10वीं कक्षा को पूरा करने के बाद, विषयों, करियर आदि के मामले में छात्रों के लिए कई दरवाजे खुले हैं। विकल्पों की ये विशाल संख्या छात्रों को भ्रमित और एक ही समय में भारी बनाती है जिससे कभी-कभी उनके लिए सही विकल्प चुनना मुश्किल हो जाता है।हां, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, क्योंकि आपकी चुनी हुई स्ट्रीम उन पाठ्यक्रमों को प्रभावित करती है, जिन्हें आप 12वीं के बाद करेंगे, जो आगे चलकर करियर विकल्पों को प्रभावित करता है। 10वीं के बाद आप जो स्ट्रीम चुनते हैं, वह आपके करियर को प्रभावित करने में सक्षम है। यही कारण है कि यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है। किसी विशेष स्ट्रीम का चयन करने से पहले आपको उस पर ठीक से विचार और शोध करना चाहिए। सही स्ट्रीम चुनने के लिए कुछ सुझाव और सलाह नीचे दी गई हैं जो आपके लिए उपयोगी होंगी

1) आपको क्या चाहिए

पहली और प्राथमिक चीज जो बहुत मायने रखती है वह है कि आप क्या चाहते हैं। किसी विशेष क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास खुद का एक विजन होना चाहिए। कोई भी काम जो आप करना चाहते हैं और उसे अपना करियर बनाना चाहते हैं। क्योंकि महत्वपूर्ण चीज आप और आपकी रुचियां हैं। इसे अन्य राय के आधार पर चुनने के बजाय आपको स्वयं बनने और जो आप चाहते हैं उसे चुनने की आवश्यकता है। जैसा कि यह एक तथ्य है कि आप किसी काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं यदि वह आपकी रुचि का है और आप उसे करना पसंद करते हैं। यह इसके लिए आपकी कार्यक्षमता को और भी अधिक बढ़ा देता है।एक कहावत है ‘तुम जो चाहते हो करो’ और यह पूरी तरह सच है। आप इसे अपने लिए कर रहे हैं, अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं जिस तरह से आप चाहते हैं। वह करियर चुनें जहां आप खुद को देखना चाहते हैं, इसे अपने उन लक्ष्यों के अनुसार चुनें जो आपने अपने भविष्य के लिए निर्धारित किए हैं। आपको हर किसी की राय सुननी चाहिए क्योंकि आपको विभिन्न विकल्पों के बारे में विस्तार से पता चल जाएगा लेकिन अंत में अपने दिल की सुनें कि वह क्या कहता है और उसके लिए जाएं।लेकिन यह पूरी तरह से ठीक है यदि आप अपनी विशेष रुचि और लक्ष्य के बारे में नहीं जानते हैं। हम कई अन्य संभावनाओं पर चर्चा करेंगे जो आपको निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं:सही स्ट्रीम चुनने के लिए कुछ सुझाव और सलाह मैं से एक सुजाव ये हैं

2) अपनी योग्यता, ताकत और व्यक्तित्व पर ध्यान दें

10वीं के बाद स्ट्रीम चुनते समय आपको यथार्थवादी होना चाहिए। अपनी योग्यता पर ध्यान दें। यदि आप विज्ञान विषयों (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान) में बेहद कमजोर हैं, तो आपको विज्ञान स्ट्रीम में मौजूद विषयों पर काम करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए अपनी योग्यता के अनुसार एक स्ट्रीम चुनना आवश्यक है। किसी विशेष क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का पता लगाने के लिए आप एप्टीट्यूड टेस्ट भी दे सकते हैं। आप इसके लिए उपलब्ध ऑनलाइन टूल्स की भी मदद ले सकते हैं।इसी तरह यदि आप लेखा और अर्थशास्त्र में उत्कृष्ट हैं, तो वाणिज्य चुनना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।अपने मजबूत बिंदुओं के बारे में अधिक जानें और ऐसी खूबियों के आधार पर बुद्धिमानी से अपनी धारा चुनें।सिर्फ अपनी योग्यता और ताकत के बारे में जानना मददगार नहीं होगा जैसे कि आपके पास विज्ञान स्ट्रीम के लिए एक उत्कृष्ट योग्यता है, लेकिन आप वाणिज्य में अधिक रुचि रखते हैं, न केवल अपनी योग्यता और ताकत के  आधार पर अपनी रुचि के अनुसार इसे चुनें।

3) अंदर बाहर की धारा के बारे में पूरी तरह से जानें

एक स्ट्रीम चुनने से पहले आपको इसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। इसमें कौन से विषय शामिल हैं, इसके स्कोप हैं, यह आपके लिए कौन से करियर विकल्प उपलब्ध कराता है आदि। तभी आप अपने लिए सही स्ट्रीम चुन पाएंगे।आप अपने लिए उपलब्ध सभी स्ट्रीम के बारे में प्रत्येक विवरण प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपके लिए सही स्ट्रीम का चयन किया जा सके:

1) गैर-चिकित्सा

2) चिकित्सा

3) व्यापार

4) कला

आप उपरोक्त लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और सभी महत्वपूर्ण विवरण देख सकते हैं।

4) शैक्षिक परामर्श की मदद लें

यदि आप वास्तव में भ्रमित हैं कि आपको कौन सी स्ट्रीम चुननी चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयुक्त होगी। यदि आपके पास उदार परामर्श सुविधाएं उपलब्ध हैं, तो उनका उपयोग करें। यह आपको और आपके माता-पिता को पूरी प्रक्रिया के बारे में एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। छात्रों और उनके माता-पिता दोनों को इस परामर्श प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए।यदि आपके पास एक अच्छे शैक्षिक परामर्शदाता की पहुँच नहीं है, तो आप अपने शिक्षकों की सहायता भी ले सकते हैं। शिक्षक निश्चित रूप से आपके बारे में बहुत कुछ जानते हैं, न कि केवल उपस्थिति रजिस्टर में आपका नाम। आप लंबे समय तक अपने शिक्षक के साथ लगातार बातचीत करते हैं, वे आपकी ताकत, व्यक्तित्व और लक्षणों के बारे में कई विवरण जानते हैं। इस ज्ञान और उनकी शिक्षण पृष्ठभूमि के आधार पर, वे आपको आगे ले जाने में सक्षम हो सकते हैं।

5). फील्ड ट्रिप का उपयोग करें

यहां हम किसी भी तरह की फन ट्रिप की बात नहीं कर रहे हैं। फील्ड ट्रिप किसी विशेष करियर से संबंधित कार्यस्थल की यात्रा है। आप वहां जाकर संबंधित कार्य का विश्लेषण कर सकते हैं। इसे एक उदाहरण से समझते हैं- मान लीजिए आप मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं। फील्ड ट्रिप आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि काम का माहौल आपके अनुकूल होगा या नहीं। आप किसी भी नजदीकी यांत्रिक उद्योग में जा सकते हैं और वहां एक इंजीनियर के काम का विश्लेषण कर सकते हैं, गुणवत्ता, उत्पादन, रखरखाव इत्यादि जैसे काम के लिए अलग-अलग शाखाएं हैं। प्रत्येक विशेष क्षेत्र का विश्लेषण करके आप यह जान पाएंगे कि मैकेनिकल इंजीनियर की नौकरी है या नहीं आपको सूट करता है या नहीं।

6) कैरियर की संभावनाओं

यदि आप एक मेधावी छात्र हैं और एक बेहतर करियर बनाना चाहते हैं और बनाना चाहते हैं तो यह आपका चरम उद्देश्य है। फिर आपको प्रत्येक स्ट्रीम का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने और उनसे संबंधित विभिन्न करियर संभावनाओं की जांच करने की आवश्यकता है। आपको इसकी भविष्य की संभावनाओं का पता लगाना चाहिए, भविष्य में वह विशेष क्षेत्र कैसे प्रभावित होगा? इसमें करियर के अवसर बढ़ेंगे या घटेंगे? इसकी ग्रोथ क्या होगी? स्ट्रीम चुनने से पहले इन बातों को जानना जरूरी है क्योंकि आपका करियर आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version