क्रिकेट को हमेशा से सज्जनों का खेल माना गया है। आपने लोगों को सुना होगा कि यह एक बहुत ही परिष्कृत खेल है। खैर, यह चर्चा का विषय हो सकता है या नहीं। लेकिन, ऐसी कई घटनाएं हैं जिनमें खिलाड़ियों को शब्दों के गर्म आदान-प्रदान में लिप्त देखा गया है। क्रिकेट में स्लेजिंग का उपयोग शुरू से ही एक सामरिक रणनीति के रूप में किया जाता रहा है। इसके अलावा, ऐसी घटनाएं भी हुई हैं जिनमें प्रतिद्वंद्वी द्वारा ट्रिगर किए जाने के बाद, खिलाड़ियों ने खेल के रूप में जवाब दिया है (रन बनाए या विकेट लिए)। इन घटनाओं को विशेष रूप से क्रिकेट में ‘बदला’ कहा जा सकता है। उन्हें गौरव के क्षण कहा जा सकता है, क्योंकि उनमें शामिल खिलाड़ी ने खेल की सच्ची भावना में अपनी काबिलियत साबित की है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि क्रिकेट सज्जनों के खेल से कहीं अधिक रोमांचक खेल है। इसमें सभी प्रकार के हाई-वोल्टेज मोमेंट्स हैं जिनमें स्लेजिंग, शब्दों का ‘मीठा’ आदान-प्रदान, तर्क और प्रतिशोध शामिल हैं। तो, आइए क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज पर एक नजर डालते हैं।

वेंकटेश प्रसाद हादसा – क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

सबसे प्रसिद्ध भारत-पाकिस्तान मुकाबलों में से एक विश्व कप 1996 संस्करण में हुआ था। भारत ने बेंगलुरु में खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 49 ओवर में 288 रन का लक्ष्य दिया था. आमिर सोहेल और सईद अनवर ने पहली ही गेंद पर भारतीय गेंदबाजों को चकमा देकर पाकिस्तान की धमाकेदार शुरुआत की. तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद पारी का 15वां ओवर करने आए, जिसमें पाकिस्तान ने एक विकेट पर 104 रन बनाए। ओवर की 5वीं गेंद पर आमिर सोहेल ने प्रसाद को चौका लगाया और फिर प्रसाद को अपने बल्ले से सीमा की ओर इशारा करते हुए इशारा किया।

प्रसाद को सोहेल की यह हरकत अच्छे मूड में नहीं मिली। अगली ही गेंद पर ओवर की आखिरी गेंद पर प्रसाद ने सोहेल को करारा जवाब दिया. उन्होंने स्टंप्स से बेल्स ठोक दी! इस ‘पेबैक’ पल के बाद प्रसाद ने सोहेल को पवेलियन वापस जाने का इशारा किया। यह बल्लेबाज के आत्मविश्वास को खोने और थोड़ा अभिमानी होने का परिणाम था। फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज सोहेल के इस विकेट ने मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया और अंतत: भारत ने इसे 39 रन से जीतकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया।

वेंकटेश प्रसाद हादसा | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

नेटवेस्ट 2002 फ़ाइनल

लॉर्ड्स के क्रिकेट के मक्का में आयोजित नेटवेस्ट 2002 फाइनल में। भारत को लक्ष्य का पीछा करने के लिए इंग्लैंड ने 326 रनों का लक्ष्य रखा था। युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त करने में भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। और बाद में, दुनिया ने खेल का सबसे बड़ा बदला लेने वाला क्षण देखा। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान, सौरव गांगुली ने अपनी शर्ट उतारी और लॉर्ड्स की प्रतिष्ठित बालकनी में हवा में लहराई!

लेकिन गांगुली के ऐसा करने की वजह क्या थी? दरअसल एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने भी वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ पिछली सीरीज में इसी तरह से अपनी शर्ट लहराई थी। गांगुली ने सबसे तेजतर्रार तरीके से अपना बदला लिया।

नेटवेस्ट 2002 फ़ाइनल | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज
नेटवेस्ट 2002 फ़ाइनल | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

युवराज सिंह के 6 छक्के – क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

एंड्रयू फ्लिंटॉफ को भारतीयों को भड़काने और फिर उनसे वापस लेने की आदत है। 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित टी -20 विश्व कप के पहले संस्करण में, भारत ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण मैच में इंग्लैंड का सामना किया। फ्लिंटॉफ लगातार युवराज को उकसा रहे थे जिसके परिणामस्वरूप दोनों के बीच बहुत गर्म शब्दों का आदान-प्रदान हुआ। स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा फेंके गए अगले ही ओवर में युवराज ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगा दिए! और वह भी सभी दिशाओं में संभव है। युवराज ने 16 गेंदों में 58 रन बनाए जिसमें 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे और भारत को 20 ओवर में 219 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने यह मैच 18 रन से जीता था। यह क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे प्रतिष्ठित पलों में से एक है।

युवराज सिंह के 6 छक्के | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

सीपीएल बदला

यह घटना कैरिबियन प्रीमियर लीग 2017 में जमैका तल्लावाह और गुयाना अमेज़ॅन वारियर्स के बीच एक मैच में हुई थी। केसरिक विलियम्स गेंदबाजी की ओर थे और चैडविक वाल्टन बल्लेबाजी कर रहे थे। यह घटना खेल के इतिहास में सबसे रोमांचक घटनाओं में से एक है। मैच में वाल्टन को विलियम्स ने आउट कर दिया और बाद में विलियम्स ने इस क्षण का जश्न वर्चुअल नोटबुक निकालने और अपने विकेट के नाम पर टिक करने के अपने ट्रेडमार्क उत्सव के द्वारा मनाया।

वाल्टन ने इसे बहुत ही शर्मनाक और उपहासपूर्ण कृत्य के रूप में लिया। तल्लावाहों और वारियर्स के बीच अगले मैच में उनका फिर से विलियम्स से सामना हुआ। इस बार, वाल्टन पूरी तैयारी के साथ आए और विलियम्स के उकसाने के बाद भी शुरू में शांत रहे। पहली गेंद पर वाल्टन ने विलियम्स को चौका लगाया। फिर उन्होंने विलियम्स को उसी क्रिया के साथ अपना उत्तर दिया जो विलियम्स ने की थी, अंतर यह था कि वाल्टन ने उनके बल्ले को नोटबुक के रूप में ग्रहण किया था। उन्होंने उस ओवर में 23 रन बनाए और यहीं नहीं रुके। उन्होंने बाद में मैच में विलियम्स को दो चौके मारे। वाल्टन ने उस मैच में 40 गेंदों में 84 रन बनाए, जो उनके लिए मीठा बदला साबित हुआ और विलियम्स के लिए इतना प्यारा नहीं था!

सीपीएल बदला | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज

2013/14 एशेज सीरीज

2013/14 एशेज श्रृंखला को मिशेल जॉनसन के क्रूर 37 विकेटों के लिए याद किया जाता है। इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास उग्र जॉनसन के सामने सरेंडर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। ब्रिस्बेन में पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन और जॉनसन के बीच की एक घटना काफी दिलचस्प है। जॉनसन और रयान हैरिस क्रीज पर थे, और इंग्लैंड जल्द ही पूंछ को लपेटने का इच्छुक था। फिर जॉनसन को स्टंप माइक पर यह कहते हुए सुना गया, “अब आप क्यों चहक रहे हैं दोस्त? विकेट नहीं मिल रहा है?” एंडरसन के पास उनके लिए एक जवाब तैयार था। उन्होंने अगली ही डिलीवरी पर हैरिस को यॉर्कर करके जवाब दिया। जॉनसन ने अगले टेस्ट में एंडरसन के मिडिल स्टंप को चकमा देकर अपना बदला लिया और लड़ाई को जिंदा रखा।

2013/14 एशेज सीरीज | क्रिकेट के 5 क्लासिक रिवेंज
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version