इंटरनेट एक भीड़-भाड़ वाली जगह है  आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से जो सामग्री प्रदान कर रहे हैं वह पेशेवर होना आवश्यक हैठीक हैपेशेवर सामग्री शब्द एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है लेकिन आपकी वेबसाइट के लिए सामग्री का एक टुकड़ा लिखने या विकसित करने के मूल नियम अभी भी वही हैंइस ले हम आप के लेकर आय है वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग के 5 टिप्स ।   

 आपकी वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता वाली आकर्षक सामग्री ट्रैफ़िक उत्पन्न करती है और आपके उत्पाद और सेवाओं की विश्वसनीयता दर्शाती हैयह कोई रहस्य नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले व्यक्ति का ध्यान अवधि वास्तव में छोटा है और वह सबसे पहली चीज जो देखता है वह वेबसाइट का डिज़ाइन है, लेकिन आपके ग्राहक को आकर्षित करना आपका एकमात्र लक्ष्य नहीं हैआकर्षण के संदर्भ में संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद, व्यक्ति आपके द्वारा उन्हें प्रदान की जाने वाली वास्तविक सेवाओं की तलाश करता है   

मान लीजिए कि कोई ग्राहक आने वाले राखी सीजन के लिए अपनी बहन के लिए एक कलाई घड़ी खरीदना चाहता हैवह आपकी वेबसाइट में प्रवेश करता है और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और विकल्पों से पूरी तरह से प्रभावित होता हैलेकिन अब जब वह कलाई घड़ी के उस खूबसूरत टुकड़े की खोज जारी रखता है तो उसे कोई विवरण नहीं मिलता है या तकनीकी शब्दों में बात करने वाली कुछ सरल रेखाएं आती हैं जिन्हें वह नहीं जानता हैआपको क्या लगता है कि वह आगे क्या करेगा? 

बिल्कुल! वह दूसरी वेबसाइट पर जाएगा और उनके लिए उपलब्ध कलाई घड़ी के विकल्पों की तलाश करेगा 

आपने हर एक पहलू को सही रखा है, वेबसाइट के विकास पर बहुत पैसा खर्च किया है लेकिन फिर भी संभावित ग्राहक परिवर्तित नहीं हुआ है 

यही कारण है कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग के कौशल को निखारने की जरूरत हैयहां कुछ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध युक्तियां दी गई हैं जो आपकी सामग्री शैली के माध्यम से आपके संभावित ग्राहक को जोड़ने में आपकी सहायता करेंगी 

 

1. जानें कि आप किसके लिए लिख रहे हैं :

सरल लगता है? लेकिन यह लेखकों के लिए उनके द्वारा सौंपी गई नौकरी में असफल होने का एक मुख्य कारण है। आइए उस घड़ी के उदाहरण को जारी रखें यदि उसे (ग्राहक) ग्लैमरस, या लक्ज़री घड़ियों का सटीक शब्द मिलता है, तो वह उस विशेष घड़ी में अधिक रुचि लेता है।

क्यों? 

जानें कि आप किसके लिए लिख रहे हैं | image source : google

क्योंकि वह एक कलाई घड़ी खरीदने की मानसिकता के साथ आया है और आपने घड़ी के विवरण में लग्जरी, वाटरप्रूफ या स्पोर्टी लिखकर उस भावना को जगाया है। यह अचानक हाँ कहते हुए एक विचार पैदा करता है! यह वही चीज है जिसकी मुझे जरूरत है।

कभी-कभी आपको उत्पाद की इच्छा को स्वयं ट्रिगर करना पड़ता है उदाहरण के लिए यदि आप लिखते हैं कि यह भवन संग्रह पेशेवर के लिए है और आपके हर संगठन के लिए एक स्टेटमेंट पीस हो सकता है, तो वह इसके बारे में सोचना शुरू कर देता है और एक कलाई घड़ी की आवश्यकता को महसूस करता है जो हर के साथ जाती है पोशाक।

इस तरह आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आप किसके लिए लिख रहे हैं या हम कहते हैं – अपने दर्शकों को जानें। 

 2.सरल लिखें :

सरल और छोटे वाक्य लिखने से पाठक आपके शब्दों के अर्थ का पता लगाने के बजाय उत्पाद पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। एक अच्छी शब्दावली को एक लेखक का हथियार कहा जाता है, लेकिन यदि आप अपने संबंधित दर्शकों को नहीं जानते हैं, तो यह आपके द्वारा विकसित की गई पूरी रुचि को खराब कर देता है।

सरल लिखें | image source : google

ऐसे पेशेवर उपकरण हैं जो वास्तव में आपके पठनीयता स्कोर की जांच करते हैं। आपकी पाठ्य पठनीयता का मूल्यांकन शैक्षिक स्तर के आधार पर किया जाता है। ये तीन टूल हैं जो आपके टेक्स्ट की पठनीयता को स्कैन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • रेअदबिलित  टेस्ट टूल 
  • रेअदबिलिटी कैलकुलेटर 
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 

 3.वेबसाइट सभी के लिए है :

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो लिखते हैं कि दर्शकों के एक विशेष समूह द्वारा समझा जा सकता है तो आपको अपने लेखन कौशल पर काम करने की आवश्यकता है।

याद रखें कि आपकी सामग्री वेब पेज पर है जिसका अर्थ है कि कोई भी शिक्षित व्यक्ति उस पर क्लिक कर सकता है। यह आवश्यक नहीं है कि  वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग के 5 टिप्स यही नहीं ये और भी हो सकते हैं हम केवल 5 टिप्स ही शेयर कर रहे हैं।

वेबसाइट सभी के लिए है | image source : google

यदि फिर भी विषय आपको कुछ तकनीकी शब्दों को शामिल करने के लिए मजबूर करता है, तो आप अपनी सामग्री के पठनीयता स्तर को बढ़ाने के लिए हाइपरलिंक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, उपशीर्षक के रूप में उल्लेख करना बेहतर है जो कहता है – तकनीकी विनिर्देश- आपके लिए अपने उत्पाद में सभी तकनीकी विशिष्टताओं को एक ही स्थान पर शामिल करना है। 

 4.जो उपयुक्त है उसे शामिल करें :

चीजों की दुनिया के बारे में बात करना लेकिन उस विशेष अवधारणा को शामिल न करना उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट को बहुत आसानी से छोड़ने पर मजबूर कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप उन महिलाओं के लिए एक कोर्स प्रदान कर रहे हैं जिनके अपनी सास के साथ बेहतर संबंध नहीं हैं। आपके लिए दो वाक्य हैं… एक नज़र डालें 

जो उपयुक्त है उसे शामिल करें | image source : google
  • अपनी सास के सामने एक स्टैंड कैसे लें और अपने पति को अपने पक्ष में करे

 बनाम v/s 

  • अपनी सास की भावनाओं को ठेस पहुँचाए बिना उसके साथ संचार कैसे बनाएँ 

इसमें कोई संदेह नहीं है कि दूसरे वाक्य में वह शामिल है जिसकी आवश्यकता है, है ना? 

 5.मल्टीमीडिया शामिल करें :

जब अपने पाठकों को आकर्षित करने की बात आती है, तो उन्हें वास्तव में आपके द्वारा लिखी जा रही सामग्री की पूरी अवधारणा की कल्पना करना एक और युक्ति है जो आपके बैग में जुड़ जाती है। मल्टीमीडिया विकल्प जैसे कि इमेज, शॉर्ट लेकिन क्रिस्प वीडियो, जीआईएफ आदि शामिल करने से आपकी सामग्री में अधिक रुचि आएगी। बिलकुल समोसे की चटनी की तरह!

मल्टीमीडिया शामिल करें | image source ; google

आपकी वेबसाइट के लिए सामग्री लिखने के लिए यहां शीर्ष 5 युक्तियां दी गई हैं। सुनिश्चित करें कि आप शानदार पेशेवर स्पर्श के लिए अपनी सामग्री को कई बार पढ़ना न भूलें। ये थे कुछ वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग के 5 टिप्स ।

कंटेंट राइटर बनने के लिए 10 कंटेंट राइटिंग सर्टिफिकेशन कोर्स :  

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version