोड़ा सा चीनी पाउडर और नमक डालें।
  3. फिर आपका आंवला जूस कंसंट्रेट तैयार है। आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।
  4. जब भी आंवले का रस बनाना हो तो उसमें दो चम्मच आंवले का रस और थोड़ी सी इलायची पाउडर मिलाएं।
  5. अब आपका आंवला जूस पीने के लिए तैयार है |

आंवला को आप आंवला मुरब्बा, आंवला कैंडी, आंवला अचार और आंवला की चटनी के रूप में भी खा सकते हैं.

कब्ज, हाइपरएसिडिटी, लो ब्लड और शुगर लेवल जैसे अधिक मात्रा में सेवन करने पर आंवले के जूस के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं और डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए इसे उचित मात्रा में ही लें।

आंवला जूस सभी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। तो, इसे अपना नियमित पेय बनाएं और एक फिट और स्वस्थ जीवन जीएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version