मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है। अपने व्यस्त जीवन से छुट्टी लेने के लिए मणिपुर एक खूबसूरत जगह है। मणिपुर अपनी प्राकृतिक सुंदरता से हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस लेख में, हम उन शीर्ष 50 चीजों पर चर्चा करने जा रहे हैं जो आप मणिपुर में रहते हुए कर सकते हैं।

  • लोकतक झील- प्रकृति प्रेमी के लिए!
लोकतक झील

लोकतक भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। लोकतक झील अपनी सुरम्य सुंदरता के कारण हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही है। लोकतक मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है।

  • मणिपुर राज्य संग्रहालय- शाही नाव “हियांघिरेन” की प्रशंसा करें।

मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

मणिपुर राज्य संग्रहालय मणिपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक दिखाता है। पर्यटक हमेशा से आदिवासी कला और संस्कृति से मोहित रहा है। यह संग्रहालय मणिपुर के इंफाल शहर में स्थित है।

  • चीराओबा महोत्सव – मणिपुरी के साथ नए साल का जश्न मनाएं


मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

चीरोआबा महोत्सव मणिपुर के सबसे बहुप्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। यह पर्व नए साल के स्वागत के लिए मनाया जाता है। यह त्योहार मणिपुर के लोगों द्वारा बहुत जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग अपने घरों को साफ और सजाते हैं और अपने जीवन में सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। त्योहार अप्रैल के महीने में मनाया जाता है। यह त्यौहार हमेशा से पर्यटकों के लिए लोगों की परंपराओं और रीति-रिवाजों में भाग लेने का एक अच्छा अवसर रहा है।

लाइफ कैफे – ओपन माइक नाइट्स के साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें
लाइफ कैफे – ओपन माइक नाइट्स

लाइफ कैफे सबसे अच्छे कैफे में से एक है जिसे आप मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता की खोज के दौरान देख सकते हैं। कैफे चुराचंदपुर में जेजे प्लाजा रेंगकाई रोड पर स्थित है। कैफे 2015 में खोला गया था जो पर्यटकों के लिए एक अच्छी जगह पेश करता है। ओपन माइक नाइट्स के साथ स्वादिष्ट भोजन कुछ ऐसा है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। कुछ अनुशंसित व्यंजन बर्गर, पेस्टो पिज्जा, मोमोज आदि हैं।

रेड हिल लोकपचिंग- पल को फिर से जीएं

रेड हिल लोकपचिंग

रेड हिल लोकपचिंग डरपोक सड़क पर स्थित है। रेड हिल लोकपचिंग का इतिहास के पन्नों में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। यह वह स्थल है जिसने WW-2 के दौरान ब्रिटिश और जापानियों के बीच भयंकर युद्ध देखा है।

कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान- समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का अन्वेषण करें
मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में स्थित कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान

कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान शायद दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ पार्क है। पार्क को लुप्तप्राय संगाई हिरण को संरक्षित करने के लिए बनाया गया था जिसे डांसिंग डियर के रूप में भी जाना जाता है। यह पार्क मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में स्थित है और प्रसिद्ध मीठे पानी की लोकतक झील का एक अभिन्न अंग है।

खोंगमपत ऑर्किडेरियम – दुर्लभ ऑर्किड की सुगंध महसूस करें
खोंगमपत ऑर्किडेरियम मणिपुर

खोंगमपत ऑर्किडेरियम नेशनल हाईवे नंबर 39 पर स्थित है। यह एक अभिन्न पर्यटन स्थल है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। सुरम्य दृश्य के बीच एक मीठी सुगंध के साथ दुर्लभ ऑर्किड एक ऐसा क्षण है जिसे आप अपने जीवन के लिए अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं।

कांग उत्सव – आशीर्वाद लें   
मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

कांग त्योहार मणिपुर के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। कांग उत्सव ने हमेशा पर्यटकों को मणिपुर के लोगों के रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों की ओर आकर्षित किया है। कांग त्योहार मुख्य रूप से मणिपुर में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है। भगवान जगन्नाथ अपने मंदिर को एक रथ में छोड़ते हैं जिसे स्थानीय रूप से “कांग” के नाम से जाना जाता है, इसलिए इसका नाम कांग उत्सव है। रथ को भक्त उत्साह से ले जाते हैं क्योंकि यह गर्व और सम्मान का विषय है। कांग उत्सव जुलाई के महीने में आयोजित किया जाता है और 10 दिनों तक चलता है।

निवासी दुकान- स्वदेशी पौधों से बनी चाय की चुस्की लें
ड्वेलर शॉप मणिपुर

ड्वेलर शॉप एक ऐसी जगह है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। कैफे लैम्फेल सुपरमार्केट में स्थित है। कैफे साधारण चाय नहीं बल्कि स्वदेशी पौधों से बनी चाय प्रदान करता है। चाय स्थानीय जड़ी बूटियों से बनाई जाती है जिसमें एक बेहतरीन स्वाद और ताज़ा अनुभव होता है। इसलिए जब आप मणिपुर में हों तो एक कप चाय के लिए ड्वेलर शॉप से ​जुड़ें। कुछ प्रसिद्ध उत्पाद फ्रूटी रोसेले ओलिव टी, नोंगमंगखा जिंजर, रिफ्रेशिंग ही-मंग टी हैं।

लीमाराम जलप्रपात- सुंदर दृश्य का आनंद लें
लीमाराम जलप्रपात प्रमुख आकर्षण स्थल

मणिपुर में पर्यटकों के लिए लीमाराम जलप्रपात प्रमुख आकर्षण स्थल है। लीमाराम झील इम्फाल से लगभग 25 किमी दूर है। हरियाली के बीच पानी के छींटे आपकी रूह पर कब्जा कर लेने वाला है।

सिंगदा बांध- एक शांत और शांतिपूर्ण जगह

सिंगदा बांध इंफाल

सिंगदा बांध अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। सिंगदा बांध शायद दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है। सिंगदा बांध इंफाल से लगभग 16 किमी दूर स्थित है।

पाओना बाजार – सुंदर रेशमी साड़ियाँ खरीदें
मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

क्या आप रेशम की साड़ियों, हाथ से बनी शॉल और हस्तशिल्प के शौक़ीन हैं? और अगर आप हैं तो आपको यह जगह बहुत पसंद आने वाली है। यही कारण है कि यह जगह मणिपुर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। पाओना बाजार इम्फाल में केशम्पत ब्रिज के पास स्थित है।

क्रिसमस – सांता से अपना उपहार ले लीजिए
मणिपुर में क्रिसमस

क्रिसमस मणिपुर में मनाए जाने वाले सबसे अच्छे आयोजनों में से एक है। क्रिसमस का इंतजार न केवल ईसाई समुदायों बल्कि मणिपुर के सभी समुदायों द्वारा किया जाता है जो मणिपुर के लोगों के एक-दूसरे और अपने-अपने धर्म के प्रति सद्भाव और सम्मान को दर्शाता है। क्रिसमस भजन गाकर और बाइबिल पढ़कर बहुत खुशी के साथ मनाया जाता है। उत्सव दो दिनों तक जारी रहता है यानी 24 और 25 दिसंबर।

डाउनटाउन कैफे- अपने स्वाद का स्वाद चखें
डाउनटाउन कैफे उरखुल

डाउन कैफे मणिपुर में एक जरूरी कैफे है। कैफे उरखुल में मिनी सचिवालय परिसर में स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच, आपको बस वही खाने की ज़रूरत है जो आप खाना चाहते हैं- चीनी, भारतीय, अमेरिकी और एशियाई। बस वह नाम बोलें जो कैफ़े ने आपके लिए रखा है!

  • ख्वाईरामबंद बाजार- हस्तशिल्प खरीदें

मणिपुर की विविधता को देखने के लिए ख्वाईरामबंद बाजार एक आदर्श स्थान है। यह बाजार अपने आप में अनूठा है जो इंफाल में स्थित है। स्वादिष्ट भोजन के साथ सुंदर और अद्वितीय हस्तशिल्प इसे मणिपुर में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

  • तेरा बाजार – सब तुम्हारा!

तेरा बाजार मणिपुर में इंफाल के केंद्र में स्थित है। यहां आप शानदार एक्सेसरीज को वाजिब दाम पर खरीद सकते हैं। रंगीन सामान, घरेलू शिल्प, प्रामाणिक हस्तशिल्प पर्यटकों को साल भर आकर्षित करते हैं।

  • जीएम मॉल – उपयोगी घरेलू सामान खरीदें

जीएम मॉल एक उचित प्रतिष्ठित शॉपिंग मॉल है। जीएम मॉल मणिपुर की राजधानी इंफाल में स्थित है। यहां आप कई चीजें जैसे ऊनी वस्त्र, कपड़े, घरेलू सामान आदि एक निश्चित कीमत पर खरीद सकते हैं।

  • गंग नगई- मणिपुरियों की समृद्ध संस्कृति के साक्षी

मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

गंग नगई मणिपुर की ‘काबुई नागा’ जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है। यह त्योहार इतने जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है जो लोगों के अपनी संस्कृति के प्रति सम्मान को दर्शाता है। त्योहार जनवरी या दिसंबर के महीने में आयोजित किया जाता है और उत्सव पांच दिनों तक जारी रहता है। जनजाति अपने सभी अनुष्ठानों, रीति-रिवाजों और परंपराओं को निभाती है जिससे पता चलता है कि संस्कृति अभी भी लोगों द्वारा अपने प्राचीन रूप में संरक्षित है। नृत्य, गायन और कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और लोग इन कार्यक्रमों में उत्साह से भाग लेते हैं।

  • इमारती लकड़ी कैफे- प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक खूबसूरती से सुसज्जित कैफे

इमारती लकड़ी कैफे-मणिपुर

मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता की खोज और प्रशंसा करते हुए कैफे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कैफे बहुत खूबसूरती से लकड़ी के फर्नीचर से सुसज्जित है। कैफे इंफाल में एमबीएस चर्च चिंगमीरोंग के पास स्थित है।

  • एमकेथिल मार्केट- ‘बाजारों की रानी’ पर जाएँ

एमकेथिल मार्केट अपनी विशिष्टता के कारण मणिपुर में पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बिंदु है। एमाकिथेल मार्केट जिसे नुपीकीथेल के नाम से भी जाना जाता है, केवल महिला विक्रेताओं द्वारा चलाया जाता है और इसे सबसे बड़ा महिला बाजार माना जाता है। बाजार मणिपुर के पश्चिम इम्फाल में स्थित है।

  • सेलोई लैंगमाई पारिस्थितिक पार्क- पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान


मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

सेलोई लैंगमाई इकोलॉजिकल पार्क पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान है। पारिस्थितिक पार्क एक नवनिर्मित और सुव्यवस्थित पार्क है जो विभिन्न सुंदर फूलों और देशी पौधों से भरा है। पार्क इंफाल पूर्वी जिले में स्थित है। पार्क पहाड़ियों के बीच एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

  • मुतुबहादुर संग्रहालय- समृद्ध संस्कृति का अन्वेषण करें

मुतुबहादुर संग्रहालय- समृद्ध संस्कृति

मुतुबहादुर संग्रहालय एंड्रो नामक एक छोटे से गाँव में स्थित है। यहां आप वास्तव में समृद्ध पूर्वोत्तर संस्कृति और कला की झलक देख सकते हैं। पांडुलिपियों, चित्रों, सिक्कों और अन्य जातीय वस्तुओं का संग्रह यहां संरक्षित है जिसे आप देख सकते हैं।

  • चुम्फा उत्सव – जुलूसों में भाग लें

मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

चुम्फा त्योहार मणिपुर के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। चुम्फा त्योहार मणिपुर की रंगखुलनागा जनजाति द्वारा मनाया जाता है। त्योहार फसल के बाद दिसंबर के महीने में मनाया जाता है। उत्सव सात दिनों तक जारी रहता है। लोगों द्वारा सामाजिक समारोहों, जुलूसों का आयोजन किया जाता है और वार्षिक उपज का जश्न मनाया जाता है।

  • मुंचियां- एक कप कॉफी के लिए मच्छी में शामिल हों।

मणिपुर में दोस्तों के साथ घूमने के लिए मुंचियां एक आदर्श स्थान है। कैफे इम्फाल में कम्युनिटी हॉल के पास केशमपत लीमाजम लेइकाई में स्थित है। Munchies एक स्थानीय कैफे है जो आपको वैश्विक उत्पादों की पेशकश करता है। कैफे की शुरुआत 2017 के वर्ष में एक वैश्विक कॉफी दिग्गज “लवाज़ा” और “मैककेन” उत्पादों से हुई थी।

  • कांगला किला- ऐतिहासिक स्थल का अन्वेषण करें

कांगला किला एक प्रमुख ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल

कांगला किला मणिपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है। कांगला किला इम्फाल नदी के तट पर स्थित एक पुराना महल है। कांगला किला एक प्रमुख ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल है जो मणिपुर के लोगों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखता है।

  • महाबली मंदिर – आशीर्वाद लें

मणिपुर में करने के लिए चीजें

महाबली मंदिर मणिपुर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। महाबली मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। मंदिर इंफाल में स्थित है। आध्यात्मिक मूल्यों को धारण करने वाला मंदिर एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

  • श्री गोविंदजी मंदिर

श्री गोविंदजी मंदिर

श्री गोविंदजी मंदिर संभवतः मणिपुर का सबसे बड़ा वैष्णव मंदिर है और भक्तों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर मणिपुर के पूर्वी इंफाल में स्थित है।

योशांग उत्सव- लोक नृत्य और संगीत का आनंद लें
योशांग उत्सव मणिपुर

योशांग त्योहार मणिपुर में प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे उत्साह के साथ मनाया जाता है। योशांग उत्सव फरवरी या मार्च के महीने में पूर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। उत्सव 5 दिनों तक जारी रहता है। लोक नृत्य, संगीत और अन्य प्रदर्शन लोगों द्वारा किए जाते हैं। यह प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है जो हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

  • कैफे डिलाइट- कैफे डिलाइट में जाकर अपना दिल खुश करें

कैफे डिलाइट मणिपुर

कैफे डिलाइट मणिपुर की यात्रा के दौरान दोस्तों के साथ अवश्य ही घूमने योग्य स्थान है। कैफे डिलाइट आपको इसकी उच्च गुणवत्ता वाली सेवा से प्रसन्न करने वाला है। कैफे KIWMC बिल्डिंग, बाबूपारा में स्थित है। कैफे कॉफी, चाय, मिश्रित जूस और बेक किए गए सामान प्रदान करता है। आरामदेह वातावरण और कैफे की सेवाओं की आगंतुकों द्वारा बहुत सराहना की जाती है।

  • कृष्ण मंदिर- भगवान कृष्ण को समर्पित

कृष्ण मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है जो मणिपुर के लोगों के प्रमुख देवताओं में से एक हैं। प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक सुंदर मंदिर आपकी सभी नकारात्मकताओं को अपने ऊपर ले लेगा और आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। मंदिर इंफाल में ब्रह्मपुर गुरु अरीबाम लेइकाई में स्थित है।

  • सनमही मंदिर – एक पुराना पवित्र मंदिर

सनमही मंदिर मणिपुर

सनमही मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो मणिपुर के सनाखवा याइमा कोल्लुप में स्थित है। सोनामही मंदिर सनमहवाद (मैतेई धर्म) के सर्वोच्च देवता को समर्पित है। इस जगह की सकारात्मकता हर जगह लोगों को आकर्षित करती है।

  • नित्यानंद और नरसिंह मंदिर – प्रार्थना करने की पेशकश
नित्यानंद और नरसिंह मंदिर मणिपुर

नित्यानंद और नरसिम्हा एक आकर्षक पवित्र स्थान है जहां साल भर कई श्रद्धालु आते हैं। मंदिर मणिपुर के इंफाल शहर में स्थित है। मंदिर अपने सकारात्मक वाइब्स और भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए जाना जाता है।

  • लाई हराओबा- समृद्ध संस्कृति के साक्षी

लाई हराओबा मणिपुर

लाई हराओबा मणिपुर राज्य में मनाए जाने वाले लोकप्रिय और बहुप्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। लाई हरोबा इम्फाल घाटी में मई के महीने में मनाया जाता है। त्योहार स्थानीय देवताओं को याद करने के लिए मनाया जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से सनमहवाद (मैतेई धर्म) के अनुयायी द्वारा मनाया जाता है। लोक नृत्य, संगीत, खेल, नाटक और अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें लोग उत्साह के साथ भाग लेते हैं।

  • अपटाउन कैफे- अपने स्वाद का स्वाद चखें

सर्द मौसम में प्राकृतिक सुंदरता की खोज करते हुए, एक गर्म कप चाय या कॉफी के लिए हम तरसते हैं। कैफे मणिपुर के केशमपत में स्थित है। कुछ स्वादिष्ट व्यंजन जो कैफे में भी उपलब्ध हैं, वे हैं नूडल्स, चाउमीइंडुप्लिंग्स जिन्हें आप यहां आजमा सकते हैं।

  • राधाकृष्ण चंद्र इस्कॉन मंदिर – आशीर्वाद लें

राधाकृष्ण चंद्र इस्कॉन मंदिर

राधाकृष्ण चंद्र इस्कॉन मंदिर मणिपुर के सबसे प्रसिद्ध तीर्थों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच मंदिर का आकर्षण अतुलनीय है। भजनों का जाप कानों के लिए इतना सुखदायक है कि आपके हृदय को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है।

  • थारोन गुफा- ऐतिहासिक स्थल पर जाएं

थारोन गुफा मणिपुर

महान ऐतिहासिक महत्व रखने वाली थारोन गुफा साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। थारोन गुफा को उलुआन गुफा के नाम से भी जाना जाता है। थारोन गुफा तामेंगलोंग के पास स्थित है। यह गुफा आपको रोमांचकारी अनुभव प्रदान करने वाली है।

  • आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स-बलिदान को याद रखें

आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स

आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स या इंडियन नेशनल आर्मी मेमोरियल कॉम्प्लेक्स एक युद्ध स्मारक है जो मणिपुर के मोइरंग में स्थित है। स्मारक भारतीय राष्ट्रीय सेना के बलिदान को याद करने के लिए बनाया गया एक स्थल है। सुभाष चंद्र बोस की दृढ़ प्रतिमा भारत को अंग्रेजों से मुक्त कराने के नेताजी के दृढ़ निश्चय को दर्शाती है।

  • संगाई पर्व- आपके लिए सुनहरा अवसर!

संगाई त्योहार सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जो हर साल देश भर से बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करता है। यह त्योहार नवंबर के महीने में 21 तारीख से शुरू होकर 10 दिनों तक चलता है। पर्यटकों के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में मणिपुर को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा त्योहार का आयोजन किया जाता है। संगाई उत्सव मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता और कला और संस्कृति का पता लगाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है

  • रीटा कैफे- खुद को ऊर्जावान बनाने के लिए एक अच्छी जगह

अपने दोस्तों के साथ अपने बचपन की यादों को याद करने के लिए रीटा कैफे एक अच्छी जगह है। रीटा कैफे इंफाल के केंद्र में स्थित है। विशाल नाजुक और सुकून भरा वातावरण मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता का पूरक है। पर्यटकों के लिए घूमने के लिए एक कैफे एक आदर्श स्थान है।

  • मणिपुर प्राणी उद्यान- प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक आकर्षक उद्यान

मणिपुर प्राणी उद्यान मणिपुर के लम्फेलपत में स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच स्थित गार्डन आपको अपने आकर्षण में समेटने वाला है। उद्यान अपने वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है।

  • रसमंचा – बेरोज़गार विरासत स्थल पर जाएँ

रसमंचा मणिपुर के अनछुए स्थानों में से एक

रासमांचा मणिपुर के अनछुए स्थानों में से एक है। रसमंच मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है। रासमांचा मणिपुर के शीर्ष विरासत स्थलों में से एक बन गया है जिसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किया गया है।

  • जोरेबांग्ला मंदिर

जोरबंगला मंदिर मणिपुर

जोरबंगला मंदिर मणिपुर के अनदेखे पर्यटन स्थलों में से एक है। जोरबंगला मंदिर मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है। चल शैली में बने इस मंदिर का पुरातात्विक और ऐतिहासिक महत्व है।

  • लुई नागाई नी- लोक नृत्य का आनंद लें

लुई नागाई नी मणिपुर

लुई नागाई नी मणिपुर में नागा जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है। त्योहार बीज बोने का त्योहार है जिसके बाद खेती की प्रक्रिया शुरू की जाती है। यह त्योहार हर साल 15 फरवरी को मनाया जाता है। लोगों द्वारा लोक नृत्य उत्सव को उजागर करने वाले कार्यक्रमों में से एक है।

ब्लू चिल – चिल करने के लिए एकदम सही जगह
ब्लू चिल मणिपुर

मणिपुर में अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए ब्लू चिल एक अच्छी जगह है। कैफे इंफाल में स्थित है। कैफे आराम करने और खुद को ऊर्जावान बनाने के लिए एक शानदार जगह प्रदान करता है। यह कैफे ज्यादातर मांसाहारी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि स्वादिष्ट नॉनवेज भोजन यह उचित मूल्य प्रदान करता है। चिकन विंग्स सबसे अनुशंसित व्यंजन हैं जिन्हें आप यहाँ आज़मा सकते हैं।

  • ज़ुकोउ घाटी- सुंदर दृश्य का आनंद लें

ज़ुकोउ घाटी मणिपुर

ज़ुकोउ घाटी मणिपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जो नागालैंड और मणिपुर की सीमा पर स्थित है। प्राचीन जल और अछूते जंगलों के साथ खूबसूरत घाटी इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

  • शिरुईकाशुंग पीक – लंबी पैदल यात्रा के लिए जाएं

शिरुंगकाशुंग चोटी मणिपुर के उखरूल शहर में स्थित है। शिखर प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। शिरुई काशुंग प्लेस में लंबी पैदल यात्रा हमेशा से ही हर एडवेंचर के दीवाने की सूची में शामिल रही है। शिखर शिरुई लिली के लिए भी प्रसिद्ध है जो केवल इसी क्षेत्र में पाई जाती है।

  • वेथौ झील

वेथौ झील मणिपुर

वेथौ झील एक बारहमासी झील है जो कई प्रजातियों का घर है। मणिपुर के थौबल जिले में स्थित वेथौ झील एक प्रमुख गंतव्य स्थान है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच झील आपको इस जगह से प्यार करने वाली है।

  • हेइकरुहितोंगबा- मणिपुरी की एकजुटता और सद्भाव का गवाह है

हेइकरुहितोंगबा मणिपुर

हेइकरुहितोंगबा मणिपुर के लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। त्योहार सितंबर के महीने में मनाया जाता है। मणिपुर में बिजॉय गोविंदा क्षेत्र की नहर पर नाव दौड़ का आयोजन किया जाता है। त्योहार पवित्र विश्वास रखता है कि देवता दौड़ की निगरानी करते हैं। यह त्योहार मणिपुर के लोगों के बीच एकजुटता और सद्भाव को दर्शाता है।

  • लक्ष्मी किचन- “मणिपुरी थाली” के साथ अपने स्वाद का स्वाद चखें

मणिपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

लक्ष्मी किचन मणिपुर में पर्यटकों के लिए देखी जाने वाली जगहों में से एक है। लक्ष्मी किचन मणिपुर की आपकी यात्रा के पूरा होने के आधिकारिक प्रमाण पत्र की तरह है। कैफे मणिपुर में सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कैफे में से एक है। कैफे की विशेषता “मणिपुरी थाली” है। स्वादिष्ट स्थानीय भोजन आपको एक यादगार स्वाद देगा जिसे आप निश्चित रूप से हमेशा याद रखने वाले हैं।

  • दाल मडोल- प्रमुख ऐतिहासिक स्थल का अन्वेषण करें

दाल मडोल एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण स्थल है। दाल मोडल मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में स्थित है। यहां आप ऐतिहासिक क्षणों का पता लगा सकते हैं और उन्हें फिर से जी सकते हैं।

यदि आप अपने जीवन की भागदौड़ से एक ब्रेक की तलाश में हैं, तो मणिपुर आपके लिए एक आदर्श स्थान है। मणिपुर में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जो आपको फिर से देखने पर मजबूर कर देंगी। मणिपुर एक आदर्श पर्यटन स्थल के लिए आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है।

ये भी पढें:- https://jugaadinnews.com/top-10-tourism-places-in-manipur

ये भी पढें:-https://jugaadinnews.com/best-festivals-in-manipur/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version